×

जमीन के फर्जीवाड़े को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश, सड़क पर किया प्रदर्शन

प्रदर्शन करने वाले ग्रामीणों ने दावा किया है कि यह भूमि ग्राम समाज की है तथा सैकड़ों वर्षों से इस भूमि पर पशु मेला लगता चला आ रहा है।

Aradhya Tripathi
Published on: 8 Jun 2020 8:35 AM GMT
जमीन के फर्जीवाड़े को लेकर ग्रामीणों में आक्रोश, सड़क पर किया प्रदर्शन
X

बलिया: जिले के बैरिया क्षेत्र के इब्राहिमाबाद ग्राम में सुदिष्ट बाबा के नाम पर लगने वाले पशु मेला की जमीन में कथित रूप से फर्जीवाड़ा को लेकर आज ग्रामीण भी मुखर हो गए तथा ग्रामीणों ने पशु मेला की भूमि पर एकत्रित होकर आज प्रदर्शन किया।

ग्रामीणों ने किया प्रदर्शन, लगाए मुर्दाबाद के नारे

इब्राहिमाबाद ग्राम में सुदिष्ट बाबा के नाम पर लगने वाले पशु मेला की जमीन में कथित रूप से फर्जीवाड़ा के मामले ने तूल पकड़ लिया है। इस मामले में आज इब्राहिमाबाद ग्राम के ग्रामीण भी सड़क पर उतर आये तथा मेला की भूमि पर एकत्रित होकर प्रदर्शन किया। इस मौके पर ग्रामीणों ने भू माफिया मुर्दाबाद का नारा भी गुंजायमान किया। प्रदर्शन करने वाले ग्रामीणों ने दावा किया है कि यह भूमि ग्राम समाज की है तथा सैकड़ों वर्षों से इस भूमि पर पशु मेला लगता चला आ रहा है। प्रदर्शन में मौजूद ग्रामीणों ने स्पष्ट आरोप लगाया कि ग्राम समाज की भूमि को फर्जी तरीके से राजस्व अभिलेखों में काश्तकारों के नाम से चढ़ाया गया है।

ये भी पढ़ें- मायावती का बड़ा बयान, अनलॉक-1 पर कह दी ये बात

इब्राहिमाबाद गांव के रहने वाले युवक विनय सिंह ने आज पत्रकारों को बताया कि वह जब से होश सम्भाले हैं, तब से वह इस भूमि पर मेला लगते देखते चले आ रहे हैं। उन्होंने कहा कि मेला जिला पंचायत की तरफ से वर्ष में दो बार माघ व बसन्त पंचमी के समय लगता है। उन्होंने बताया कि जिला पंचायत के जब रामधीर सिंह अध्यक्ष रहे। तब जिला पंचायत द्वारा पशु मेला स्थल की चहारदीवारी का निर्माण भी कराया गया है। उन्होंने इसके साथ ही कहा कि राजस्व अभिलेखों में जिन लोगों ने फर्जीवाड़ा कर जमीन अपने नाम पर कराया है। उन्होंने कभी भी जमीन पर अपना कब्जा नहीं किया। गांव के त्रिलोकी नारायण सिंह, चुलबुल सिंह व विमल भी विनय के दावा का समर्थन करते हैं।

विधायक सुरेन्द्र सिंह कर चुके एसआईटी जांच की मांग

ग्रामीणों ने कहा कि यदि जमीन काश्तकारों ने वैधानिक रूप से राजस्व अभिलेख में अपने नाम पर दर्ज कराया है तो उन्होंने काफी वर्षों के बाद भी इस भूमि पर अपना कब्जा क्यों नही किया। उल्लेखनीय है कि भाजपा के क्षेत्रीय विधायक सुरेंद्र सिंह भी आरोप लगा रहे हैं कि पशु मेला की जमीन पर फर्जीवाड़े का सहारा लेकर राजस्व अभिलेखों में इसे काश्तकारों के नाम से दर्ज किया गया है।

ये भी पढ़ें- साजिश से उठा पर्दा, दिल्ली हिंसा में हेड कॉन्स्टेबल रतन लाल की ऐसे की गई थी हत्या

भाजपा विधायक श्री सिंह इस मामले की एस आई टी जांच के लिये मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ तथा भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष जे पी नड्डा से दूरभाष पर बातचीत भी कर चुके हैं। तथा इसके साथ ही भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह व प्रदेश महासचिव सुनील बंसल से मुलाकात कर अपनी शिकायत दर्ज करा चुके हैं। भाजपा विधायक श्री सिंह ने ऐलान किया है कि वह इस मसले पर 9 जून को समर्थकों सहित बैरिया तहसील पहुचेंगे तथा जमीन में कथित फर्जीवाड़े को लेकर अपनी आपत्ति दर्ज करायेगे।

रिपोर्ट- अनूप कुमार हेमकर

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story