×

Jhansi: आबकारी विभाग ने चलाया 15 दिवसीय अभियान, अवैध शराब के कारोबारियों में हड़कंप

Jhansi: जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि अपने संपर्क सूत्रों को और बेहतर बनाते हुए मुखबिर की मदद से और अधिक से अधिक अवैध शराब के कारोबार से जुड़े लोगों पर कार्यवाही करें।

B.K Kushwaha
Published on: 19 July 2022 1:35 PM GMT
Excise Department launched a 15-day campaign in Jhansi, stirred up illegal liquor traders
X

झाँसी: आबकारी विभाग ने अवैध शराब को लेकर चलाया 15 दिवसीय अभियान

Jhansi: जिलाधिकारी रविंद्र कुमार (District Magistrate Ravindra Kumar) ने जनपद में आबकारी विभाग (Excise Department) के कार्यों की समीक्षा की और उन्होंने विगत 15 दिन की प्रगति की जानकारी ली। जिलाधिकारी ने समस्त होटल/रेस्टोरेंट के स्वामी/मैनेजर को ताकीद करते हुए कहा कि होटल परिसर, रेस्टोरेंट परिसर में मदिरा परोसना/पिलाना आबकारी नियमों के विरुद्ध है। परिसर में मदिरा का परोसना व पिलाने के लिए आबकारी विभाग द्वारा एक दिवसीय बार लाइसेंस/स्थाई बार लाइसेंस निर्गत करने की सरल व्यवस्था है।

बिना अधिकृत बार लाइसेंस के अवैध रूप से मदिरा परोसते/पिलाते हुए एवं होटल परिसर में बिना लाइसेंस के पार्टी आयोजित करते हुए यदि कोई पकड़ा जाता है तो संबंधित होटल, रेस्टोरेंट के मैनेजर/स्वामी एवं पार्टी आयोजित करने वाले व्यक्तियों के विरुद्ध आबकारी अधिनियम व आईपीसी की सुसंगत धाराओं में मुकदमा पंजीकृत कर कार्यवाही की जाएगी।

होटल,रेस्टोरेंट्स एवं अन्य पार्टियों में बिना लाइसेंस शराब पिलाना गैर कानूनी

उन्होंने स्पष्ट रूप से कहा कि जनपद में स्थित समस्त होटल/ रेस्टोरेंट के मैनेजर/स्वामी को निर्देशित किया जाता है कि होटल/ रेस्टोरेंट परिसर में बिना वैध लाइसेंस के मदिरा ना ही परोसी/पिलाई जाए और ना ही बिना लाइसेंस के कोई शराब पार्टी आयोजित की जाए। यदि निरीक्षण के दौरान ऐसा होता पाया जाता है तो सख्त कार्यवाही की जाएगी। जनपद में जिलाधिकारी के निर्देशन पर प्रवर्तन अभियान के तहत आबकारी विभाग, प्रशासन व पुलिस की संयुक्त टीम द्वारा लगातार क्षेत्र के ऐसे स्थानों पर जहां अवैध शराब निर्मित की जा रही है या अवैध शराब का भंडारण है लगातार अभियान चलाकर कार्यवाही की जा रही है, तथा बड़ी संख्या में अवैध कच्ची शराब व लहन नष्ट किया जा रहा है।


आबकारी विभाग संपर्क सूत्र और मुखबिर तैयार करें

जिलाधिकारी ने निर्देश दिए कि अपने संपर्क सूत्रों को और बेहतर बनाते हुए मुखबिर की मदद से और अधिक से अधिक अवैध शराब के कारोबार से जुड़े लोगों पर कार्यवाही करना सुनिश्चित करें, क्षेत्र में भ्रमण के दौरान विभिन्न विभागों के अधिकारी भी अवैध शराब से संबंधित जानकारियां आबकारी विभाग से साझा करें ताकि अवैध कारोबार पर सख्ती से लगाम लगाई जा सके। उन्होंने कहा कि भविष्य में यदि अवैध शराब को लेकर कोई दुर्घटना घटित होती है तो संबंधित के खिलाफ कार्यवाही की जाएगी।

