×

चंद्रशेखर आजाद की पिस्तौल के साथ सेल्फी पर विवाद, वसूला जा रहा शुल्क

aman
By aman
Published on: 7 Aug 2016 9:17 AM GMT
चंद्रशेखर आजाद की पिस्तौल के साथ सेल्फी पर विवाद, वसूला जा रहा शुल्क
X

इलाहाबाद: शहीद चंद्रशेखर आजाद के शहादत की गवाह रही उनकी पिस्तौल के साथ सेल्फी लेने को लेकर नया विवाद खड़ा हो गया है। प्रशासन की ओर से आजाद की पिस्तौल के साथ सेल्फी लेने पर अब शुल्क लगा दिया गया है। यह शुल्क इलाहाबाद संग्रहालय ने लगाया है।

50 रुपए में सेल्फी, 1000 में वीडियो

संग्रहालय प्रशासन की ओर से चंद्रशेखर आजाद की पिस्तौल 'बमतुल बुखारा' को अपने मोबाईल में कैद करने को लेकर शुल्क लगाए जाने से यहां आने वाले पर्यटकों में खासा रोष है। प्रशासन आजाद की पिस्तौल के साथ सेल्फी लेने पर 50 रुपए और वीडियो बनाने पर 1000 रुपए वसूल रहा है।

pistol-4

प्रशासन का अपना तर्क

इलाहाबाद संग्रहालय प्रशासन का कहना है कि उन्होंने यह कदम इसलिए उठाया है ताकि सुरक्षा और संग्रहालय में आने-जाने वाले पर्यटकों का रेकॉर्ड रखा जा सके। वहीं पर्यटकों का कहना है कि 'संग्रहालय प्रशासन जब पहले ही अंदर आने के लिए प्रवेश शुल्क वसूलती है तो सेल्फी के लिए नया शुल्क क्यों ?'

युवा पीढ़ी होगी हतोत्साहित

संग्रहालय प्रशासन का भले ही अपना जो भी तर्क हो। पर्यटकों का कहना है कि 'वर्तमान पीढ़ी का देश के शहीदों के बारे में जानने-समझने को लेकर ऐसे ही कम दिलचस्पी रहती है। ऐसे में अगर आजाद की पिस्तौल का क्रेज है तो उस पर शुल्क लगाना सही नहीं है। इससे नई पीढ़ी का झुकाव इस ओर कम होगा। देश का यह पहला स्थान होगा जहां शहीदों की निशानियों के साथ सेल्फी लेने पर शुल्क लगाया गया है।'

pistol-3

pistol

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story