×

Firozabad: अब मिठाई के साथ डिब्बे की तौल करने पर दुकानदारों पर होगी कार्रवाई, लगेगा जुर्माना

Firozabad: जसराना में हलवाईयों की दुकानों पर निरीक्षण करते समय बांट-माप निरीक्षक शिशुपाल सिंह ने कहा कि अब मिठाई के साथ डिब्बे की तौल करने वाले दुकानदारों की खैर नहीं है।

Brajesh Rathore
Published on: 14 Oct 2022 1:14 PM GMT
Firozabad News
X

दुकानों का निरीक्षण करते हुए खाद्य अधिकारी। 

Firozabad: अब मिठाई के साथ डिब्बे की तौल करने वाले दुकानदारों की खैर नहीं है। अगर ऐसा करते हुए पाए गए तो इनके ऊपर पांच हजार जुर्माना ठोंका जाएगा। इसके लिए खाद्य व रसद विभाग की तरफ से एक टाेल फ्री नंबर भी जारी किया गया है। विभाग द्वारा शिकायतकर्ता का नाम गुप्त रखते हुए दुकानदार पर जुर्माना लगाने के साथ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। उक्त बातें जसराना में हलवाईयों की दुकानों पर निरीक्षण करते समय बांट-माप निरीक्षक शिशुपाल सिंह (Weights and Measures Inspector Shishupal Singh) ने कही।

निरीक्षण के दौरान हलवाईयों को दी हिदायत

निरीक्षण के दौरान हलवाईयों को हिदायत देते हुए शिशुपाल सिंह ने कहा कि मिठाई खरीदने वाले ग्राहकों के आंखों के सामने आम तौर पर दुकानदार मिठाई के साथ डिब्बे की भी तौल करता है, लेकिन अब ऐसा करने वाले दुकानदार के विरुद्ध् कार्रवाई की जाएगी। विभाग द्वारा शिकायतकर्ता का नाम गुप्त रखते हुए दुकानदार पर जुर्माना लगाने के साथ कानूनी कार्रवाई भी की जाएगी। त्योहार के समय मिठाई तथा अन्य उत्पादों में मिलावट पर प्रभावी शिकंजा कसने के बाद सरकार अब घटतौली पर अंकुश लगाने के प्रयास में है। मिठाई तौलने के दौरान डिब्बे का भी वजन करने वालों पर पांच हजार रुपया जुर्माना का प्रावधान किया गया है।


शिकायत खाद्य एवं रसद विभाग के टोल फ्री नंबर किए जारी

कोई दुकानदार यदि डिब्बे के साथ मिठाई तौलकर देता है तो इसकी उपभोक्ता संबंधित शिकायत खाद्य एवं रसद विभाग के टोल फ्री नंबर 18001800150 और उपभोक्ता संरक्षण बाट माप विभाग के टोल फ्री नंबर 18001805512 पर दर्ज करा सकते हैं। दावा है कि सभी की पहचान गोपनीय रखते हुए कार्रवाई की जाएगी। बाट माप विभाग की तरफ से मिष्ठान के दुकानदारों को शासन की तरफ से जारी सूचना की जानकारी दी जा रही है।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story