चित्रकूट जेल में भिड़े कैदी, जेल में फायरिंग से तीन कैदियों की मौत

यूपी की चित्रकूट जेल में कैदियों के बीच जोरदार भिड़ंत हो गई है। इसमें 3 कैदियों के मारे जाने की खबर है।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Vidushi Mishra
Published on: 14 May 2021 6:32 AM GMT (Updated on: 14 May 2021 11:05 AM GMT)
There is a fierce clash between the prisoners in Chitrakoot Jail of UP. There are reports of injuries to many prisoners.
X

चित्रकूट जेल में भारी पुलिस फोर्स(फोटो-सोशल मीडिया)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश के चित्रकूट जिले की जेल से बड़ी खबर आ रही है। यहां जेल में कैदियों के बीच जो भिड़ंत की खबरें आ रहे हैं। ऐसे बताया जा रहा है कि इस दौरान जबरदस्त गोलाबारी हुई है। जिसमें दर्जनों राउंड गोलियां चली है। इसमें दोनों तरह के कैदियों की मौत हुयी है।

अभी तक मिली जानकारी में चित्रकूट जेल गोलीकांड में अंशु दीक्षित नामक बंदी ने फायरिंग कर मेराजुद्दीन और मुकीम उर्फ काला को मार डाला है। मुकीम काला पश्चिम यूपी का बड़ा बदमाश बताया जा रहा है। वहीं अंशुल दीक्षित भी पुलिस द्वारा की गयी कार्रवाई में मारा गया है।

चित्रकूट जेल से प्राप्त सूचना के अनुसार जिला जेल चित्रकूट की उच्च सुरक्षा बैरक में निरुद्ध अंशु दीक्षित ने मुकीम काला तथा मेराज अली को असलहे से मार दिया तथा पांच अन्य बंदियों को अपने कब्जे में कर लिया। इसके बाद सभी को मार देने की धमकी देने लगा।

उसके पास असलहा होने के कारण जेल प्रशासन ने जिला प्रशासन को सूचना दी। चित्रकूट के डीएम और एसपी द्वारा पहुंचकर बंदी को नियंत्रित करने और समझाने का प्रयास किया किंतु वह पांच अन्य बंदियों को भी मार देने की धमकी देता रहा। उसकी आक्रामकता तथा जिद को देखते हुए पुलिस द्वारा भी फायरिंग की गयी, जिसमें अंशु दीक्षित भी मारा गया। इस प्रकार कुल 3 बंदी इस घटना में मारे गए हैं।

अंशु दीक्षित जिला जेल सुल्तानपुर से प्रशासनिक आधार पर स्थानांतरित होकर चित्रकूट जेल में आया था तो वहीं बंदी मुकीम काला सहारनपुर से प्रशासनिक आधार पर आया था। इसके साथ साथ बनारस जिला जेल से प्रशासनिक आधार पर यहां की जेल में मेराज अली को लाया गया था।

फिलहाल कारागार में तलाशी कराई जा रही है और जिलाधिकारी तथा एसपी मौके पर मौजूद हैं। तीनों के मारे जाने के बाद स्थिति नियंत्रण में बतायी जा रही है।


आपको बता दें कि गुरुवार को उत्तर प्रदेश के अंबेडकर नगर जिले में भी जेल के अंदर कैदियों के बीच भिड़ंत हो गई थी और इसमें कई कैदी घायल हुए थे।

अंबेडकरनगर में गुरुवार को भी कैदी गुड्डू मास्टर व आकाश सिंह तथा सुशील मौर्या के बीच किसी बात को लेकर विवाद हो गया जिसके बाद दोनों पक्ष आमने-सामने आ गए तथा उनमें मारपीट शुरू हो गई। जब तक जेल पुलिस मामले को शांत करा पाती तब तक भारी संख्या में कैदियों ने बैरक से निकलकर मारपीट शुरू कर दिया। इसमें कैदी अतुल सिंह , सुशील मौर्या, प्रदीप यादव व ओम गिरी घायल हो गए हैं । पुलिस अधीक्षक आलोक प्रियदर्शी ने बताया कि फिलहाल मामले को शांत करा दिया गया है।

सीएम योगी ने 6 घंटे में रिपोर्ट की तलब

चित्रकूट जेल की घटना का मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने संज्ञान लिया है। सीएम योगी ने जेल में घटी घटना की 6 घंटे में रिपोर्ट तलब की है। इस मामले की जांच चित्रकूट के कमिश्नर डीके सिंह, आईजी के सत्यनारायण और डीआईजी कारागार मुख्यालय संजीव त्रिपाठी की ज्वाइंट टीम को सौंपी गई है। यह टीम सीएम योगी को रिपोर्ट सौपेंगी।


पाठकों के लिए आगे की जानकारी मिलते ही जल्द से जल्द खबर को अपडेट किया जाएगा। ताजा खबरें से रूबरू होने के लिए जुड़े रहे न्यूजट्रैक के साथ।

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story