Firozabad News: आपसी सौहार्द बनाए रखने को अब सड़कों पर नहीं लाएंगे ताजिया,..ताकि कांवड़ यात्रा में न आए दिक्कत

Firozabad News: सीओ ने आगामी रविवार को सड़क पर ताजिया जुलूस न लाने का आग्रह किया। जिस पर मुस्लिम समुदाय के लोग सहमत हो गए। अब रविवार को ताजिया जुलूस सड़क पर नहीं निकलेगा।

Brajesh Rathore
Published on: 3 Aug 2022 2:00 PM GMT
firozabad news work done regarding kanwar yatra and tajiya procession action taken on instructions
X

मुस्लिम समाज के लोगों के साथ प्रशासन

Firozabad News: उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के फिरोजाबाद जिले (Firozabad District) के कस्बा जसराना में पुलिस और प्रशासन ने अनूठी मिसाल पेश की। दरअसल, आगामी 8 अगस्त को कांवड़ यात्रा और ताजिया एक ही दिन निकलना है। ये सुनकर ही जिला प्रशासन के माथे पर बल पड़ गया। एसएससी के आदेश पर सीओ शिकोहाबाद ने जसराना थाना पहुंच मुस्लिम समाज के लोगों के साथ बैठक की। सीओ ने आगामी रविवार को सड़क पर ताजिया जुलूस न लाने का आग्रह किया। जिस पर मुस्लिम समुदाय के लोग सहमत हो गए। अब रविवार को ताजिया जुलूस सड़क पर नहीं निकलेगा। इस प्रकार जिले से सांप्रदायिक सौहार्द्र और एकता की अनूठी मिसाल पेश की गई।

क्या है मामला?

सीओ, शिकोहाबाद कमलेश कुमार (CO, Shikohabad Kamlesh Kumar) ने जसराना कस्बे के मुस्लिम समाज के लोगों के साथ आगामी रविवार को निकलने वाली कांवड़ यात्रा (kanwar yatra 2022) और ताजिया जुलूस (Tajiya ka Juloos) को लेकर बैठक की। जिसमें काफी देर तक ताजिये के जुलूस और कांवड़ यात्रा मार्ग को लेकर चर्चा होती रही। सभी पहलुओं पर मंथन हुआ। बैठक में सीओ ने मुस्लिम समाज के लोगों को रविवार को ताजिया जुलूस सड़क पर ना लाने का आग्रह किया। जिस पर मुस्लिम समाज के लोगों ने सहमति दर्ज कराते हुए गंगा-जमुना तहजीब की मिसाल पेश की।


अतिक्रमण हटाए जाने का निर्देश

मुस्लिम समुदाय के लोगों ने ताजिया जुलूस सड़क पर न लाने का सीओ को आश्वासन दिया। जिसके बाद, सीओ कमलेश कुमार और मुस्लिम पक्ष के लोगों ने ताजिया के रूट को देखा। सीओ ने रास्ते में पड़ने वाले तारों और अतिक्रमण सभी को साफ कराए जाने का निर्देश दिया।

सीओ बोले- फैसला काबिले तारीफ

सीओ कमलेश कुमार ने बताया कि, 'मुस्लिम समाज के लोगों ने आपसी सौहार्द बनाए रखने का जो फैसला लिया है, वह काबिले तारीफ है। मुस्लिम समाज के लोगों ने एक सुर में निर्णय लिया कि रविवार को पहले से निर्धारित कांवड़ यात्रा मार्ग पर ताजिया का जुलूस नहीं निकालेंगे। उस दिन वह ताजिया अपने मोहल्ले की मस्जिद पर रखकर वहीं अपना कार्यक्रम आयोजित करेंगे।'


मुस्लिम पक्ष- गलत सन्देश न जाए

वहीं, मुस्लिम पक्ष की तरफ से अंसार अहमद एवं बारिश सिद्दीकी ने बताया कि, 'आपसी सौहार्द बनाए रखने को हम सब ने पुलिस प्रशासन की मदद का निर्णय लिया है। हम लोग ऐसा कोई कार्य नहीं करेंगे, जिससे समाज में गलत संदेश जाए। हम रविवार (8 अगस्त) को ताजिया का जुलूस नहीं निकालेंगे। 09 तारीख को लेकर पुलिस प्रशासन ने हमें पूर्ण रूप से आश्वस्त किया है। सोमवार को जब कावड़ यात्रा का समापन हो जाएगा, उसके बाद हम अपना जुलूस निकालेंगे। जिसमें पुलिस प्रशासन हमारी पूरी मदद करेगा। साथ ही, बिजली विभाग को मार्ग में पड़ने बाली तारों को ऊंचा करने एवं अतिक्रमण को हटाने के निर्देश दिए गए हैं।'

इस बैठक में कोतवाल आजाद पाल सिंह, इलियास खान, बारिश सिद्दीकी, लकी खान, नसीम राइन ,अंसार अहमद, रहीसुद्दीन कुरैशी सहित काफी संख्या में मुस्लिम समाज के लोग मौजूद रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story