×

आवारा पशुओं से किसानों को नहीं मिली निजात, अरहर, मटर, चना के बाद अब गेहूं को करेंगे बर्बाद

सरकार ने आवारा पशुओं पर नकेल कसने के लिए जिलाधिकारियों को निर्देश दिए थे। अमेठी की डीएम शकुंतला गौतम ने 10 जनवरी बेसहारा जानवारों को सड़कों पर छोड़ने वाले पशु पालकों को समय भी दिया था, लेकिन ये सिर्फ हवा-हवाई बातें साबित हुईं। यह बात खुद किसान कह रहे हैं।

Dharmendra kumar
Published on: 11 Jan 2019 9:04 AM GMT
आवारा पशुओं से किसानों को नहीं मिली निजात, अरहर, मटर, चना के बाद अब गेहूं को करेंगे बर्बाद
X

अमेठी: सरकार ने आवारा पशुओं पर नकेल कसने के लिए जिलाधिकारियों को निर्देश दिए थे। अमेठी की डीएम शकुंतला गौतम ने 10 जनवरी बेसहारा जानवारों को सड़कों पर छोड़ने वाले पशु पालकों को समय भी दिया था, लेकिन ये सिर्फ हवा-हवाई बातें साबित हुईं। यह बात खुद किसान कह रहे हैं।

यह भी पढ़ें.....चोरों को पकड़ने के बाद पीठ थप-थपा रही थी पुलिस, तभी आरोपियों ने खोल दी पोल

अमेठी के किसान सुख राज यादव कहते हैं कि काफी फर्क पड़ा है, लेकिन बहुत नुकसान हो गया है। एक-एक खेत में दस-दस, बीस-बीस पशु एक साथ घुस जाते हैं। इधर भगाओं तो उधर से आ जाते हैं। इन जानवरों की वजह से अरहर, मटर, चना सब बर्बाद हो गया है। अब हमारे पास बचा ही क्या है? अब गेहूं को भी बर्बाद करने में आवार पशु लग गए हैं।

तो वहीं किसान रामकुमार वर्मा बताते हैं सरकार ने पशुओं को पकड़ वाना शुरू किया इससे फर्क तो पड़ रहा है, लेकिन अभी कुछ न कुछ हैं। कर्मचारी ट्रक से आकर पकड़ पकड़ कर ले जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें.....आरक्षण का ब्रह्मास्त्र : सवर्णों को रिझाने की मोदी की कोशिश

अशोक मिश्रा का कहना है की काफी फर्क पड़ा है, यहां भी और गांवों में भी लोग बता रहे हैं। शहरों और गांवों से भी पशुओं को पकड़ा जा रहा है और उनको गौशाला में रखखा जा रहा है। थोड़ा प्रभाव बहुत प्रभाव पड़ा है।

उधर राजेंद्र बहादुर सिंह का कहना है कि चारों तरफ जानवर पड़े हुए हैं। अभी हम प्रत्यक्ष दिखा सकते हैं के कितने जानवर लगे हुए हैं। एक भी फसल नहीं बची है। कुछ लोग तार घेर दिए हैं, और कुछ लोग बांस, फिर भी जानवर बैठकर खेतों में घुस जा रहे हैं।

यह भी पढ़ें.....अमेरिका की सबसे ताकतवर महिला नैन्सी पेलोसी, दूसरी बार बनीं स्पीकर

अमेठी नगर पंचायत के अधिकारियों का कहना है कि नगर पंचायत अमेठी के वार्ड नंबर तीन करतार राजा हिम्मत सिंह में अस्थाई जगह चिहिंत की गई है। साथ ही पांच लोगों की टीम बनाई गई हैं। साथ ही सफाई कर्मचारियों को भी लगाया गया है। ये सभी लोग आवारा पशुओं को पकड़ने का काम कर रहे हैं।

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story