इन-इन स्थानों पर दी गई दबिश

जनपद जिलाधिकारी,उप आबकारी आयुक्त के निर्देशन में 01 से 18 जुलाई तक प्रशासन, पुलिस व आबकारी विभाग की संयुक्त टीमों द्वारा अवैध शराब निर्माण/बिक्री के दृष्टिगत कबूतरा डेरा दातारनगर परवई, नयाखेड़ा, पनारी, पूंछ, कटेरा, उल्दन, चंडीगढ़ खैलार, ककरबई, गरौठा, तेजपुरा, बसरिया, महेबा, रोरा, बंगरा, अशोक नगर, जखनवारा, सकरार, अड़जार, बिजना, झबरा, फरीदा, रामनगर, कृषिफार्म, इटौरा, शिमला* एवं संदिग्ध ग्राम/अड्डे इमलिया, गोरारी, मगरवारा, भगवंतपुरा, कोंछाभांवर, पारीछा रेलवे क्रॉसिंग, पारीछा फ्लाई ओवर के नीचे, डायमंड नहर के किनारे, दिगारा ब्रिज के पास, डिमलौनी रोड पर शंकरगढ़, डेलीग्राम, अठोंदना, अंजनी माता के पास, हंसारी गैस गोदाम, भडऊ की पुलिया, लक्ष्मी तालाब के पास, उन्नाव गेट रेलवे क्रॉसिंग, मेडिकल कॉलेज के पीछे, पाल कॉलोनी, बाबा का आटा, ग्रासलैंड, करारी, अंबाबाय, फिल्टर चौराहा आदि पर दबिश दी गई। दबिश के दौरान उक्त स्थलों से 4358 लीटर अवैध कच्ची शराब बरामद कर 38 अभियुक्तों को गिरफ्तार करते हुए कुल 65 अभियोग पंजीकृत किये गये। साथ ही मौके पर 36900 किग्रा लहन नष्ट किया गया।

हाइवे पर स्थित होटल व ढाबों की लगातार की जाए चेकिंगः डीएम

जिलाधिकारी रविंद्र कुमार ने कहा कि प्रवर्तन अधिकारी लगातार क्षेत्र में भ्रमण करें और ऐसे स्थान जहां अवैध शराब निर्मित किए जाने की संभावना है या भंडारण है। उन स्थानों पर दल बल के साथ दबिश देते हुए सख्त कार्यवाही सुनिश्चित करें, उन्होंने सुझाव दिया कि ऐसे अवैध शराब के निर्माण के अड्डों को नष्ट कर दिया जाए ताकि भविष्य में शराब निर्मित ना की जा सके।


जिलाधिकारी ने निर्देश देते हुए कहा कि राष्ट्रीय राजमार्गों पर स्थित होटल व ढाबों की भी लगातार चेकिंग की जाए ताकि अवैध शराब के कारोबार को रोका जा सके। उन्होंने आबकारी विभाग के अधिकारियों को अवैध शराब की बिक्री ना होने पाये के संबंध मे चेतावनी देते हुए कहा कि क्षेत्र भ्रमण में संवेदनशील होकर कार्य करें।

डीएम ने आबकारी निरीक्षकों के कार्यों की सराहना

इस मौके पर आबकारी विभाग की टीम में शामिल शिशुपाल सिंह आबकारी निरीक्षक क्षेत्र-1, अशोक राम आबकारी निरीक्षक क्षेत्र-2 व आनंद कुमार सिंह आबकारी निरीक्षक क्षेत्र-4, आबकारी निरीक्षक हर्ष बाबू सहित स्टॉफ को किए गए कार्य पर बधाई देते हुए आगे भी इसी मनोयोग से काम करने की सलाह दी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story