×

Firozabad: मसाला फैक्ट्री में मिली भूसी की बोरियां, खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने छापेमारी कर सीज की

Firozabad News: खाद्य विभाग की टीम ने लालऊ स्थित मसाला फैक्ट्री में छापेमारी की। जहां मसालों की पिसाई हो रही थी।

Brajesh Rathore
Published on: 20 Sep 2022 8:33 AM GMT
Firozabad News
X

मसाला फैक्ट्री में रखी मिली भूसी की बोरियां (फोटो: सोशल मीडिया )

Firozabad News: खाने पीने का सामान बनाने वाले लोगों की सेहत के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं। खाद्य सुरक्षा एवं औषधि प्रशासन ने लालऊ क्षेत्र में चल रही मसाला फैक्ट्री में छापेमारी की। जहां भूसी की दो बोरियां रखी हुई मिलीं। इससे आशंका व्यक्त की जा रही है कि मसाले बनाने में भूसी का प्रयोग किया जा रहा था। हालांकि विभाग इसकी पुष्टि नहीं कर रहा है। विभागीय अधिकारियों का कहना है कि सैंपल जांच के लिए भेजा गया है। यहां साइट्रिक एसिड भी मिला था।

खाद्य विभाग की टीम ने लालऊ स्थित मसाला फैक्ट्री में छापेमारी की। जहां मसालों की पिसाई हो रही थी। सहायक आयुक्त खाद्य डॉ. सुधीर कुमार सिंह ने बताया कि रियल मसाला फैक्ट्री में तलाशी के दौरान कई बोरियों में धनिए का डंढल भरा रखा मिला है। वहीं दो बोरियों में भूसी रखी हुई मिली है। फैक्ट्री कर्मचारी का कहना था कि गली में गधों के ढुलाई की जा रही है। गधों का मालिक भूसी की बोरी का वजन तुलवाने के लिए लेकर आया था। उसी दौरान टीम आ गई। डा. सिंह ने बताया कि धनिया पाउडर, मिर्च पाउडर और भूसी का सैंपल लेने के बाद फैक्ट्री सीज कर दी।

असुरक्षित पाया गया था सलाद मसाले का सैंपल

सहायक आयुक्त खाद्य ने बताया कि फैक्ट्री से पिछले साल जनवरी में सलाद मसाले का सैंपल लिया गया था, जो जांच में असुरक्षित पाया गया। फैक्ट्री संचालक प्रदीप कुलश्रेष्ठ का कहना है कि सैम्पल लिए जाना सामान्य प्रक्रिया है। असुरक्षित सैम्पल का कोई भी मामला कोर्ट में नहीं चल रहा है। टीम ने वापस लौटकर फैक्ट्री सील की है। सहायक आयुक्त ने बताया कि मिलावटी खाद्य सामग्री बनाने वालों के खिलाफ आगे भी कार्रवाई जारी रहेगी।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story