×

वित्त मंत्री सुरेश खन्ना ने 100 दिन की बताई कार्य योजना, 21 हजार करोड़ का दिया जायेगा ऋण

Lucknow: वित्त और संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना ने बीजेपी प्रदेश कार्यालय पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपने विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी दी।

Rahul Singh Rajpoot
Published on: 18 April 2022 9:04 AM GMT
Suresh Khanna
X

सुरेश खन्ना (फोटो-सोशल मीडिया)

Lucknow: भारतीय जनता पार्टी (BJP) इस वक्त सामाजिक पखवाड़ा मना रही है, जिसके तहत योगी सरकार (Yogi Government) के मंत्री अपने विभागों के कामकाज की रिपोर्ट जनता के सामने रख रहे हैं। साथ ही मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए 100 दिन की कार्य योजना के बारे में भी बता रहे हैं। इसी क्रम में आज वित्त और संसदीय कार्य मंत्री सुरेश खन्ना (Finance and Parliamentary Affairs Minister Suresh Khanna) ने बीजेपी प्रदेश कार्यालय (BJP State Office) पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर अपने विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी दें। वित्त मंत्री सुरेश खन्ना (Finance and Parliamentary Affairs Minister Suresh Khanna) ने कहा कि दो साल कोरोना महामारी के बीच उत्तर प्रदेश में कोरोना महामारी में अच्छे से कार्य किया और फाइनेंस में भी रिकॉर्ड उपलब्धि हासिल की। उन्होंने कहा कि जब वह सरकार में आए थे तब बजट 12 लाख 47 हजार करोड़ था, अब इसमें 40 फीसदी की बढ़ोतरी हुई।

सुरेश खन्ना ने अपने विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी

सुरेश खन्ना (Finance and Parliamentary Affairs Minister Suresh Khanna) ने अपने विभाग की योजनाओं के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि तमाम विपरीत परिस्थितियों के बावजूद उत्तर प्रदेश ने रिकॉर्ड हासिल किया है, जिनमें डिपॉजिट रेट 46 प्रतिशत बढ़ा है। प्रदेश में बैंकिंग सेक्टर में भी तेजी से ग्रोथ हुआ है। पहले 14000 बैंक की शाखाएं थी अब 19 हजार से ज्यादा शाखाएं हैं। इस तरह कुल 1,33,938 बैंकिंग आउटलेट है। सुरेश खन्ना ने कहा कि प्रदेश ने डिजिटल ट्रांजैक्शन के क्षेत्र में भी यूपी ने इतिहास रचा है।. 2021-22 में कुल 268 करोड़ का ट्रांजैक्शन हुआ है। उन्होंने कहा कि जितना ज्यादा ट्रांजैक्शन होगा उतना वित्तीय स्थिति मजबूत होगी। डिजिटल ट्रांजैक्शन से जहां आम आदमी को राहत हो रही है वहीं इसे सरकार को भी मुनाफा होता है।

पिछले 5 वर्षों में हमारे बजट में हुआ इजाफा: खन्ना

खन्ना ने कहा कि पिछले 5 वर्षों में हमारे बजट में भी इजाफा हुआ है। 2021-22 का 5 लाख करोड़ से ज्यादा का बजट हो गया है। पीएम जन धन खाते के बारे में जानकारी देते हुए उन्होंने कहा कि 7 करोड़ 90 लाख इसके लाभार्थी हैं। जीवन ज्योति बीमा में उत्तर प्रदेश का दूसरा स्थान है. इसमें 247 प्रतिशत की वृद्धि हुई है. 2021-22 में 111 लाख लाभार्थी हैं। पीएम सुरक्षा बीमा योजना (PM protection insurance scheme) में उत्तर प्रदेश का पहला स्थान है। अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) की सराहना करते हुए कहा इसमें 833 प्रतिशत की वृद्धि हुई है। पहले इसमें 6 लाख लाभार्थी थे अब 56 लाख हो गए हैं। इसी तरह पीएम मुद्रा योजना में 2.38 लाख करोड़ का लोन दिया जा चुका है।

सुरेश खन्ना ने रेहड़ी पटरी वालों के लिए शुरू की गई पीएम स्वनिधि योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि रेहड़ी पटरी वालों के लिए योगी सरकार ने जो योजनाएं शुरू की गई थी. उसका सबसे ज्यादा लखनऊ कानपुर आगरा वाराणसी प्रयागराज में हुआ है इसमें 8 लाख 24 हजार लोगों को लोन दिया गया है.

100 कार्य दिवस में दिया जाएगा 21 हजार करोड़ का ऋण

सुरेश खन्ना (Finance and Parliamentary Affairs Minister Suresh Khanna) ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) द्वारा 100 दिन के कार्य योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि अगले 100 दिन में 21 हजार करोड़ का ऋण दिया जाएगा। अलग-अलग जिलों में इसके लिए आदेश दे दिए गए हैं बीते 6 महीने में 51 हजार करोड़ कर दिया जाएगा, जबकि 5 साल में इसके लिए दो लाख करोड़ का लक्ष्य रखा गया है। उन्होंने कहा कि इस योजना से लोगों को काफी लाभ पहुंच रहा है बिना गारंटी के लोन मिल रहा है। उन्होंने कहा कि आने वाले दिनों में 700 बैंक शाखाएं और नए एटीएम खोले जाएंगे. वही इनकम टैक्स के बारे में उन्होंने योगी सरकार (Yogi Government) के उस आदेश को फिर से दोहराया जिस में विधायकों के लिए इनकम टैक्स की छूट से खत्म कर दी गई थी।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story