×

Hamirpur News: जेल पहुंची फाइलेरिया उन्मूलन टीम, बंदियों को खिलाई दवा

Hamirpur News: फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जेल के बंदियों को फाइलेरिया बीमारी के प्रति जागरूक करते हुए दवा का सेवन कराया।

Ravindra Singh
Published on: 22 Feb 2023 5:26 PM GMT
Filaria eradication team reached jail, fed medicine to prisoners
X

हमीरपुर जेल पहुंची फाइलेरिया उन्मूलन टीम, बंदियों को खिलाई दवा: Photo- Social Media

Hamirpur News: फाइलेरिया उन्मूलन को लेकर 10 फरवरी से चल रहा सर्वजन दवा सेवन अभियान बुधवार को जिला कारागार पहुंच गया। स्वास्थ्य विभाग की टीम ने जेल के बंदियों को फाइलेरिया बीमारी के प्रति जागरूक करते हुए दवा का सेवन कराया। यहां 350 बंदियों ने दवा का सेवन किया और बीमारी को लेकर व्याप्त शंकाओं के बारे में सवाल-जवाब किए।

जिला मलेरिया अधिकारी आरके यादव की अगुवाई में स्वास्थ्य विभाग की टीम बुधवार को जिला कारागार पहुंची। टीम ने यहां कैंप लगाकर बंदियों को फाइलेरिया की दवा का सेवन कराया। साथ ही दवा से होने वाले फायदे और फाइलेरिया रोग की गंभीरता की जानकारी दी।

फाइलेरिया का परजीवी शरीर में प्रवेश के बाद कभी भी अटैक कर सकता है

डीएमओ ने बताया कि फाइलेरिया का परजीवी शरीर में प्रवेश करने के पांच से लेकर पंद्रह साल तक कभी भी अटैक कर सकता है। इससे शरीर का लटकता हुआ भाग जैसे हाथ, पैर, पुरुषों में अंडकोष (हाइड्रोसील), महिलाओं में स्तन के आकार में परिवर्तन जैसी समस्या हो सकती है। यह एक लाइलाज बीमारी है। साल में एक बार दवा का सेवन करने से इससे बचा जा सकता है।

बंदियों को बताई फाइलेरिया रोग की गंभीरता

पाथ संस्था के डॉ.शिवकांत ने भी फाइलेरिया रोग की गंभीरता को लेकर बंदियों को जानकारी दी। उन्होंने बताया कि एक बार फाइलेरिया का रोग अगर हो जाए तो उसे समाप्त नहीं किया जा सकता है। ऐसे मरीजों का सिर्फ प्रबंधन होता है। यह बीमारी व्यक्ति को जीते जी मृत्यु समान एहसास कराती है। इस मौके पर पीसीआई के जिला समन्वयक पीएस कटियार, जेलर रामरतन यादव, मलेरिया इंसपेक्टर अमित कुमार और डीए टीम मौजूद रही।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story