×

Patakha Ban Lucknow: लखनऊ में बैन हो सकता है पटाखा, दिवाली से पहले हो सकता है बड़ा ऐलान

Firecrackers Ban Lucknow: लखनऊ में एयर क्वालिटी इंडेक्स 105, आगरा में 89, बरेली में 151, वाराणसी में 112, प्रयागराज में 112, कानपुर में 83, गोरखपुर में 112 और मेरठ में 361 पाया गया।

Durgesh Bahadur
Written By Durgesh Bahadur
Published on: 19 Oct 2022 12:38 AM GMT
Firecrackers Ban Lucknow
X

Firecrackers Ban Lucknow (Social Media) 

Firecrackers Ban Lucknow: शहर में बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए इस बार फिर से इस दिवाली (Diwali 2022) पटाखे फोड़ने पर बैन जारी रहेगा। इस वर्ष दिवाली के अवसर पर आप पटाखे नही फोड़ पाएंगे। दरअसल पिछले दिनों कई राज्यों में प्रदूषण के बढ़ते हुए स्तर को देखते हुए पूर्णतः पटाखों पर प्रतिबंध लगाया गया है। इसे लेकर पटाखा दुकानों में काफी उदासी है। दुकानदारों को पटाखों की बिक्री होने की संभावना बिल्कूल नहीं है। वहीं केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड की वेबसाइट के मुताबिक विभिन्न शहरों की एयर क्वालिटी इंडेक्स बद से बदतर हो चुकी है।

लखनऊ में एयर क्वालिटी इंडेक्स 105, आगरा में 89, बरेली में 151, वाराणसी में 112, प्रयागराज में 112, कानपुर में 83, गोरखपुर में 112 और मेरठ में 361 पाया गया। इसमें सबसे खराब स्थिति मेरठ की है। जबकि लखनऊ, बरेली, वाराणसी, गोरखपुर और प्रयागराज में स्थिति ठीक नहीं है फिलहाल एयर क्वालिटी संतुलित है। अगर ऐसी ही स्थिति रहीं तो लखनऊ में भी पटाखे पर प्रतिबंध लग सकती है।

यहां नहीं जला पाएंगे पटाखे

गौरतलब है कि राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में पिछले दो वर्षों की तरह इस साल भी दिवाली पर पटाखों की बिक्री, भंडारण और उपयोग पर पूरी तरह रोक है। इसी क्रम में दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड ने राजधानी दिल्ली में 1 जनवरी 2023 तक सभी तरह के पटाखों के उत्पादन, बिक्री और इस्तेमाल पर रोक लगा दी है। वहीं, भाजपा सांसद मनोजतिवारी पिछले दिनों दिल्ली में पटाखे बैन के फैसले को लेकर सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल की थी। उन्होनें अपनी याचिका में दिल्ली सरकार के फैसले को भारतीय संस्कृति के खिलाफ बताया था।

सुप्रीम कोर्ट ने प्रतिबंध हटाने से किया था इंकार

पिछले दिनों याचिका पर सुनवाई करते हुए कोर्ट ने पटाखों पर लगाए गए प्रतिबंध को हटाने से इनकार कर दिया था। कोर्ट ने कहा था कि दिल्ली एनसीआर को लेकर हमारा रूख पूरी तरह से स्पष्ट है। दरअसल दिवाली के बाद पटाखों से होने वाला प्रदूषण तेजी से बढ़ता है। इससे सबसे ज्यादा प्रभावित राजधानी दिल्ली होती है। लोगों के स्वास्थ्य को ध्यान में रखते हुए दिल्ली सरकार ने प्रदूषण कंट्रोल करने के लिए जरूरी कदम उठाया है।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story