×

Firozabad News: DCM मौर्य बोले, गांव की समस्या का गांव में ही हो समाधान

Firozabad News: डिप्टी सीएम ने कहा कि लोगों द्वारा दिए गए शिकायती पत्र पर कार्रवाई होगी। भारत के पास सबसे अधिक युवाओं की ताकत है। नौजवानों की शक्ति के बल पर हम आत्मनिर्भर भारत बनाने का काम करेंगे।

Brajesh Rathore
Published on: 13 Jan 2023 3:40 PM GMT
Firozabad Deputy CM Keshav Prasad Maurya
X

Firozabad Deputy CM Keshav Prasad Maurya (Social Media)

Firozabad News: शुक्रवार को टूंडला ब्लाक के गांव कोटकी पहुंचे डिप्टी सीएम केशव प्रसाद मौर्य ने पंचायत सचिवालय का निरीक्षण करने के साथ ही सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव पर हमला बोला। उन्होंने कहा कि गांव की समस्या का गांव में समाधान हो सके, इसलिए ग्राम चौपाल का आयोजन किया गया है।

ग्राम चौपाल में डिप्टी सीएम ने कहा कि लोगों द्वारा दिए गए शिकायती पत्र पर कार्रवाई होगी। भारत के पास सबसे अधिक युवाओं की ताकत है। नौजवानों की शक्ति के बल पर हम आत्मनिर्भर भारत बनाने का काम करेंगे। अभी तक पहले की सरकारों में आपको लखनऊ जाना पड़ता था लेकिन अब सरकार आपके गांव में आती है। महिला सशक्तिकरण के लिए हमारी सरकार काम कर रही है। समूह के माध्यम से गांव-गांव में मातृ शक्ति को मजबूत करने का काम किया जा रहा है। स्वयं सहायता समूह के जरिए विभिन्न प्रकार के स्वरोजगार शुरू किए जा रहे हैं। सात लाख करोड़ का प्रोजेक्ट काम कर रहे हैं, अभी इसमें दस लाख करोड़ और बढ़ाने वाले हैं। कोई भी माता, बहन इस स्वरोजगार से जुड़ने के लिए प्रयास कर सकती हैं।

उन्होंने कहा, सबको जोड़कर हमको बड़ा परिवार बनाना है। जब परिवार में पुरुष और महिलाएं कमाएंगी तो परिवार, प्रदेश और देश की प्रगति होगी। प्रधानमंत्री, मुख्यमंत्री आवास योजना समेत विभिन्न प्रकार की योजनाएं चलाई जा रही हैं। जल जीवन मिशन योजना के तहत भाजपा सरकार ने हर घर जल पहुंचाने की योजना बनाई है। पानी व्यर्थ न करने की अपील की। उन्होंने कहा कि अवैध ​कब्जों को मुक्त कराने के लिए हमने प्रदेश भर में आदेश दिए हैं। चकरोडों को कब्जा मुक्त कराया जाएगा।

आवारा गोवंशों पर उन्होंने कहा कि गांव में चारागाह की जमीन खाली कराई जाएगी। जहां इन गोवंशों को रखा जाएगा, उनके चारे की व्यवस्था सरकार कर रही है लेकिन आप भी अपनी जिम्मेदारी को समझें और दूध देना बंद करने के बाद गाय को रात के अंधेरे में न छोड़ें। गोवंश को छोड़ना ही है तो उसे गोशाला में भिजवाइए। पहले गोवंश के रहने की कोई व्यवस्था नहीं थी लेकिन अब गोशालाएं खोली गई हैं। पिछली सरकारों में भ्रष्टाचार होता था। पहले जो पैसा आता था, उसमें से 85 रुपया भ्रष्टाचार की भेंट जाता था। पिछली की सरकारों का मुख्य उद्देश्य भ्रष्टाचार करना होता था। पहले अपराधियों से पुलिस डरती थी लेकिन अब पुलिस ने अपराधी डरकर भाग रहे हैं।

केशव मौर्य ने कहा, प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजना का लाभ विगत तीन सालों से लोगों को मिल रहा है। पहले गरीब का राशन खा जाते थे। उन्होंने विभिन्न सरकार की योजनाओं के बारे में बताया। भाजपा सरकार भ्रष्टाचार समाप्त करने का काम कर रही है। पहले नौकरी पाने के लिए रिश्वत देनी पड़ती थी लेकिन अब प्रतिभाशाली प्रतिभागियों को बिना पैसे के नौकरी मिल रही है। अब नौकरी के लिए बच्चे को जमीन और जेवर नहीं बेचने पड़ते। उन्होंने पत्रकारों के सवालों के जवाब भी दिए।

निकाय चुनाव में ओबीसी के आरक्षण को समाप्त करने के सवाल पर कहा कि ओबीसी आरक्षण के बिना हमने कहा था कि हम आरक्षण के बिना चुनाव नहीं कराएंगे। अखिलेश यादव द्वारा कही गई कि पहली समिट से कोई लाभ नहीं हुआ है के सवाल पर उन्होंने जवाब दिया कि अखिलेश यादव बेरोजगार हो गए हैं। उन्हें अपनी बेरोजगारी ध्यान में आती है। प्रदेश की समस्याएं उन्हें याद नहीं आती। देश में विकास हो रहा है। अखिलेश यादव जब तक समाजवादी पार्टी का चश्मा नहीं उतारेंगे तब तक उन्हें कुछ नहीं दिखेगा।

यह रहे मौजूद

सांसद डा. चंद्रसेन जादौन, विधायक मनीष असीजा, प्रेमपाल धनगर, जिलाध्यक्ष वृंदावन लाल गुप्ता, राकेश शंखवार, हरीओम यादव, बृजेश उपाध्याय, हरिओम शर्मा, जया शर्मा, सतीश बघेल, दीपक चौधरी, दीपक राजौरिया, मीडिया प्रभारी अमित गुप्ता, गुड्डी देवी प्रधान आदि मंच पर उपस्थित रहे।

Anant kumar shukla

Anant kumar shukla

Content Writer

अनंत कुमार शुक्ल - मूल रूप से जौनपुर से हूं। लेकिन विगत 20 सालों से लखनऊ में रह रहा हूं। BBAU से पत्रकारिता में पोस्ट ग्रेजुएशन (MJMC) की पढ़ाई। UNI (यूनिवार्ता) से शुरू हुआ सफर शुरू हुआ। राजनीति, शिक्षा, हेल्थ व समसामयिक घटनाओं से संबंधित ख़बरों में बेहद रुचि। लखनऊ में न्यूज़ एजेंसी, टीवी और पोर्टल में रिपोर्टिंग और डेस्क अनुभव है। प्रिंट, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया प्लेटफॉर्म पर काम किया। रिपोर्टिंग और नई चीजों को जानना और उजागर करने का शौक।

Next Story