×

Bhadohi News: भदोही में दुर्गा पूजा पंडाल में लगी भीषण आग, घटना में 2 बच्चों सहित 5 की मौत, 66 झुलसे

Bhadohi News: उत्तर प्रदेश के भदोही जिले (Bhadohi district) में एक दर्दनाक हादसा हुआ है। रविवार रात जिले के औराई स्थित दुर्गा पंडाल में अचानक आग (Fire in Durga Puja pandal) लग गई।

Umesh Singh
Published on: 3 Oct 2022 3:14 AM GMT (Updated on: 3 Oct 2022 7:06 AM GMT)
Bhadohi: Fire breaks out in Durga Puja pandal, 3 killed including 2 children
X

भदोही: दुर्गा पूजा पंडाल में लगी आग, घटना में 2 बच्चों सहित 3 की मौत: Photo- Social Media

Bhadohi News: उत्तर प्रदेश के भदोही जिले (Bhadohi district) में एक दर्दनाक हादसा हुआ है। रविवार रात जिले के औराई स्थित दुर्गा पंडाल में अचानक आग (Fire broke out in Durga Puja pandal) लग गई। आग ने देखते ही देखते भीषण रूप अख्तियार कर लिया है। इस आग में दो बच्चे और एक 45 वर्षीय महिला की झुलसकर मौत हो गई। हादसे में 66 लोगों के झुलसने की खबर है, जिन्हें अलग –अलग अस्पतालों में एडमिट कराया गया है। इनमें 43 की स्थिति बेहद गंभीर बताई जा रही है। उन्हें वाराणसी (Varanasi) रेफर किया गया है।

मिली जानकारी के मुताबिक, भदोही के औराई इलाके में नरथुआं में एकता दुर्गा पूजा पंडाल में रात 8 बजे अचानक आग लग गई। पंडाल में आरती चल रही थी। हादसे के दौरान पंडाल के अंदर करीब डेढ़ सौ लोग मौजूद थे। इसमें अधिकतर महिलाएं और बच्चे थे। आग ने देखते ही देखते विकराल रूप धारण कर लिया। इसके बाद वहां भगदड़ जैसी स्थिति हो गई। लोग बचने के लिए इधर – उधर भागने लगे। भीड़ अधिक होने की वजह से लोग जबतक बाहर निकलते, उससे पहले आग की चपेट में आ गए।

आग बुझाने में हुई देरी

इस दर्दनाक हादसे को टाला जा सकता था या नुकसान को कम से कम किया जा सकता था, अगर दमकल विभाग की गाड़ी आसपास मौजूद होती। गाड़ी तकरीबन 20 मिनट से अधिक की देरी पर घटनास्थल पर पहुंचे। तबतक चीजें जलकर खाक हो चुकी थीं। आग पर काबू पाने में दो घंटे की मशक्कत करनी पड़ी। इस दौरान घायलों को एंबुलेंस से अस्पताल पहुंचाया गया। इलाज के दौरान 12 साल के अंकुश सोनी, 10 साल के नवीन और 47 साल की एक महिला जया देवी की मौत हो गई।

एसआईटी की टीम कर रही जांच

भदोही के जिलाधिकारी के गौरांग राठी ने बताया कि हादसे की जांच के लिए अपर जिलाधिकारी के नेतृत्व में एक एसआईटी टीम का गठन किया गया है। जांच टीम को पंडाल में हैलोजन के पास से आग लगने के साक्ष्य मिले हैं। आग की वजहों की जांच की जा रही है। जांच में दोषी पाए गए लोगों पर सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कुल झुलसे -66

वाराणसी रेफर -42

औराई -18

प्रयागराज -04

मृतक -05

1-अंकुश सोनी पुत्र दीपक उम्र 10,जेठूपुर

2-जया देवी,पत्नी रामापति उम्र -45, पुरुषोत्तमपुर

3-नवीन उम्र -10,

4-आरती देवी, उम्र -48

5-हर्षवर्धन उम्र -8

शासन पर छिपाने का आरोप

एक प्रत्यक्षदर्शी चिकित्सक के मुताबिक aurai सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र पर कुल 42 लोग लाए गए थे, जिनमे से 28 गम्भीर रूप से झुलसे थे जिन्हें उचित इलाज के लिये ट्रामा सेंटर वाराणसी भेज दिया गया l जैसा कि मौजूद लोगों ने कहा कि कुल 200 से 225 लोग पंडाल के अंदर बनाई गयी गुफा में थे जो कि तालाब के ऊपर थी, व आग लगने पर कुछ लोग तालाब में कूदे थे l तालाब 12 बीघे में है, मृतकों की संख्या ज्यादा है जिसे स्थानीय पुलिस छुपा रहीं हैं l उक्त पूरे घटना के दौरान सूचना मिलते ही डॉ राहुल ,डॉ कृष्णा, डॉ अमित कुमार, व मेरे द्वारा ईलाज किया गया l घटना के 45 मिनट पर सी एम ओ भदोही पहुँचे, जहा पर पहले से उपस्थित हम लोगों से जानकारी न लेकर, डॉ अमरनाथ, डॉ अंबरीश, डॉ पृथ्वी बिंद,व अनुपस्थित डॉ अनिल श्रंगार से घटना की जानकारी लेने लगे l जो कि जातिगत भेदभाव हैं और प्रशासनिक लापरवाही, कृपया उचित कदम उठाए l

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story