×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Prayagraj: इंद्रदेव को मनाने में जुटे किसान, बारिश के लिए खेत पर शुरू हुई पूजा पाठ

जिले के यमुनापार इलाके के मंगारी गांव के किसान इन दिनों अपने खेत पर ही भगवान की मूर्ति के सामने अगरबत्ती जला कर के इंद्र देवता के साथ-साथ सूर्य देव और अन्य भगवानों से प्रार्थना कर रहे हैं कि जल्द से जल्द बारिश हो।

Syed Raza
Report Syed Raza
Published on: 16 July 2022 7:36 AM GMT
Farmers prayed for rain in Prayagraj
X

Farmers prayed for rain in Prayagraj (Image: Newstrack)

Prayagraj: एक तरफ जहां पहाड़ी इलाकों में हो रही भारी बारिश ने जनजीवन को अस्त-व्यस्त कर दिया है तो वहीं दूसरी तरफ अभी भी उत्तर भारत के कई जिलों में मॉनसून की पहली बारिश ना होने से हर शख्स परेशान है। इसी कड़ी में संगम शहर प्रयागराज में बारिश ना होने के चलते लोग काफी परेशान है।


सबसे ज्यादा समस्या किसानों को हो रही है जिसके चलते अब किसान अपने खेत में ही पूजा पाठ करने को मजबूर हैं। जिले के यमुनापार इलाके के मंगारी गांव के किसान इन दिनों अपने खेत पर ही भगवान की मूर्ति के सामने अगरबत्ती जला कर के इंद्र देवता के साथ-साथ सूर्य देव और अन्य भगवानों से प्रार्थना कर रहे हैं कि जल्द से जल्द बारिश हो।


किसानों का कहना है की उनको उम्मीद थी कि जून के आखिरी हफ्ते में बारिश होगी लेकिन 15 जुलाई से ज़्यादा का वक्त हो चुका है अभी तक मानसून की पहली बारिश ने दस्तक नही दी है। हालांकि सबसे ज्यादा समस्या उन किसानों को हो रही है जिनके धान तैयार है और उसकी रोपाई के लिए पानी की जरूरत है।


किसान अपने खेत पंहुचकर गुड़ाई तो कर ही रहे हैं और उसके बाद खेत पर ही पूजा पाठ करते हुए नजर आ रहे हैं। कई किसान भगवान को खुश करने के लिए गीत भी गा रहे हैं ताकि जल्द से जल्द बारिश हो । मंगारी गांव के रहने वाले विनीत तिवारी का कहना है कि पूरा गांव पिछले 20 दिनों से काफी परेशान हैं क्योंकि बारिश ना होने के चलते उनको काफी नुकसान हो रहा है वह पिछले कई दिनों से हर रोज इसी तरह से ही पूजा-पाठ करते हैं और भगवान से विनती करते हैं।

दूसरी तरफ गांव की ही रहने वाले संजीव कुमार तिवारी का कहना है कि बादल तो आसमान पर दिखाई देते हैं लेकिन मुंह चढ़ा कर के ही वापस चले जाते हैं ऐसे में अब भगवान को खुश करने के लिए वह इस तरह की पूजा पाठ करने को मजबूर है।

Rakesh Mishra

Rakesh Mishra

Next Story