×

Pratapgarh News: भूमाफियाओं के डर से पलायन करने को मजबूर परिवार,

Pratapgarh News: प्रतापगढ़ में भूमाफियाओं के हौसले इस कदर बुलंद है कि उनके रसूख के चलते भूस्वामी परेशान आकर पलायन को मजबूर हो गया है।

Sanjay Pal Pratapgarh
Published on: 25 Jan 2023 2:58 PM GMT
Families forced to migrate due to fear of land mafia in Pratapgarh
X

  प्रतापगढ़: भूमाफियाओं के डर से पलायन करने को मजबूर परिवार

Pratapgarh News: प्रतापगढ़ में भूमाफियाओं के हौसले इस कदर बुलंद है कि उनके रसूख के चलते भूस्वामी परेशान आकर पलायन को मजबूर हो गया है। पीड़ित की जमीन पर जबरिया कब्जे की शिकायत पर मुकदमा दर्ज हुआ तो दबंग भूमाफिया मुकदमा वापस कराने को लेकर लगातार धमकी दे रहा है। पीड़ित परिवार की महिलाओं और बच्चियों को देख अश्लील हरकतें करने लगते है। न्याय की फरियाद लेकर आला अफसरों की चौखट पर भटक रहा पीड़ित अब पलायन को मजबूर हो गया। परिवार ट्रेन का टिकट लेकर पुलिस कार्यालय पहुंच गया। नगर कोतवाली के जहनई पुर गांव का मामला है।

भू- माफियाओं के आगे पीड़ित बेबश नजर आते हैं। ऐसा ही मामला सामने आया है। नगर कोतवाली के जहनईपुर गांव का जहा का रहने वाला राकेश गौड़ अपने परिवार के साथ रहता है। मजदूरी कर घर गृहस्थी की गाड़ी खीचता है। परिवार में बूढ़ी विधवा मां समेत कुल छह सदस्यों का खर्चा बमुश्किल उठा पाता है। उसकी दुश्वारियां तब शुरू हुई, जब पड़ोसी दबंगों की निगाह उसके घर के सामने की आबादी पर गड़ गई। जबरिया कब्जा करने लगे, इस बात की शिकायत उसने पुलिस से की तो पुलिस ने विभिन्न धाराओं में बीती 20 तारीख को मुकदमा दर्ज कर आरोपियों को हिरासत में तो लिया। लेकिन महज एक सौ इक्यावन में चालान कर छोड़ दिया।

दबंगों ने पीड़ित का जीना दुश्वार कर दिया है

पुलिस की हिरासत से छूटने के बाद से दबंगों ने मुकदमा वापस लेने के लिए तरह तरह के हथकंडे अपनाने शुरू कर दिए। पीड़ित का जीना दुश्वार कर दिया। कभी धमकी तो कभी महिलाओं और बच्चियों को देख अश्लील हरकतें शुरू कर दी। जिसके बाद पीड़ित अपनी फरियाद लेकर थाने से लेकर अफसरों की चौखटों के चक्कर लगाने को मजबूर हो गया।

न्याय की उम्मीद नजर नहीं आने के बाद पीड़ित पलायन को मजबूर हो गया और पूरे कुनबे का अहमदाबाद जाने का टिकट बनवा कर एक बार फिर पहुच गया पुलिस ऑफिस जहा सीओ सिटी को अपनी फरियाद इस आशय से सुनाई की शायद न्याय हासिल हो जाएं। इस बाबत पीड़ित राकेश गौड़ का कहना है कि पड़ोसियों ने परेशान कर रखा है पुलिस जाती है और आने के बाद पड़ोसी फिर परेशान करने लगते है।

पूरा परिवार अपना घर छोड़ कर पलायन कर रहे है

मै घर पर नही था तभी पड़ोसी के ही लोग हमारे घर आये और हमारी मम्मी और नानी को बुरी तरह पीटने लगे छोटी बहनों ने विरोध किया तो उनको भी मारे पीटे और बहनों के साथ बदतमीजी किये। कल शाम से ही बहनों से बदतमीजी कर रहे है।बहनों के सामने आकर अपनी पेंट उतार देते है। गंदी फोटो दिखाते है गंदा गंदा इसरा करते है।हम लोग परेशान हो गए है आज हम पूरा परिवार अपना घर छोड़ कर पलायन कर रहे है। साहब से निवेदन है कि हमे न्याय दिलाया जाय।

इस बाबत क्षेत्राधिकारी नगर सुबोध गौतम से पुलिस की कार्यवाई के बारे पूंछने पर उन्होंने बताया कि मामला जानकारी में है इस मामले में हाजा मुकदमा पंजीकृत कर लिया गया है, साथ ही सम्बंधित चौकी इंचार्ज को निर्देशित कर दिया गया है। विवेचना कर जल्द से जल्द मामले का निस्तारण कराया जाएगा।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story