×

Fatehpur News: 50 बीघा गेहूं की फसल राख, किसानों ने की मुआवजे की मांग

Fatehpur News: फतेहपुर जिले के दो अलग अलग थाना क्षेत्रों में शार्ट सर्किट से आग लग गई। आग लगने से कई बीघा गेहूं की फसल जल गई। किसानों ने मुआवजे की मांग की है।

Ramchandra Saini
Published on: 10 April 2024 11:08 AM GMT
आग लगने से जलती फसल।
X

आग लगने से जलती फसल। (Pic: Newstrack)

Fatehpur News: यूपी के फतेहपुर जिले के दो अलग अलग थाना क्षेत्र में बिजली के तार में हुए शार्ट सर्किट खेत में खड़ी गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई। आग लगने के सूचना पर पहुची फायर ब्रिगेड की टीम ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। किसानों ने जिला प्रशासन से आग से जले फसलों के मुआवजे की मांग की है।

शार्ट सर्किट से लगी आग

जिले के खागा कोतवाली क्षेत्र के अजईपुर मजरे संवत गांव में बुधवार की दोपहर में खेत खड़ी पकी गेहूं की फसल पर खेत से निकली 11 हजार बिजली के तार में हुए शार्ट सर्किट से आग लग गई। आग लगते ही किसानों ने आग बुझाने का प्रयास किया और फायर बिग्रेड टीम को सूचना दी। मौके पर पहुची फायर ब्रिगेड टीम ने कड़ी मशक्कत बाद आग पर काबू पाया है। आग लगने से किसान राजेन्द्र सिंह, बुद्धि,जोगन,अनूप सिंह, जगतपाल,सुरेंद्र,बोधन और अशर्फी लाल के 25 बीघा गेंहू की फसल जलकर खाक हो गई है। किसानों ने आरोप लगाया कि सूचना देने के बाद समय से फायर ब्रिगेड की टीम नही पहुचने से काफी नुकसान हुआ है।


50 बीघा गेहूं जलकर खाक

दूसरा अग्निकांड जिले के ललौली थाना क्षेत्र के दतौली गांव और कंजरन डेरा गांव में खेत के ऊपर से निकली बिजकी के तार से निकली चिंगारी ने तबाही मचाई है। अग्निकांड से राजेश कुमार, भोला,नंदकिशोर,राजरान,राममिलन परिहार,मुकेश शर्मा, इंद्रजीत सहित 20 किसानों के 50 बीघा के ऊपर गेहूं की फसल जलकर खाक हो गई है। ग्रामीणों ने आरोप लगाया कि फायर ब्रिगेड की टीम को सूचना देने के बाद नही पहुचे तो हम सभी ग्रामीणों ने किसी तरह खुद आग पर काबू पाया है। अग्निकांड के सूचना पर जिलाधिकारी के आदेश पर राजस्व विभाग की टीमों ने मौके पर पहुचकर जले हुए फसलों का आंकलन कर किसानों को मुआवजा देने की बात कही है।

Sidheshwar Nath Pandey

Sidheshwar Nath Pandey

Content Writer

मेरा नाम सिद्धेश्वर नाथ पांडे है। मैंने इलाहाबाद विश्विद्यालय से मीडिया स्टडीज से स्नातक की पढ़ाई की है। फ्रीलांस राइटिंग में करीब एक साल के अनुभव के साथ अभी मैं NewsTrack में हिंदी कंटेंट राइटर के रूप में काम करता हूं। पत्रकारिता के अलावा किताबें पढ़ना और घूमना मेरी हॉबी हैं।

Next Story