×

Fatehpur News: शार्ट सर्किट से खेत में लगी आग, 40 बीघा फसल जलकर खाक

Fatehpur News: बिजली के तार में शार्ट सर्किट होने से निकली चिंगारी के कारण आधा दर्जन किसानों की गेंहू की फसल जलकर खाक हो गई।

Ramchandra Saini
Published on: 13 April 2024 7:45 AM GMT
fatehpur news
X

फतेहपुर में शार्ट सर्किट से खेत में लगी आग (न्यूजट्रैक)

Fatehpur News: जिले में भीषण गर्मी के बीच आगजनी की घटनाओं में लगातार वृद्धि हो रही है। खेतों के पकी खड़ी गेंहू की फसल बिजली के शार्ट सर्किट के कारण आग लगने जलकर खाक हो रही है। जिससे किसानों को काफी नुकसान हो रहा है। शनिवार को खेत के बीच से निकले बिजली के तार में शार्ट सर्किट होने से निकली चिंगारी के कारण आधा दर्जन किसानों की गेंहू की फसल जलकर खाक हो गई। सूचना पर पहुंची फायर ब्रिगेड की टीम ने आग पर काबू पाया है।

जिले के कल्यानपुर थाना क्षेत्र के महरहा गांव में शनिवार सुबह करीब 9 बजे के आस पास खेत में खड़ी गेंहू की फसल पर बिजली के तार में हुए शार्ट सर्किट के कारण निकली चिंगारी से आग लग गई। आग लगते ही किसान आग पर काबू पाने का प्रयास करने लगे लेकिन भीषण गर्मी के कारण आग ने विकराल रूप ले लिया। किसानों के सूचना पर पहुची फायर ब्रिगेड की टीम ने कड़ी मशक्कत बाद आग पर काबू पा लिया। आग लगने से किसान शिव बहादुर सिंह, रानी देवी, अमर बहादुर सिंह, संजय सिंह, जय प्रकाश कुमार सहित कई किसानों के 40 बीघा गेंहू की फसल जलकर खाक हो गई है।

किसानों ने आरोप लगाया कि बिजली के जर्जर तार के कारण आगजनी की घटना से गेंहू की फसल जल रही है। जबकि विभाग को पहले ही जर्जर तारों को सही करने के लिए कहा गया था। खेत में खड़ी फसल में आगजनी के सूचना पर थाना प्रभारी राम शंकर सरोज राजस्व टीम को जानकारी दिया। मौके पर पहुंची राजस्व टीम ने जली फसलों का आंकलन कर जिला प्रशासन को रिपोर्ट भेज दिया है।

अब तक आगजनी से 300 बीघा की फसल हुई बर्बाद

बता दें कि अबतक जिले में आगजनी की करीब 10 से 12 घटना हो चुकी है और 300 बीघा के ऊपर फसल जल गई है। अभी एक दिन जिले में आये भारतीय किसान यूनियन टिकैट गुट के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैट ने किसानों को कहा था कि अपनी गेंहू फसल को बचाने के लिए 20 से 25 दिन सजग रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story