×

कोरोना संकट के बीच किसानों को राहत, गेंहूं की ऑनलाइन खरीद से हुआ फायदा

प्रदेश में सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद लगातार जारी है। सरकार द्वारा निर्धारित किए गए 1975 रुपए के समर्थन..

Shweta
published by ShwetaReport by Afsar Haq
Published on: 14 April 2021 12:59 PM GMT
कोरोना संकट के बीच किसानों को राहत, गेंहूं की ऑनलाइन खरीद से हुआ फायदा
X

गेहूं (photo- newstrack.com) 

जालौनः प्रदेश में सरकारी क्रय केंद्रों पर गेहूं की खरीद लगातार जारी है। सरकार द्वारा निर्धारित किए गए 1975 रुपए के समर्थन मूल्य से किसान काफी खुश हैं। वहीं सरकार द्वारा इस बार गेहूं खरीद की ऑनलाइन प्रक्रिया शुरू की गई है।

बता दें कि ऑनलाइन के कारण किसानों को काफी फायदा हो रहा है। जालौन में सरकारी क्रय केंद्रों पर इन दिनों गेहूं बेचने के लिए किसानों की काफी भीड़ उमड़ रही है और किसान सरकार की जमकर सराहना कर रहे हैं।

गौरतलब है कि जालौन में इस बार गेहूं खरीद के लिए 74 सरकारी क्रय केंद्र बनाए गए हैं। जिन पर गेहूं की खरीद की जा रही है। सरकार द्वारा गेहूं खरीद के लिए शुरू की गई ऑनलाइन प्रक्रिया के तहत किसान सबसे पहले किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन करा रहे हैं।

गेहूं बेचने के लिए निर्धारित तिथी तयः

दरअसरल जिसके बाद गेहूं बेचने के लिए एक निर्धारित तिथि किसान को मिलती है।उसके अनुसार किसान अपना गेहूं क्रय केंद्र पर जाकर बेच रहे हैं। जिले में गेंहूँ खरीद के लिए पिछले वर्ष से अधिक लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जिसमें एक अप्रैल से अब 5510 मीट्रिक टन गेंहूँ की खरीद की जा चुकी है।

क्या कहा किसानों नेः

क्रय केन्दों पर गेंहूँ बेचने आए किसानों का कहना है कि इस बार सरकार ने गेंहूँ खरीद के लिए ऑनलाइन व्यवस्था की है। जिससे उन्हें काफी लाभ मिल रहा है। इससे पहले गेंहूँ बेचने जाते समय काफी भीड़भाड़ का सामना करना पड़ता था। साथ ही बिचौलिये भी परेशान करते थे। लेकिन ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन से भीड़भाड़ व बिचौलियों पर लगाम लगी है। सरकार की इस पहल से उन्हें काफी लाभ मिल रहा है। गेंहू क्रय केंद्र प्रभारी भी कोविड के नियमों का पालन करते हुए गेंहू खरीद रहे हैं। आपको बता दें कि सरकार के इस नए योजना से किसान को फायदा हो रहा है।

दोस्तों देश दुनिया की और को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shweta

Shweta

Next Story