TRENDING TAGS :

Aaj Ka Rashifal

आग का कहर! प्रदेश के दो अस्पतालों में शॉर्ट सर्किट से लगी आग, मची अफरा तफरी

shalini
Published on: 21 Jun 2018 7:17 AM GMT
आग का कहर! प्रदेश के दो अस्पतालों में शॉर्ट सर्किट से लगी आग, मची अफरा तफरी
X

शाहजहांपुर/कानपुर: लखनऊ के दो होटलों मे आग लगने के बाद अब शाहजहांपुर के महिला जिला अस्पताल और कानपुर के नर्सिंग होम में आग लगने से हङकंप मच गया। आज की बढ़ती घटनाओं के में इसे रोकने के लिए कोई ख़ास इंतजाम नहीं किये जा रहे जो कि अपने में ही चिंता विषय है। हालांकि इन दो अलग अलग जगह हुए हादसों में जान का नुकसान नहीं हुआ मगर लगातार ऐसे हादसे होना स्वास्थ्य विभाग की लापरवाही दर्शा रहा है।

गोरखपुर टेरर फंडिंग नेटवर्क का मास्टरमाइंड रमेश शाह गिरफ्तार

छग : विधानसभा चुनाव की प्रशासनिक तैयारी शुरू

शाहजहांपुर के महिला अस्पताल में लगी आग:

- शाहजहांपुर के महिला अस्पतालके के लेबर रूम मे एसी मे शार्ट सर्किट की वजह से आग लग गई। गनीमत ये रही कि आग लपटों मे नही बदली वरना वहां की हालत क्या होती इसका अंदाजा आप भी लगा सकते हैं।

- आग की खबर मिलते ही पूरे अस्पताल मे भगदड़ मच गई। मरीजों को उनके तीमारदार अस्पताल के बाहर लाए तो कुछ को स्टाफ ने दूसरे वार्ड मे शिफ्ट कर दिया।

- महिल वार्ड में करीब दो दर्जन प्रसूति महिलाएँ भर्ती थी। हालांकि समय रहते और दमकल की गाड़ी पहुँचने से अस्पताल स्टाफ ने बड़ी सूझबूझ से आग पर काबू पा लिया।

मेक्सिको का डाउन सिंड्रोम से पीड़ित बच्ची को परिजनों से मिलाने का अनुरोध

जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी ने बताया कि महिला अस्पताल मे एसी मे आग लगी थी। अधिकारियों को अस्पताल के लिए रवाना कर दिया है। आग लगने की जांच के आदेश दे दिए है।

कानपुर में ऐसे हुआ हादसा:

- कानपुर में बुधवार देर रात एक प्राइवेट नर्सिंग होम के आईसीयू में अचानक शॉट सर्किट से आग लग गई।

- आग लगने से पूरे हास्पिटल में हडकंप मच गया।

- धुएं से मरीजों की साँस उखड़ने लगी।

- आईसीयू में जीवन रक्षक उपकरण भी आग की चपेट में आ गए।

- हॉस्पिटल कर्मचारियों ने अग्निशमन यंत्रो से आग पर काबू कर आईसीयू में भर्ती सात मरीजों को बाहर निकाला और एम्बुलेंस से उन्हें दूसरे हास्पिटल में शिफ्ट कराया।

मौके पर पहुंचे सपा के पूर्व विधायक सतीश निगम के मुताबिक दो दिन पहले लखनऊ में एक होटल में आग लग गई थी, जिसमे 5 लोगों को अपनी जान गवानी पड़ी थी। इसके बाद भी सरकार और जिला प्रशासन सबक नही ले रही है। सभी होटलों और हॉस्पिटल की जाँच होनी चाहिए कि उनके पास आपातकालीन स्थिति से निपटने के लिए व्यवस्था है या नही।

फायर अधिकारी पीके सरोज के मुताबिक हास्पिटल के कर्मचारियों ने पानी और अग्निशमन यंत्रो से आग पर काबू पा लिया था l सभी मरीजो को निकाल कर दूसरे हास्पिटल में शिफ्ट कर दिया है l किसी के हताहत होने की सूचना नही है l जो मरीज गंभीर थे उन्हें ओक्सिजन सिलेंडर लगाकर ले गए है l आग लगने की वजह शॉट सर्किट निकल कर आई है l

shalini

shalini

Next Story