×

Muzaffarnagar: मुजफ्फरनगर में किसानों ने निकला तिरंगा ट्रैक्टर परेड, राकेश टिकैत ने कहा- ट्रैक्टर को और तिरंगे को सरकार ना भूले

Muzaffarnagar: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में भी किसानों ने तिरंगा ट्रैक्टर परेड निकालकर15 अगस्त को मनाया। जिसमें हजारों किसानों ने सैकड़ों ट्रैक्टरों के साथ हिस्सा लिया।

Amit Kaliyan
Published on: 15 Aug 2022 11:05 AM GMT
Muzaffarnagar: मुजफ्फरनगर में किसानों ने निकला तिरंगा ट्रैक्टर परेड, राकेश टिकैत ने कहा- ट्रैक्टर को और तिरंगे को सरकार ना भूले
X

Muzaffarnagar: आज आजादी की 75 वीं वर्षगांठ (75th anniversary of independence) पूरे देश में बड़े ही हर्षोल्लास के साथ मनाई जा रही है। जिसके चलते उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में भी किसानों ने तिरंगा ट्रैक्टर परेड (tricolor tractor parade) निकालकर15 अगस्त को मनाया। जिसमें हजारों किसानों ने सैकड़ों ट्रैक्टरों के साथ हिस्सा लिया।

दरअसल, आपको बता दें कि आज 15 अगस्त के दिन देश में आजादी की 75 वीं वर्षगांठ मनाई जा रही है। जिसके चलते उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत के आह्वान पर आज 15 अगस्त के दिन नगर में तिरंगा ट्रैक्टर परेड का आयोजन किया गया जो नगर के मुख्य मार्गो से होते हुए गुजरी।

हजारों किसानों ने सैकड़ों ट्रैक्टरों के साथ इस परेड में लिया हिस्सा

इस दौरान हजारों किसानों ने सैकड़ों ट्रैक्टरों के साथ इस परेड में हिस्सा लिया। परेड के दौरान राकेश टिकैत (Rakesh Tikait) ने सरकार को चेतावनी देते हुए कहा कि सरकार ट्रैक्टर और तिरंगे को ना भूले इसलिए तिरंगा लगाकर ट्रैक्टर परेड की यह रिहर्सल की जा रही है। इसके बाद फिर आंदोलन होगा यह ट्रैक्टर रिहर्सल हर 15 अगस्त और 26 जनवरी को होती रहेगी। 26 जनवरी 2021 को दिल्ली की ट्रैक्टर परेड में 25 लाख लोगों ने चार लाख ट्रैक्टरों के साथ हिस्सा लिया था। सरकार फिर ऐसी स्कीम ला रही है जिसके चलते जल्द ही फिर से ऐसी ट्रैक्टर परेड होगी।

ट्रैक्टर को और तिरंगे को सरकार ना भूलें- राकेश टिकैत

राकेश टिकैत की माने तो "15 अगस्त को ट्रैक्टर परेड की रिहर्सल होनी ही चाहिए। हमारा कहना ये है कि ट्रैक्टर को और तिरंगे को सरकार ना भूलें 26 जनवरी 2021 में भी दिल्ली में 4 लाख ट्रैक्टर गए थे। अब यह रिहर्सल है जो चलती रहेगी 15 अगस्त और 26 जनवरी को इससे यह ट्रैक्टर भी रवा होते रहेंगे और ये किसान भी होते रहेंगे जो युवा है जिन्होंने ट्रैक्टर चलाना छोड़ दिया था और सरकार भी रवां होती रहेगी।

जिससे कि उसके भी दिमाग में किसान याद रहेगा जो राष्ट्रीय पर्व (national festival) है इसको सबको उत्साह पूर्व मनाना चाहिए आज पूरा देश इसे उत्साह के साथ मना रहा है सभी अपने ट्रैक्टरों पर अपने घरों पर अपनी गाड़ियों पर झंडे लगा रहे हैं।

दिल्ली में जो परेड थी वह बहुत बड़ी परेड थी उसमें चार लाख टैक्टर थे और 25 लाख लोग थे, निकलेगी निकलेगी कभी ना कभी जरूर निकलेगी सरकार इस तरह की पॉलिसी लेकर आ रही है जिसके चलते वह परेड फिर दोबारा से निकलेगी आज का दिन सद्भावना का संदेश है सभी का आज पर्व है जिसको सबको बनाना चाहिए आज यह रिहर्सल है इसके बाद तो आंदोलन होगा यह शहर के मुख्य मार्गो से होते हुए जाएगी।"

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story