×

Firozabad: वार्ता के बाद खत्म हुई सफाई कर्मचारियों की हड़ताल, एक घंटे बाद फिर बैठे सफाई कर्मी

Firozabad: सफाई कर्मियों की हड़ताल नगर पंचायत के ईओ एवं नगर पंचायत अध्यक्ष के आश्वासन पर सोमवार की दोपहर समाप्त हो गई।

Brajesh Rathore
Published on: 3 Oct 2022 4:32 PM GMT
Firozabad News
X

हड़ताल पर बैठे सफाई कर्मचारी। 

Firozabad: विभिन्न समस्याओं को लेकर पिछले दो दिनों से चल रही सफाई कर्मियों की हड़ताल नगर पंचायत के ईओ अनूप राय (Nagar Panchayat EO Anoop Rai) एवं नगर पंचायत अध्यक्ष अवनीश गुप्ता (Nagar Panchayat President Avnish Gupta) के आश्वासन पर सोमवार की दोपहर समाप्त हो गई। ईओ एवं चेयरमैन से सभी कर्मचारियों का चार माह का भुगतान करने का आश्वासन दिया है, जबकि ठेकाकर्मियों का पूरा भुगतान किया जाएगा। षउन्होंने कहा कि जब तक खाते में पैसे नहीं आएंगे तब तक धरना जारी रहेगा। दो दिन में नगर में जगह-जगह कूडे के ढेर लगे हुए थे।

सफाई कर्मचारी ने दो माह से मानदेय न मिलने के कारण दे रहे धरना

संविदा एवं नियमित सफाई कर्मचारी दस माह से एवं ठेकाकर्मी दो माह से मानदेय न मिलने के कारण शनिवार से नगर पंचायत के बाहर धरना प्रदर्शन कर रहे थे। सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के चलते कस्बाई क्षेत्र में जगह-जगह कूड़े के ढेर लगे हुए थे। गंदगी के ढेर पर ही कस्बा की राम बारात गुजरी, लेकिन राम बारात निकलते ही सोमवार को नगर पंचायत अध्यक्ष अवनीश गुप्ता एवं अ‌धिशाषी अधिकारी अनूप राय ने हड़ताल कर रहे सफाई कर्मचारियों से बात की।

चार माह के वेतन का भुगतान करने पर सफाई कर्मचारियों ने की हड़ताल समाप्त

वार्ता के दौरान ठेका कर्मचारियों का पूर्ण भुगतान एवं नियमित एवं संविदा कर्मचारियों के चार माह के वेतन का भुगतान करने पर सहमति बनने पर सफाई कर्मचारियों ने हड़ताल समाप्त करने की घोषणा की। लेकिन नियत समय पर खातों में रुपये न आने पर सफाई कर्मचारी फिर धरना पर बैठ गए। सफाई कर्मीयो के धरना समाप्ति की घोषणा से नगर को लोगों को राहत महसूस हुई किन्तु फिर धरना शुरु होने पर फिर से मायूसी छा गई।

धरना में शामिल सफाई कर्मचारी

धरना प्रदर्शन कर रहे कर्मचारियों ने कहा वेतन नहीं मिलने तक उनका धरना जारी रहेगा। धरना-प्रदर्शन में राजू, किशोर, अनिल, सुधर सिंह, सुभाष, प्रदीप, शीरू, बीरु,जितेंद्र अजय, सचिन विवेक, आकाश, मुन्नालाल, मनोज, ब्रजेश, नरेश, मुन्नालाल, दिलीप, दीपक, श्याम, सोनू, होती लाल, अवधेश आदि सफाई कर्मचारी शामिल रहे।

आज रामबारात की तरह गन्दगी भारी राहो निकलेगी दुर्गा शोभा यात्रा

वेतन न मिलने पर तीन दिन से सफाई कर्मचारियों की लगातार चल रही हड़ताल से कस्बा के लोगों में बीमारियां फैलने का भय व्याप्त हो गया है। जगह जगह गन्दगी का ढेर लग गया है। वही रविवार को मर्यादा पुरुषोत्तम श्री राम की बारात सफाई कर्मचारियों की हड़ताल के चलते गंदगी भरी राहों से गुजरी थी। वैसे ही मंगलवार को रामनवमी पर निकलने वाली दुर्गा शोभायात्रा भी गंदगी भरी राहों से ही गुजरेगी। सफाई ना होने से परेशान कस्बा के लोग कूड़े के ढेर कर उसमें आग लगा देते हैं जिससे बीमारियां फैलने का और डर बना रहता है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story