×

Fatehpur News: मिशन शक्ति के अंतर्गत महिला हेल्प डेस्क पीड़ित महिलाओं के लिए साबित हो रही वरदान, तत्काल सुनी जाती हैं शिकायतें

Fatehpur News: फतेहपुर जिले में मंगलवार को 21 थानों के मिशन शक्ति के अंतर्गत महिला हेल्प डेस्क स्थापित किए गए थे।

Ramchandra Saini
Report Ramchandra SainiPublished By Divyanshu Rao
Published on: 6 July 2021 6:31 PM GMT
Fatehpur News
X

महिला हेल्प डेस्क-फोटो सोशल मीडिया

Fatehpur News: उत्तर प्रदेश के फतेहपुर जिले में मंगलवार को 21 थानों के मिशन शक्ति के अंतर्गत महिला हेल्प डेस्क स्थापित किए गए थे। ये महिला डेस्क पीड़ित महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रहा है। जानकारी के मुताबित महिला डेस्क पर आने वाली सारी शिकायतों की तत्काल सुनवाई हो जाती है। अधिकतर मामले सुलह और समझौते से निपटा दिए जाते हैं। जानकारी के अनुसार जिस मामले सुलह या समझौते की गुंजाइस नहीं होती हैं उन मामलों के खिलाफ सख्त कार्यवाई की जाती है।

महिला हेल्प डेस्क का निरीक्षण करते पुलिस अधिकारी- फोटो सोशल मीडिया


उत्तर प्रदेश के फ़तेहपुर जिले में 21 थानों में मिशन शक्ति के अंतर्गत स्थापित महिला हेल्प डेस्क पीड़ित महिलाओं के लिए वरदान साबित हो रही है। महिला डेस्क पर आने वाली शिकायतों पर तत्काल सुनवाई की जाती है. अधिकतर मामले सुलह-समझौते से निपटाए जाते हैं. जिस मामले में सुलह-समझौता की स्थिति नहीं होती उसमें आरोपित के खिलाफ केस दर्ज कर कार्यवाई की जाती है. फिलहाल महिला हेल्प डेस्क में सबसे अधिक घरेलू हिंसा, पति-पत्नी के बीच विवाद व छेड़खानी के मामले सामने आ रहे हैं।


फतेहपुर में 21 महिला डेस्क संचालित किए गए

आपको बता दें कि योगी सरकार के निर्देश पर प्रदेश के सभी जिलों के थानों में महिला हेल्प डेस्क का शुभारंभ किया गया था. महिला हेल्प डेस्क में शिकायतें सुनने के लिए महिला पुलिस कर्मी की नियुक्ति की गई थी, ताकि महिलाएं उन्हें अपनी समस्या निडर होकर बता सकें. फ़तेहपुर जिले में 21 थानों में महिला हेल्प डेस्क संचालित किए गए है. महिला हेल्प डेस्क में आ रही शिकायतों के निस्तारण को लेकर एसपी सतपाल अंतिल ने कड़ा रुख अपनाया है. शिकायतों के निस्तारण की मासिक समीक्षा करते हुए एसपी ने संबंधित पुलिस कर्मियों को कड़ी फटकार लगाई साथ ही चेतावनी दिया कि आने वाली शिकायतों का 24 घंटे के भीतर निस्तारण किया जाए. शिकायत के निस्तारण में लापरवाही बरती गई तो कड़ी कार्यवाई की जाएगी।

महिला हेल्प डेस्क पर तेजतर्रात महिला सब इंस्पेक्टर की नियुक्ति की गई

वहीं एसपी सतपाल अंतिल ने बताया कि मिशन शक्ति के अंतर्गत के जिले के सभी थानों में महिला हेल्प डेस्क संचालित किए गए है. सभी महिला हेल्प डेस्क पर कुशल एवं तेजतर्रात महिला आरक्षी और सब इंस्पेक्टर की नियुक्ति की गई. महिला हेल्प डेस्क पर महिलाओं के लिए कागज पेन, चाय पानी की भी उचित व्यवस्था की गई है. आने वाली शिकायतों पर क्या कार्यवाई होती है, इसके लिए मेरे द्वारा कार्यालय में एक फीडबैक सेल भी बनाया गया. समय-समय पर मैं खुद ही महिला हेल्प डेस्क में आने वाली शिकायतों की समीक्षा करता हूँ. साथ ही पीड़ित महिलाओं के शिकायत के निस्तारण पर उनसे फोन कर बातचीत फीडबैक भी लिया जाता है. जिले में महिला हेल्प डेस्क के संचालन से पीड़ित महिलाओं को काफी सहूलियत मिलती है।

Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story