×

Lakhimpur Kheri News: लखीमपुर खीरी में कर्ज के दलदल में फंसा किसान, अब नहीं दे सकता चीनी मिलों को उधार गन्ना

Lakhimpur Kheri News: मुख्यमंत्री के संबोधित ज्ञापन में अंजनी दीक्षित ने कहा लगभग कि 20 - 22 सालों से समय पर गन्ना भुगतान ना होने के कारण गन्ना किसान कर्ज के दलदल में चला गया है।

Himanshu Srivastava
Published on: 28 Sep 2022 9:16 AM GMT
In Lakhimpur Kheri, farmers submitted memorandum to SDM Peshkar regarding sugarcane payment
X

लखीमपुर खीरी: किसानों ने गन्ना भुगतान को लेकर एसडीएम के पेशकार को ज्ञापन सौंपा

Lakhimpur Kheri News: यूपी के लखीमपुर खीरी गोला गोकर्णनाथ (Gola Gokarnath) राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के जिला अध्यक्ष अंजनी दीक्षित ने गन्ना भुगतान न करने वाली चीनी मिलों के क्षत्र को गन्ना किसानों को कर्ज मुक्त किए जाने की मांग को लेकर मुख्यमंत्री को संबोधित ज्ञापन तहसील गोला गोकरननाथ में अधिकारियों की अनुपस्थिति में एसडीएम पेशकार भगवती प्रसाद गुप्ता को सौंपा।

मुख्यमंत्री के संबोधित ज्ञापन में अंजनी दीक्षित ने कहा लगभग कि 20 - 22 सालों से समय पर गन्ना भुगतान ना होने के कारण गन्ना किसान कर्ज के दलदल में चला गया है। इस बीच में उत्तर प्रदेश में कई राजनीतिक पार्टियों की सरकार रही कोई भी राजनीतिक दल गन्ना किसानों की दुर्दशा के प्रति गंभीर नहीं रहा। यहां तक राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन के मुखिया सरदार वीएम सिंह के द्वारा हाईकोर्ट (High Court) और सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) से भी गन्ना भुगतान गन्ना एक्ट के अनुसार 15% ब्याज सहित गन्ना भुगतान कराने का आदेश भी पारित कराया गया लेकिन किसी भी सरकार ने कोर्ट के आदेश का अनुपालन नहीं कराया। जिसके कारण गन्ना किसान और कर्ज के दलदल में चला गया।

गन्ना किसानों के कर्ज का पैसा हमेशा डूबता चला गया

इस बीच में गन्ना किसानों ने सरकारी बैंकों सहकारी साधन समितियों और साहूकारों से मोटे ब्याज पर कर्ज लिया। गन्ना किसानों के कर्ज का पैसा हमेशा डूबता चला गया। कारण एक ही रहा समय पर गन्ना भुगतान ना होना। किसानों को अपना परिवार चलाना भी मुश्किल हो रहा है। बच्चों की फीस गंभीर बीमारी से ग्रसित किसानों के परिजनों का इलाज भी नहीं हो पा रहा है। किसान बिजली बिल भी समय पर अदा नहीं कर पाए। सरकारी बैंक और समितियां और बिजली विभाग साथ में साहूकार अपना कर्ज वसूलने के लिए किसानों पर दबाव बना रहे हैं। किसान ने जो कर्ज लेकर अपने गन्ने की फसल तैयार की है। वह गन्ना उधार खरीदने के लिए चीनी मिल मुहबाए खड़ी हुई हैं।


किसानों के पास अब इतनी सामर्थ्य नहीं है कर्ज लेकर और गन्ना उधार चीनी मिलों को सप्लाई नहीं कर सकता। किसानों के बच्चों के शिक्षण कार्य बाधित हो रहे हैं। दिन-रात परिश्रम करने वाला किसान भरपूर उपज पैदा करने के बावजूद भी रोजी रोटी के लिए मोहताज हो रहा है। सरकार की गलत नीतियों के कारण और कोर्ट के आदेश का समय से अनुपालन न कराने के कारण गन्ना किसान कर्जदार हुआ है। इसके लिए गन्ना किसान नहीं उत्तर प्रदेश सरकार दोषी है। जिसने गलती की सजा तो उसे ही भोगनी होगी।

चीनी मिलों ने समय से गन्ना भुगतान नहीं किया

इसलिए राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन जनपद लखीमपुर खीरी ने मुख्यमंत्री को ज्ञापन भेजकर मांग की है जिस क्षेत्र में चीनी मिलों ने समय से गन्ना भुगतान नहीं किया है, गन्ना किसानों के कोर्ट के आदेश के अनुसार ब्याज सहित गन्ना भुगतान चीनी मिलों पर बकाया है, उस क्षेत्र के गन्ना किसानों को संपूर्ण कर्ज मुक्त किया जाए। अगर गन्ना किसानों को कर्ज मुक्त नहीं किया जाता है तो एक बड़ी मुहिम चला कर के राष्ट्रीय किसान मजदूर संगठन जनपद खीरी आंदोलन करने के लिए बाध्य होगा।

इस मौके पर सरदार हरी सिंह ,खूबचंद गौतम जिला पंचायत सदस्य ,रंजीत मौर्या दिनेश कुमार राज दुलीचंद वर्मा राजेंद्र कुमार वर्मा सुरेश चंद सतनाम सिंह गोपीचंद्रआनंद कुमार गोपीचंद रामचंद्र मिश्रा विवेक कुमार मिश्रा अमिताभ बाजपेई राजेश कुमार मिश्रा लालता प्रसाद शुक्ला जसकरण लाल गौतम समर्थ कुमार यादव देव लाल वर्मा आशीष कुमार शुक्ला सहित कई साथी उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story