×

Sonbhadra News: दलित उत्पीड़न के आरोपों से घिरे बिजली विभाग के अधिकारी, दर्ज हुई एफआईआर

Sonbhadra News: एक महिला अधिवक्ता से दलित उत्पीडन के आरोप में अधीक्षण अभियंता विद्युत सोनभद्र और एसडीओ विद्युत पिपरी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है...

Kaushlendra Pandey
Published on: 24 Sep 2022 1:47 PM GMT
Sonbhadra News
X

SE, XEN, SDO के खिलाफ केस दर्ज

Sonbhadra News Today: एक महिला अधिवक्ता से कथित दुव्र्यवहार और दलित उत्पीडन के आरोप में तत्कालीन एक्सईएन विद्युत वितरण खंड पिपरी, अधीक्षण अभियंता विद्युत सोनभद्र और एसडीओ विद्युत पिपरी के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। कोर्ट के आदेश के क्रम में पिपरी पुलिस की तरफ से विभिन्न धाराओं के तहत दर्ज की गई प्राथमिकी से विद्युत वितरण महकमे में हड़कंप की स्थिति है। पुलिस की तरफ से मामले की छानबीन भी शुरू कर दी गई है। हालांकि बिजली विभाग के लोगों ने आरोपों को गलत बताया है।

यह है मामला और यह लगाए गए हैं आरोप

महिला अधिवक्ता के कथनों के मुताबिक गत 21 मार्च 2022 को वह अपने एक परिचित के बिजली की समस्या को लेकर विद्युत वितरण खंड पिपरी गई थी। आरोप है कि वहां मौजूद एसडीओ सुरेश यादव ने उसे अनुसूचित जाति का जानते हुए, जातिसूचक शब्दों का प्रयोग कर अपमानित किया और कार्यालय से बाहर भगा दिया। भविष्य में कार्यालय में दिखने पर गंभीर परिणाम की धमकी भी दी गई। इस पर उसने मामले की जानकारी तत्कालीन एक्सईएन शुभेंदु को दी तो उन्होंने इसे एसडीओ का व्यक्तिगत मामला बता पल्ला झाड़ लिया। 24 मार्च को जिले के अधीक्षण अभियंता को राबटर्सगंज जाकर सूचना दी लेकिन कोई ध्यान नहीं दिया गया। आनलाइन की गई शिकायत को गलत बताते हुए निस्तारण कर दिया गया।

तब उसने विशेष न्यायाधीश एससी-एसटी कोर्ट की अदालत से गुहार लगाई जहां से पिपरी पुलिस को एफआईआर दर्ज कर मामले की विवेचना का आदेश दिया गया। इसके क्रम में पिपरी पुलिस ने शुक्रवार की रात, एसई, तत्कालीन एक्सईएन और एसडीओ के खिलाफ धारा 499 आईपीसी ओर एससी-एसटी एक्ट के तहत मामला दर्ज कर प्रकरण की छानबीन शुरू कर दी। उधर, पिपरी विद्युत वितरण खंड के मौजूदा एक्सईएन एसके गुप्ता ने सेलफोन पर कहा कि यह मामला उनके पहले तैनात रहे एक्सईएन से जुड़ा हुआ है, इसलिए इस मामले में वह कुछ भी बता पाने की स्थिति में नहीं हैं। वहीं एसडीओ अशोक यादव का सेलफोन पर कहना था कि आरोप पूरी तरह गलत हैं, जिस महिला अधिवक्ता द्वारा दुव्र्यवहार, जातिसूचक शब्द के प्रयोग, कार्यालय से बाहर भगाए जाने के आरोप लगाए जा रहे हैं, उन्हें वह जानते तक नहीं। न ही उनसे कभी मुलाकात ही हुई है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story