×

Lucknow News: 20 यूपी NCC बटालियन में मिला फायरिंग और ड्रिल प्रशिक्षण, ट्रेनिंग पाकर 400 गर्ल्स कैडेटों के खिले चेहरे

Lucknow News: 20 यूपी गर्ल्स एनसीसी बटालियन का 10 दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण ला मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज में जारी है। 29 मई को 400 गर्ल्स कैडेटों को लखनऊ कैंट में फायरिंग का प्रशिक्षण पूरा करवाया गया।

Aman Kumar Singh
Published on: 29 May 2023 9:00 PM GMT
Lucknow News: 20 यूपी NCC बटालियन में मिला फायरिंग और ड्रिल प्रशिक्षण, ट्रेनिंग पाकर 400 गर्ल्स कैडेटों के खिले चेहरे
X
20 यूपी NCC बटालियन में प्रशिक्षण लेते कैडेट (Social Media)

Lucknow News: राजधानी लखनऊ में 20 यूपी गर्ल्स एनसीसी बटालियन का 10 दिवसीय वार्षिक प्रशिक्षण ला मार्टिनियर गर्ल्स कॉलेज (La Martiniere Girls' College) में चल रहा है। जिसके तहत सोमवार (29 मई) को 400 गर्ल्स कैडेटों को लखनऊ कैंट में फायरिंग का प्रशिक्षण पूरा करवाया गया। इसी के साथ ड्रिल प्रशिक्षण भी दिया गया। गर्ल्स कैडेटों के लिए ये आकर्षण और कौतूहल का विषय था।

इस संबंध में ट्रेनिंग ऑफिसर कैप्टन (डॉ.) उषा रानी ने बताया, 'सभी 400 गर्ल्स कैडेटों ने लखनऊ कैंट (Lucknow Cantt) में फायरिंग का प्रशिक्षण पूरा किया। गर्ल्स कैडेटों के लिए ये आकर्षण और कौतूहल का विषय रहा।

फुट ड्रिल, राइफल ड्रिल का प्रशिक्षण मिला

कैंप की दंडपाल कैप्टन (डॉ.) मोनिका श्रीवास्तव ने बताया कि, 'कैडेटों को फुट ड्रिल (Foot Drill) और राइफल ड्रिल (Rifle Drill) का प्रशिक्षण दिया गया। इसके पीछे का मकसद कैडेट को सैन्य टुकड़ी के आदेश का अनुपालन करना सिखाना था। डॉ. मोनिका ने आगे बताया कि, हथियार ड्रिल सी सर्टिफिकेट प्रैक्टिकल परीक्षा का हिस्सा है। उसमें निपुर्णता आवश्यक है। ए और बी परीक्षा में फुट ड्रिल परीक्षा का हिस्सा होती है।' 10 दस दिवसीय सैन्य ट्रेनिंग में कई विषयों पर ट्रेनिंग दी गयी है। क्योंकि 24×7 गर्ल्स कैडेट कैंप में हैं।

गर्ल्स कैडेटों के बीच वाद-विवाद प्रतियोगिता

कैंप कमांडेंट कर्नल विनोद जोशी (Camp Commandant Colonel Vinod Joshi) ने बताया, 'रात्रि काल में 20 संस्थानों से आए गर्ल्स कैडेटों की वाद-विवाद और स्पीच प्रतियोगिता का आयोजन हुआ है। संध्याकाल में इंटर कंपनी बास्केटबॉल और रस्साकशी प्रतियोगिता संपन्न हुई है।'

कैडेटों को मिल रहा पौष्टिक भोजन

प्रशासनिक अधिकारी मेजर सुरेखा राव (Major Surekha Rao) ने बताया कि, 'अच्छा रहन-सहन, स्वादिष्ट और पौष्टिक भोजन कैडेटों को उपलब्ध कराया जा रहा है। गर्ल्स कैडेट सैन्य ट्रेनिंग लेने के लिए सुबह 4 बजे उठ जाते हैं और रात तक कई विषयों में अपना ज्ञान और निपुणता प्राप्त कर रहे हैं।' लेफ्टी प्रतिमा शर्मा और क्वार्टर मास्टर ने बताया कि भारतीय पौष्टिक व्यंजन गर्ल्स कैडेटों को दिया जा रहा है ताकि अच्छी ट्रेनिंग कर सके। ट्रेनिंग ऑफिसर कैप्टन (डॉ.) उषा रानी ने बताया कि, गर्ल्स कैडेटों के शारीरिक और मानसिक क्षमता को बढ़ाने के लिए कई आयामों पर ट्रेनिंग चल रही है।

Aman Kumar Singh

Aman Kumar Singh

Next Story