×

Global Investors Summit: निजी निवेश से लखनऊ में बनेगी फिल्म सिटी, 7,6867 हजार करोड़ रुपये के आए निवेश प्रस्ताव

Global Investors Summit: यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत निवेश लाने के लिए लखनऊ में रोड शो का आयोजन किया गया। जिसमें शामिल कई राज्यों के निवेशकों ने उत्तर प्रदेश में 7,6867 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव रखा है।

Prashant Dixit
Published on: 12 Jan 2023 2:56 AM GMT
Global Investors Summit 2023
X

यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के लखनऊ रोड़ शो के दौरान सीएम योगी और निवेशक (फोटो: सोशल मीडिया)

Global Investors Summit 2023: यूपी ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट के तहत निवेश लाने के लिए लखनऊ में एक भव्य रोड शो का आयोजन किया गया। जिसमें शामिल कई राज्यों के निवेशकों ने उत्तर प्रदेश में 7,6867 करोड़ के निवेश का प्रस्ताव रखा। इस दौरान कुल 79 एमओयू साइन किए गए। लखनऊ में फिल्मों के निर्माण को भी बढ़ावा मिलेगा। इसके लिए निजी निवेश से फिल्म सिटी का प्रस्ताव प्रशासन को मिला है। फिल्म सिटी के अलावा मूवी प्रोडक्शन के लिए लोकेशन और सुविधाएं विकसित करने के लिए आए प्रस्तावों में करीब 5,300 करोड़ रुपये लखनऊ में खर्च किए जाएंगे।

रीयल एस्टेट क्षेत्र में निवेश के मिलें प्रस्ताव

डीएम सूर्यपाल गंगवार ने बताया निवेश मित्र पोर्टल पर आए इंटेंट के मुताबिक सबसे अधिक निवेश रीयल एस्टेट सेक्टर में करने के प्रस्ताव मिलें है। जिसमें 85 प्रोजेक्टों के प्रस्ताव बिल्डर कंपनियों की तरफ से मिले हैं। इनमें अधिकांश आवासीय परियोजनाओं के लिए हैं। इसके साथ ही वेयर हाउस और लॉजिस्टिक पार्क के लिए भी प्रस्ताव मिले हैं। इसमें चार प्रोजेक्ट के लिए 8460 करोड़ रुपये का निवेश प्रस्तावित है। सबसे महत्वपूर्ण प्रस्ताव कौशल विकास के क्षेत्र में 4,174 करोड़ रुपये का है। इसमें शैक्षिक संस्थान के अलावा ट्रेनिंग सेंटर शामिल हैं। रीयल एस्टेट सेक्टर में निवेश का आंकड़ा बुधवार शाम तक 20,778 करोड़ रुपये हो गया है।

लखनऊ में निजी फिल्म सिटी का प्रस्ताव

ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट आधिकारिक सूत्रों ने कहा फिल्म सिटी के लिए प्रस्ताव मुंबई के एक निवेशक ने दिया है। ये फिल्म सिटी कहां बनेगी इसकी विस्तृत जानकारी प्रशासन के पास नहीं है। ये निवेश मित्र पोर्टल के जरिए यह इंटेंट लखनट जिला उद्योग केंद्र को मिला है। अभी तक फिल्म सिटी के बारे में इतना साफ़ हुआ कि फ़िल्म सिटी लखनऊ शहर में ही कही बनेंगी। अभी तक आए प्रस्ताव में रीयल एस्टेट और वेयर हाउस निर्माण के क्षेत्र में सबसे अधिक निवेशक रुचि ले रहे हैं। जिससे शहर में आवासीय जरूरतें बेहतर तरीके से पूरी होंगी। जबकि एक निजी औद्योगिक पार्क के लिए भी प्रस्ताव आया है।

Prashant Dixit

Prashant Dixit

Next Story