×

Chitrakoot News: धर्मनगरी में नेत्रदान जागरूकता रैली, लोगों को बताया गया नेत्रदान का महत्त्व

Sadguru Eye Bank: हम सबको लोगों के अंदर से भ्रांतियों को दूर करना होगा और लोगों को नेत्रदान के महत्त्व को समझाना होगा।

Sunil Shukla (Chitrakoot)
Published on: 28 Aug 2022 9:46 AM GMT (Updated on: 28 Aug 2022 9:52 AM GMT)
Eye donation awareness rally in Dharmanagari Chitrakoot, people were told the importance of eye donation
X

चित्रकूट में नेत्रदान जागरूकता रैली: : Photo- Social Media

Chitrakoot News: सदगुरु नेत्र चिकित्सालय जानकीकुंड चित्रकूट (Sadguru Eye Hospital Jankikund Chitrakoot) में चल रहे 'नेत्र दान पाखवाडे' (eye donation fortnight) पर चिकित्सालय के अंतर्गत संचालित 'सदगुरु आई बैंक एण्ड कार्निया रिसर्च सेन्टर' (Sadguru Eye Bank And Cornea Research Center) के तत्त्वावधान में लोगों में नेत्रदान के प्रति जागरूकता (Eye donation awareness) लाने के लिए पूरे पखवाड़े में विभिन्न जनजागृति कार्यक्रमों को आयोजित किया जा रहा है।

आंख दान से ही मिलती है

जिसके चलते आज चौथे दिन चिकित्सालय परिसर से राम मुहल्ला सहित पूरे परिक्रमा मार्ग में नेत्र चिकित्सालय द्वारा विशाल नेत्रदान जागरूकता रैली निकाली गई और इस रैली के माध्यम से लोगो को नेत्र दान के बारे में बताया गया । कार्निया विभाग एवम् नेत्र बैंक प्रमुख डा गौतम सिंह परमार ने परिक्रमा मार्ग पर लोगो को नेत्रदान के बारे में बताया कि आंख ऐसे कोई प्राप्त नहीं कर सकता आंख दान से ही मिलती है।





नेत्रदान से हम किसी के जीवन में उजाला ला सकते हैं

जिस तरह कपड़े पुराने होने पर हम उन्हे बेमतलब समझकर फेंक देते है पर कपड़े में लगी बटन, चैन हम दूसरे कपड़ों में लगा लेते है उसी तरह आदमी की मृत्य के पश्चात शरीर बेकार हो जाता है और उसे जला दिया जाता है पर शरीर में लगी आंखे खराब नही होती अगर वही आंखे हम अपनी मृत्यु के पश्चात किन्ही अंधे लोगों को दान दे दें तो वो लोग भी आपकी दी हुई आंखों से दुनिया देख सकते हैं। अर्थात नेत्रदान से हम किसी के जीवन में उजाला और खुशी देने का काम कर सकते है।



नेत्रदान के महत्त्व को समझाना होगा

डा. गौतम ने लोगों से अपील की, कि हम सबको लोगों के अंदर से भ्रांतियों को दूर करना होगा और लोगों को नेत्रदान के महत्त्व को समझाना होगा और जिस दिन लोग नेत्रदान के महत्त्व को भली भांति समझ गए उस दिन हम देश से कार्निया जनित अंधत्व की समस्या को दूर कर सकते हैं।





Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story