Fatehpur: डोलेपुर में नहर की खांदी कटने से गांव में घुसा पानी, ग्रामीणों ने ADM को सौंपा ज्ञापन

Fatehpur: हुसैनगंज थाना क्षेत्र के भिटौरा रोड पर पड़ने वाले मार्ग डोलेपुर गांव के पास से निकली नहर के 24 घंटे में दो बार कटने से पानी खेत, गांव और सड़क पर भर गया।

Ramchandra Saini
Published on: 1 Aug 2024 9:38 AM GMT
fatehpur news
X

फतेहपु में नहर की खांदी कटने से गांव में घुसा पानी (न्यूजट्रैक)

Fatehpur News: जिले के हुसैनगंज थाना क्षेत्र के भिटौरा रोड पर पड़ने वाले मार्ग डोलेपुर गांव के पास से निकली नहर के 24 घंटे में दो बार कटने से पानी खेत, गांव और सड़क पर भर गया। जिससे ग्रामीणों और किसानों द्वारा सड़क मार्ग जाम कर दिया। मौके पर पहुंचे एडीएम अवनीश त्रिपाठी को ग्राम प्रधान उन्नौर ने 9 सूत्रीय मांग पत्र दिया। एडीएम को मांग पत्र देते हुए ग्राम प्रधान जमुना सिंह ने आरोप लगाते हुए कहा कि डोलेपुर के पास से बड़ी नहर गुजरती है जिसके नीचे से एक साईफन बना हुआ था। जिसके द्वारा बारिश के समय गांव का पानी गंगा नदी में प्रवाहित होता था। लेकिन नहर सफाई के दौरान पोकलैंड मशीन द्वारा शिल्ट साफ करते समय साईफन को तोड़ दिया गया था। जिससे जल निकासी पूरी तरह से बन्द हो गया था।

इस मामले में 5 मई 2024 को अधिशासी अभियंता सिंचाई खंड को लिखित शिकायत पत्र दिया था। विभाग ने अगर समय रहते साईफन की मरम्मत करा दिया होता तो यह नौबत नहीं आती। उन्होंने कहा कि हम सभी मांग है कि हर किसान को 20 हजार रुपए प्रति बीघा मुआवजा दिया जाए। गांव में पानी भरने से जो घर गिरे है उनके लिए आवास की व्यवस्था की जाए।

भविष्य में इतना अधिक पानी नहर में न छोड़ा जाए। साथ ही सिंचाई विभाग के अधिकारियों को निर्देशित किया जाए कि जल्द जल्द से मरम्मत का कार्य पूरा किये जायें। विरोध प्रदर्शन करने वाले राम सरन, गणेश, शिवान्स कुमार पटेल, सोनू पाल, शिव सिंह, जितेंद्र सिंह सेंगर, मनोज कुमार पटेल, प्रमोद, विवेक सिंह, बलराम, आशीष सिंह, वीरेंद्र कुमार, रजनीश, महेश, पंकज, गंगा सिंह, संदीप, श्रीराम, सुरेश, राजा, शिव मंगल गुप्ता सहित किसान और ग्रामीण मौजूद रहे।

Shishumanjali kharwar

Shishumanjali kharwar

कंटेंट राइटर

मीडिया क्षेत्र में 12 साल से ज्यादा कार्य करने का अनुभव। इस दौरान विभिन्न अखबारों में उप संपादक और एक न्यूज पोर्टल में कंटेंट राइटर के पद पर कार्य किया। वर्तमान में प्रतिष्ठित न्यूज पोर्टल ‘न्यूजट्रैक’ में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं।

Next Story