×

Lucknow News: लखनऊ के ईको गार्डन में किसान महापंचायत में आज पहुंचेंगे हजारों किसान, ये होंगे प्रमुख मुद्दे

Lucknow News: महापंचायत में भारतीय किसान यूनियन के प्रवक्ता राकेश टिकैत भी शामिल होंगे। इसमें किसानों के कई मुद्दे भी उठाए जाएंगे।

Anant kumar shukla
Published on: 26 Nov 2022 5:40 AM GMT
Lucknow News
X

लखनऊ के ईको गार्डन में किसान महापंचायत में आज जुटेंगे हजारों किसान 

Lucknow News: संयुक्त किसान मोर्चा के माध्यम से अपनी आवाज को बुलंद करने के लिए आज 26 नवंबर 2022 को राजधानी लखनऊ के इको गार्डन में हजारों की संख्या में किसान पहुंचेंगे। महापंचायत में भाकियू प्रवक्ता राकेश टिकैत भी शामिल होंगे। इसमे किसानों के कई मुद्दे भी उठाए जाएंगे। सरकार पर आरोप लगाते हुए भाकियू के प्रवक्ता राकेश टिकैत ने कहा कि किसानों पर सरकार ध्यान नहीं दे रही है। सरकार द्वारा उनकी जमीन कब्जाने की साजिशें की जा रही हैं। सरकार कभी खेतों में कटीले तारों को लगाने के लिए प्रतिबंधित करती है तो कभी ट्रैक्टर ट्राली पर। किसान इसका पुरजोर विरोध करेंगे।

राकेश टिकैत ने कहा कि जीएम सरसों को मंजूरी जैसे निर्णय भी किसान विरोधी हैं। किसानों के गन्ने का बकाया भुगतान, बिजली सप्लाई, MSP गारंटी, किसानों का कर्जा माफी, किसान पेंशन, किसान आंदोलन के दौरान दर्ज मुकदमों की वापसी जैसे कई मुद्दे हैं जिसका हल नहीं किया जा रहा है।

इन्हीं सब मुद्दों को लेकर आज शनिवार को किसान लखनऊ के ईको गार्डन में महापंचायत करेंगे। यह भी माना जा रहा है कि पंचायत के बाद राजभवन की तरफ मार्च भी कर सकते हैं। हालांकि इसका निर्णय पंचायत में ही लिया जाएगा। इसको लेकर सरकार सतर्क हैं। महापंचायत में भाकियू, किसान सभा, जय किसान आंदोलन, क्रांतिकारी किसान यूनियन, भारतीय किसान श्रमिक जनशक्ति यूनियन जैसे तमाम प्रमुख किसान संगठन भाग ले रहे हैं।

ये होंगे स्थानीय मुद्दे

किसान महापंचायत में किसानों द्वारा स्थानीय मुद्दों को भी उठाया जाएगा जैसे- सिंचाई के लिए फ्री बिजली, गरीबों को 300 यूनिट फ्री बिजली, गन्ना का बकाया भुगतान, आवारा पशुओं का बंदोबस्त, डीएपी खाद की उचित उपलब्धता, सूखा और अधिक वर्षा से नुकसान हुई फसलों का बकाया मुआवजा के भुगतान जैसी अन्य कई समस्याएं होंगी।

किसानों को रोक जाए तो SSP कार्यालय पर दें धरना

राकेश टिकैत ने कहा कि किसानों को जिलों में रोका जा रहा है ताकि वे लखनऊ न पहुंच सकें। मुख्य रूप से ललितपुर, रामपुर, उन्नाव, सीतापुर, रायबरेली, फर्रुखाबाद में किसानों को पुलिस रोक रही है। उन्होंने कहा किसानों को रोका जाए वे वहां के एसएसपी कार्यालय पर जाकर धरना दें।

उन्होंने सरकार पर हमला बोलते हुए कहा कि पुरानी सरकारें किसानों की बातें सुनती थी जबकि वर्तमान सरकार नहीं सुनती हैं। वर्तमान सरकार उद्योगपतियों के इशारों पर चल रही है। उन्होंने कहा कि 29 से 30 नवंबर तक वे कश्मीर भी जा रहे हैं जहां सेब किसानों की समस्याओं को भी उठाएंगे।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story