×

Lucknow Fire: एक और अग्निकांड, अब Levana के सामने Executive Guest House में लगी भीषण आग, रेस्क्यू जारी

Fire in Lucknow: लेवाना कांड के बाद भी लखनऊ के अग्नि शमन विभाग नींद से नही जागा, फायर ब्रिगेड की 5 गाड़ियों ने आग पर पाया काबू।

Ashutosh Tripathi
Published on: 5 Nov 2022 5:06 AM GMT (Updated on: 5 Nov 2022 5:24 AM GMT)
Fire in Lucknow
X

Fire in Lucknow (photo: social media )

Fire in Lucknow Guest House: लेवाना होटल अग्निकांड के बाद राजधानी लखनऊ में एक और बड़ा हादसा हुआ है। लेवाना होटल के चंद कदम दूरी पर स्थित एग्जीक्यूटिव गेस्ट हाउस में भीषण आग लग गई। होटल की पहली मंजिल आग लगने के बाद जलकर पूरी खाक हो गई। फायर ब्रिगेड की पांच गाड़ियों ने कड़ी मशक्कत के बाद आग पर काबू पाया। होटल में फंसे सभी लोगों को सुरक्षित बाहर निकाल लिया गया है। मिली जानकारी के मुताबिक, गेस्ट हाउस के अंदर फंसे लोगों को दमकलकर्मियों ने सीढ़ी लगाकर नीचे उतारा। पुलिस ने मीडियाकर्मियों को घटनास्थल के पास जाने से रोक दिया। इस हादसे में अब तक किसी के हताहत होने की जानकारी सामने नहीं आई है।

एग्जीक्यूटिव होटल में लगी आग (photo: Newstrack Ashutosh Tripathi)

मानकों के विपरीत बना है होटल एजक्यूटिव

होटल लेवाना की तरह एग्जीक्यूटिव गेस्ट हाउस में भी मानकों का पूरी तरह से उल्लंघन किया गया है। ऐसे में ये घटना प्रशासन की उस तत्परता पर सवाल खड़े करता है, जो लेवाना अग्निकांड के बाद उसके द्वारा दिखाई गई थी। लेवाना कांड के बाद पूरे प्रदेश में होटलों की जांच की बात कही गई थी। उस दौरान सरकार के बड़े मंत्री और अफसरों ने कहा था कि जांच में यदि कोई होटल मानकों का उल्लंघन करते हुए पाया गया तो उसके खिलाफ सख्त एक्शन लिया जाएगा। लेकिन राजधानी के हजरतगंज थाना क्षेत्र के गोखले मार्ग स्थित एग्जीक्यूटिव गेस्ट हाउस में लगी आग की घटना उनके सारे दावों की पोल खोलती है।

क्या है लेवाना होटल अग्निकांड

इसी साल पांच सितंबर को लखनऊ के हजरतगंज इलाके में मौजूद आलीशान होटल लेवाना में भीषण आग लग गई थी। इस हादसे में 4 लोगों की मौत हो गई थी और 10 लोग घायल हो गए थे। जिसके बाद होटल को सील कर दिया था। होटल को मानकों के विपरीत बनाया गया था। इसलिए रेस्क्यू ऑपरेशन के दौरान दमकलकर्मियों को भारी मशक्कत करनी पड़ी थी। इस मामले में लखनऊ विकास प्राधिकरण के 15 इंजीनियरों और अफसरों को निलंबित किया जा चुका है।

हजरतगंज एएसआई की तहरीर पर होटल के तीन मालिकों व जीएम के खिलाफ लापरवाही और गैर – इरादतन हत्या का केस दर्ज किया गया था। तीन आरोपियों होटल के मालिक राहुल अग्रवाल, रोहित अग्रवाल और महाप्रबंधक सागर श्रीवास्तव को जेल भेजा जा चुका है।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story