×

UP: स्वामी प्रसाद मौर्या की मुश्किलें फिर बढ़ी, लखनऊ में दर्ज हुआ एक और FIR...मां लक्ष्मी पर टिप्पणी पड़ा भारी

Swami Prasad Maurya News: सपा के पूर्व नेता स्वामी प्रसाद मौर्या के खिलाफ एक और विवादित मामले में केस दर्ज हुआ है। मां लक्ष्मी पर विवादित टिप्पणी को लेकर केस दर्ज किया गया है।

aman
Written By aman
Published on: 18 March 2024 4:57 PM GMT (Updated on: 18 March 2024 5:16 PM GMT)
FIR on Swami Prasad Maurya, Newstrack Hindi News, up news
X

 स्वामी प्रसाद मौर्या (Social Media)

FIR on Swami Prasad Maurya: समाजवादी पार्टी के पूर्व नेता स्वामी प्रसाद मौर्या की मुश्किलें सोमवार (18 मार्च) को तब एक बार फिर बढ़ गई जब उनके खिलाफ लखनऊ में केस दर्ज हुआ। दरअसल, हिन्दू देवी मां लक्ष्मी पर अभद्र टिप्पणी मामले में स्वामी प्रसाद मौर्या पर एफआईआर दर्ज हुआ है।

सोशल मीडिया पर पोस्ट डालने और अभद्र टिप्पणी मामले में पूर्व मंत्री स्वामी प्रसाद मौर्या पर ये नया मुकदमा दर्ज हुआ है। सपा के राष्ट्रीय महासचिव रहने के दौरान स्वामी प्रसाद ये विवादित टिप्पणी की थी। अदालत के आदेश पर लखनऊ के वज़ीरगंज थाने में एफआईआर दर्ज किया गया है। चौक निवासी रागिनी रस्तोगी (Ragini Rastogi) की शिकायत पर आईपीसी की धारा- 153(a), 505(2) और आईटी एक्ट- 67 के तहत केस दर्ज किया गया है।

MP-MLA कोर्ट के मजिस्ट्रेट ने दिए आदेश

यूपी के वरिष्ठ राजनेता स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ लखनऊ की विशेष अदालत (Special Court of Lucknow) ने एफआईआर दर्ज करने के निर्देश दिए थे। सांसद विधायक-अदालत (MP-MLA Court) के विशेष अपर मुख्य न्यायिक मजिस्ट्रेट अंबरीश कुमार श्रीवास्तव (Additional CJM Ambrish Kumar Srivastava) ने वजीरगंज थाने को स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ केस दर्ज कर मामले की जांच करने का निर्देश जारी किया। याचिकाकर्ता रागिनी रस्तोगी (Petitioner Ragini Rastogi) ने कोर्ट से स्वामी प्रसाद मौर्य के खिलाफ प्राथमिकी दर्ज करने का निर्देश देने की मांग वाली याचिका दाखिल की थी।

'चार हाथों के साथ लक्ष्मी कैसे पैदा हो सकती हैं'

अपनी शिकायत में रागिनी रस्तोगी ने कहा, पिछले साल 15 नवंबर को समाचार पत्र में स्वामी प्रसाद मौर्य का बयान प्रकाशित हुआ। उसका शीर्षक था 'चार हाथों के साथ लक्ष्मी कैसे पैदा हो सकती हैं'? याचिकाकर्ता रस्तोगी ने आरोप लगाया कि स्वामी प्रसाद मौर्य के इस बयान से भारत में हिंदू धर्म (Hinduism in India) को मानने वाले करोड़ों लोगों की भावनाएं आहत हुई।'

कई बार हिन्दुओं की भावना कर चुके हैं आहत

रागिनी रस्तोगी की इस याचिका में ये भी आरोप लगाया गया कि, स्वामी प्रसाद पहले भी कई बार हिंदू धर्म को अपमानित करने वाला बयान दे चुके हैं। उन्होंने समय-समय पर हिंदू धर्म को मानने वाले लोगों की भावनाओं को ठेस पहुंचाया। ज्ञात हो कि, स्‍वामी प्रसाद मौर्य ने हाल ही में समाजवादी पार्टी और विधान परिषद की सदस्यता से इस्तीफा देकर अपना अलग राजनीतिक दल गठित किया है।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story