×

Bulandshahr में बड़ा हादसा : गंधक पोटाश पीसते समय विस्फोट, 1 बच्चे की मौत 5 गंभीर घायल

बुलंदशहर जिले में दिवाली के मौके पर बड़ा हादसा हो गया। जानकारी के अनुसार, गंधक पोटाश पीसते समय ये विस्फोट हुआ। अचानक हुए इस विस्फोट में एक बच्चे की मौत हो गई, जबकि 6 बच्चे झुलस गए।

Sandeep Tayal
Published on: 24 Oct 2022 9:59 AM GMT (Updated on: 24 Oct 2022 10:23 AM GMT)
explosion on bulandshahr innocent killed 5 other injured while smelting sulfur potash diwali 2022
X

हादसे के बाद रोते-बिलखते बच्चे के परिजन 

Bulandshahr News: यूपी के बुलंदशहर जिले में दिवाली के मौके पर बड़ा हादसा हो गया। जानकारी के अनुसार, गंधक पोटाश पीसते समय ये विस्फोट हुआ। अचानक हुए इस विस्फोट में एक बच्चे की मौत हो गई, जबकि 6 बच्चे झुलस गए। घायल बच्चों की हालत गंभीर बताई जा रही है।

गंभीर रूप से घायल बच्चों को गुलावठी सीएचसी से मेरठ मेडिकल कालेज के लिए रेफर किया गया है। घटना के बाद से बुलंदशहर के छपरावत गांव में कोहराम मचा है। पुलिस मौके पर पहुंच जांच में जुटी है। बताया जा रहा है कि दीपावली पर पटाखे बैन होने के कारण आतिशबाजी के लिए बच्चे गंधक पोटाश पीस रहे थे।

क्या है मामला?

बुलंदशहर जिले के थाना गुलावठी के गांव छपरावत में दीपावली पर्व पर पटाखे बैन होने के कारण कुछ बच्चे धमाके के लिए बाजार से गंधक पोटाश खरीद लाए। राहुल नाम के बच्चे के घर जमा हुए। यहां कुल 6 बच्चे एकत्रित हुए। सभी गंधक-पोटाश पीसने में व्यस्त थे। दरअसल, उन्हें ये ज्ञान नहीं था कि गंधक और पोटाश एक साथ मिलाकर पीसने से बड़ा विस्फोट हो सकता है। हुआ भी ऐसा ही। इसी दौरान एक बड़ा धमाका हुआ। धमाके से पीसने वाले सामान के कई टुकड़े हो गए।

घायलों की हालत गंभीर

इस विस्फोट से दक्ष और वंश पुत्र राहुल, दीपक पुत्र नितिन, करन पुत्र रतनलाल, सूरज पुत्र रतनलाल ,प्रिंस धर्मेंद्र झुलस गए। धमाके की आवाज सुन आनन-फानन में ग्रामीण मौके पर पहुंचे। घायलों को तुरंत गुलावठी के सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती कराया। जहां डॉक्टरों ने दक्ष (6 वर्ष) को मृत घोषित कर दिया। जबकि 5 अन्य घायलों को मेरठ मेडिकल कॉलेज के लिए रेफर कर दिया। ग्राम प्रधान बॉबी ने बताया कि घायल बच्चों की हालत गंभीर है।

2 घंटे तक पुलिस को नहीं लगी हादसे की खबर

गुलावठी पुलिस कितनी सक्रिय है इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि हादसे के 2 घंटे बाद तक पुलिस घटना से अनभिज्ञता जताती रही। जब मामले को लेकर उच्चाधिकारियों से पता किया गया तब पुलिस मौके पर दौड़ी आई। पुलिस जानकारी जुटाने में लगी है। एसपी सिटी को जैसे ही हादसे की जानकारी मिली उन्होंने इसे गंभीरता से लिया। गुलावठी कोतवाली प्रभारी निरीक्षक को मौके पर भेजा। पुलिस ने मृतक बच्चे का शव पंचनामा भर पोस्टमार्टम के लिए भेज दिया है।

पुलिस को गंधक-पोटाश बेचने वाले की तलाश

बड़ा सवाल ये है कि प्रतिबंध के बावजूद चोरी-छुपे कुछ लोग गंधक-पोटाश बेच रहे हैं। गंधक-पोटाश बेचने वाले को पुलिस तलाश रही है। पुलिस पता लगा रही है कि बच्चों ने कहां से गंधक-पोटाश खरीदी थी। फिलहाल, अभी तक पुलिस के हाथ खाली हैं। किसी की गिरफ़्तारी नहीं हो सकी है।

मिले सरकारी मदद

जिस परिवार के बच्चे की मौत हुई है, उस परिवार का रो-रोकर बुरा हाल है। हादसे के बाद मौके पर भारी भीड़ जमा हो गयी। दिवाली की खुशियां मातम में बदल गई। अचानक हुए इस धमाके से इलाके में दहशत व्याप्त है। ग्रामीणों से सरकार से पीड़ित परिवारों को आर्थिक सहायता देने की मांग की है। छपरावत ग्राम प्रधान बॉबी ने यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से गरीब और दलित पीड़ित परिवारों को आर्थिक सहायता मुहैया कराने और घायलों का इलाज कराने की मांग की है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story