×

Sonbhadra News: स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से लाखों की ठगी, रुपए ऐंठ हो गए फरार

Sonbhadra News- दुद्धी तहसील क्षेत्र (duddhi tehsil area) में समूह की हजारों महिलाओं से एक फाइनेंस कंपनी के नाम पर लाखों रुपए की ठगी किए जाने का मामला सामने आया है।

Kaushlendra Pandey
Published on: 9 April 2022 12:48 PM GMT
Sonbhadra News- Finance company cheated women of self help group of lakhs of rupees
X

सोनभद्र: स्वयं सहायता समूह की महिलाओं से हुई ठगी

Sonbhadra News: एक तरफ केंद्र और राज्य की सरकारें स्वयं सहायता समूह (swayam sahayata samooh) के जरिए महिलाओं को सशक्त बनाने में लगी हुई हैं। वहीं यूपी के आखिरी छोर पर स्थित दुद्धी तहसील क्षेत्र (duddhi tehsil area) में समूह की हजारों महिलाओं से एक फाइनेंस कंपनी के नाम पर लाखों रुपए की ठगी किए जाने का मामला सामने आया है।

इसकी जानकारी के बाद खफा महिलाएं शनिवार को दोपहर बाद दुद्धी स्थित फाइनेंस कंपनी के कथित कार्यालय वाले स्थल पर धमक पड़ी। वहां ताला लटका और कार्यालय का बोर्ड गायब देख जमकर बवाल काटा। घंटों वहीं जमे रहकर महिलाओं का समूह फाइनेंस कंपनी के कर्ताधर्ताओं के खिलाफ कार्रवाई की मांग करता रहा। पहुंची पुलिस ने समझा-बुझाकर कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया। तब जाकर महिलाएं शांत हुई।

ठगी का शिकार हुई स्वयं सहायता समूह की महिलाएं

ठगी का शिकार हुई स्वयं सहायता समूह की महिलाओं को मामला तब पता चला जब खाते में रुपये नही आए। महिलाओं ने इसकी जानकारी दुद्धी रेलवे गेट के समीप खोले गए शाखा पर जाकर करनी चाही तो पता चला कि कार्यालय कब का बंद हो चुका है। इस पर रामनगर रेलवे गेट के समीप सैकड़ों की संख्या में पंहुची महिलाओं ने घंटों बवाल काटा लेकिन मामले का कोई हल निकलता न देख इसकी सूचना कोतवाली पुलिस को दी। फाइनेंस कम्पनी के कथित कार्यालय पहुंचे एसआई विमलेश सिंह ने पीड़ितों से पूरी घटना की जानकारी ली और जांच कर कड़ी कार्रवाई का आश्वासन दिया तब जाकर महिलाएं वहां से जाने को तैयार हुईं।


महिला से 23 सौ से 46 सौ रुपये लिए गए

महिलाओं ने बताया कि एसएमवीडीके निधि लिमिटेड शाखा दुद्धी के नाम पर आशीष रॉय और शुभम श्रीवास्तव नामक व्यक्ति ने दुद्धी ब्लॉक के जोरुखाड़, घिवहीं, केवाल, फुलवार, अमवार, बघाडू, हरपुरा, गोइठा, बरखोहरा, छतरपुर, धोरपा, बैरखड़, कुदरी सहित अन्य गांवों में स्वयं सहायता समूह की महिलाओं के साथ बैठक कर उन्हें व्यवसाय के लिए रियायती लोन देने की जानकारी दी। इसके लिए टोकन मनी के रूप में प्रत्येक महिला से 23 सौ से 46 सौ रुपये लिए गए। इस तरह हजारों महिलाओं से लाखों रुपए जमा कराने के बाद फाइनेंस कंपनी गायब हो गई।


कंपनी के लोग गायब

फुलवार गांव समूह की महिला मंजू देवी, अमवार की रत्ना देवी, रब्या खातून, राजकुमारी ने बताया कि 30 हजार से एक लाख तक का लोन देने का वायदा किया गया था। इसके लिए 2300 से 4600 रुपए वसूलने के बाद 8 अप्रैल की शाम 5 बजे तक खाते में रुपये ट्रांसफर करने का आश्वासन दिया गया था। बताए गए समय पर खाते में रुपए नहीं पहुंचे तो नौ अप्रैल यानी शनिवार को फाइनेंस कंपनी के कार्यालय पहुंचकर जानकारी करनी चाही गई तो पता चला कि कंपनी के लोग कार्यालय वाली जगह छोड़कर गायब हो चुके हैं। पुलिस का कहना था कि मामले की जांच की जा रही है। आरोप सही मिले तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story