Fatehpur News: पुलिस को मिली बड़ी सफलता सरिया लूट कांड का खुलासा, तीन गिरफ्तार

Fatehpur News: पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पकड़े गए अभियुक्तों के पास से 50 कुंटल सरिया, एक 12 बोर तमंचा, दो जिंदा कारतूस व एक चाकू तथा एंड्राइड मोबाइल बरामद हुआ है।

Ramchandra Saini
Published on: 15 July 2024 11:14 AM GMT
Police revealed the iron rod robbery case, three arrested
X

पुलिस ने किया सरिया लूट कांड का खुलासा, तीन गिरफ्तार: Photo- Newstrack

Fatehpur News: यूपी के फतेहपुर जिले की बिन्दकी कोतवाली क्षेत्र अंतर्गत सरिया लूट कांड की घटना का इंटेलिजेंस विंग, सर्विलांस सेल एवं बिंदकी कोतवाली पुलिस ने संयुक्त रूप से सफल अनावरण करते हुए तीन लोगों को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। ज्ञात रहे कि सरिया लूटकांड की घटना में कानपुर पुलिस द्वारा करीब विगत 10 दिन पूर्व तीन लुटेरों को गिरफ्तार किया गया था, जिनकी निशानदेही पर तीन अभियुक्तों को फतेहपुर पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की। इस लूटकांड में शामिल एक अभियुक्त अभी-भी फरार चल रहा है, जिसकी गिरफ्तारी के लिए छापामार अभियान जारी है।

पुलिस लाइन के मनोरंजन कक्ष में पत्रकारों से बातचीत करते हुए पुलिस अधीक्षक उदय शंकर सिंह ने बताया कि 23 मई की पूर्वान्ह करीब 11 बजे बकेवर थाना क्षेत्र के रामपुर गांव निवासी रामनरेश पटेल पुत्र ननकू पटेल ने बिंदकी पुलिस को सूचना दिया कि 22/23 मई की रात करीब एक बजे थाना क्षेत्र के ग्राम घोरहा में उनकी भांजी कल्पना देवी पत्नी ज्ञान सिंह पटेल निवासी नदगवा थाना ललौली जो वर्तमान में नागपुर जिले में ट्रांसपोर्ट का काम करते हैं का गेस्ट हाउस उसकी देख-रेख में बन रहा है।

सरिया चोरी की घटना

पुलिस को दी गई तहरीर में बताया गया कि निर्माणाधीन गेस्ट हाउस की साइट पर ठेकेदार रोहित सिंह पुत्र युद्धवीर सिंह निवासी मंगलपुर थाना कोतवाली देहात जनपद हरदोई व एक मजदूर प्रेम कुमार पुत्र राजाराम सरोज निवासी बुढ़िया थाना टड़ियावां जनपद हरदोई सो रहे थे की तभी कुछ लोग सरिया चोरी करने लगे। वहां मौजूद लोगों के जग जाने के कारण लुटेरों ने ठेकेदार व मजदूर को मारपीट करने के साथ ही बंधक बना लिया और सरिया लूट ले गए जिसका मुकदमा बिन्दकी कोतवाली में 137/24 धारा 395/397 अज्ञात पंजीकृत किया गया था।

बिन्दकी पुलिस ने मुखबिर की सूचना पर तीन अभियुक्त मोहम्मद सलीम उर्फ ठेकेदार उम्र 50 वर्ष पुत्र स्वर्गीय अब्दुल हन्नान निवासी 130/539 बाबू पुरवा ईसाइयों का मैदान थाना रेल बाजार कानपुर, अनवर उर्फ रमजानी उर्फ छोटू पुत्र अब्दुल हमीम निवासी कबाड़ी मार्केट पीरनपुर, थाना कोतवाली फतेहपुर व पहलवान उर्फ सुनील कुमार पुत्र स्वर्गीय बुद्धू राम निवासी मंगल विहार थाना चकेरी कानपुर नगर को गिरफ्तार करने में सफलता हासिल की है। जबकि एक अभियुक्त खुतरा उर्फ़ सोहराब की तलाश अभी-भी जारी है।

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पकड़े गए अभियुक्तों के पास से 50 कुंटल सरिया, एक 12 बोर तमंचा, दो जिंदा कारतूस व एक चाकू तथा एंड्राइड मोबाइल बरामद हुआ है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि पकड़े गए अभियुक्तों के खिलाफ कानपुर एवं फतेहपुर में कई मुकदमे दर्ज हैं और यह सभी शातिर किस्म के हैं। उन्होंने बताया कि सरिया लूट की घटना को अंजाम देने के लिए लुटेरे योजनाबद्ध ढंग से अभियुक्त विजय साहू की डीसीएम नंबर यूपी 77 एन 6811 बैठकर महाराजपुर चौडगरा होते हुए बकेवर पहुंचे और बकेवर से खजुहा मार्ग पर निर्माणाधीन गेस्ट हाउस के पास मोड कर लगा दिया और घटना को अंजाम देने के बाद बकेवर से मुसाफा साढ़ होते हुए चिस्ती नगर पहुंचे और वहां से कानपुर नगर के लिए रवाना हो गए।

अभियुक्तों ने 2 लाख 40 हज़ार रुपए की सरिया बेची

उन्होंने बताया कि अभियुक्त मेहताब व सलीम उर्फ ठेकेदार द्वारा लूट की सरिया को कानपुर नगर में मंगला विहार स्थित रूद्र ट्रेडर्स कि यहां यह कहते हुए की जोनीहा बिंदकी में पानी टंकी बनवाने का ठेका मिला था, काफी मात्रा में सरिया बच गई है जो बेचना चाहते हैं। अभियुक्तों ने 2 लाख 40 हज़ार रुपए की सरिया बेची जिसमें से 45 हज़ार रूपये मेहताब हुसैन, विजय प्रकाश साहू व कुलदीप वर्मा को आपस में बांटने के लिए दिया था।

गैंग बनाकर करते थे लूट

पुलिस अधीक्षक ने बताया कि सभी पकड़े गए लोगों की मुलाकात कोलकाता में हुई थी जहां पर गैंग बनाने के बाद कानपुर एवं फतेहपुर क्षेत्र में कई घटनाओं को अंजाम देते रहे हैं। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि कानपुर पुलिस द्वारा करीब 10 दिन पूर्व राजू उर्फ मेहताब, विजय प्रकाश साहू व कुलदीप वर्मा को कानपुर नगर की महाराजपुर थाना पुलिस ने गिरफ्तार किया था, जिसके बाद घटना का खुलासा करने में बड़ी सफलता हाथ लगी है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story