×

Firozabad News: फेक करेंसी बनाने वाले गिरोह के सरगना समेत पांच गिरफ्तार

Firozabad News: पुलिस ने फेक करेंसी छापने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के सरगना समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया।

Brajesh Rathore
Published on: 10 Jan 2023 12:04 PM GMT
Firozabad News Today
X

पुलिस के साथ पकड़े गए आरोपी। 

Firozabad News: फेक करेंसी छापने और बाजार में चलाने वाले अंतर्राज्यीय गिरोह के सरगना 25 हजार का इनामिया समेत पांच लोगों को गिरफ्तार कर फेक करेंसी छापने वाले नेटवर्क का पर्दाफाश किया है। पुलिस ने उनके कब्जे से 297100 रुपये की फेक करेंसी और भारी मात्रा में नोट छापने के उपकरण और प्रयोग में आने वाली सामिग्री बरामद की है। पुलिस ने पकड़े गये आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया है।

फेक करेंसी छापने की फैक्ट्री पर की छापा मार कार्रवाई

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक आशीष तिवारी ने पुलिस लाइन सभागार में आयोजित पत्रकार वार्ता में घटना का खुलासा करते हुए बताया कि इनामिया घोषित पेशेवर अपराधियों के खिलाफ अभियान चलाया जा रहा है। जिसके तहत थाना पुलिस ने एसपी ग्रामीण रणविजय सिंह के निर्देशन में कार्रवाई करते हुए शिकोहाबाद पुलिस टीम और ओसओजी टीम ने फेक करेंसी छापने की फैक्ट्री पर छापा मार कार्रवाई की। इस दौरान पुलिस ने 25 हजार रुपये के इनामी मास्टरमाइंड सरगना तेजेंद्र उर्फ काका समेत पांच लोगों को गिरफ्तार कर न्यायालय के आदेश पर जेल भेजा है, जिसमें एक टूंडला का हिस्टीशीटर भी शामिल है।

11 जनवरी को मुखबिर की सूचना पर की कार्रवाई

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि 11 जनवरी को मुखबिर की सूचना पर मैनपुरी चौराहा से फेक भारतीय करेंसी के साथ पांच लोगों को गिरफ्तार किया है। पुलिस ने उनके कब्जे से 2,97,100 रुपये की फेक भारतीय करेंसी, एक लैपटॉप, प्रिंटर सहित बड़ी मात्रा में फेकनोट छापने में प्रयुक्त होने वाली सामिग्री बरामद की है। पुलिस ने पकड़े गये आरोपियों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर न्यायालय के आदेश पर जेल भेज दिया है। एसएसपी ने बताया कि पूछताछ में पकड़े गये आरोपियों ने बताया कि उनका नेटवर्क कई राज्यों में फैला हुआ है। उन्होंने बताया कि उक्त लोगों ने विगत तीन माह में 50 और 100 रुपये के पांच लाख रुपये छाप कर बाजार में खपा दिये। वर्तमान में आगरा के थाना बाह क्षेत्र के मोहल्ला खटीक टोला में नोटों की छपाई की जा रही थी। एसएसपी ने बताया कि पकड़े गये आरोपियों के खिलाफ गैंगेस्टर और 14 की कार्रवाई की जायेगी।

यह हैं पकड़े गये फेक करेंसी छापने वाले आरोपी

एसएसपी आशीष तिवारी ने बताया कि फेक करेंसी छापने वालों में पकड़े गये 25 हजार के इनामिया गिरोह का मास्टर माइंड सरगना तजेन्द्र उर्फ काका निवासी गुरुद्वारा सिंह साहब ब्लाक 9 मोतीनगर थाना मोतीनगर नई दिल्ली है। इसके अन्य सहयोगियों में नारायण दत्त निवासी ग्राम तबालपुर थाना ढोलना जनपद कासगंज, विक्रम सिंह जादौन निवासी ग्राम जवाहरपुर पोस्ट कातकी थाना रजावली ,विकास उर्फ विक्की बाक्सर निवासी सरस्वती नगर थाना टूंडला और रंजीत निवासी खटीक टोला कस्बा बाह जनपद आगरा हैं।

ये हैं फरार आरोपी

एसएसपी ने बताया कि मुकदमे में वांछित आरोपियों में संतोख गंभीर निवासी सैक्टर 8 आवास विकास कालोनी थाना सिकंदरा जनपद आगरा, सोनू पंडित निवासी नगला पानसहाय थाना उत्तर, रामसंत निवासी वालरपुर थाना नसीरपुर, बनारसीदास निवासी वरहीनपुर कोटला,कालीचरन निवासी मुईनुदीनपुर थाना नारखी, छोटू उर्फ मामा निवासी टूण्डला अमन, रनवीर उर्फ रन्नु चौधरी शामिल हैं। फरार आरोपियों के खिलाफ दबिश दी जा रही है। शीघ्र ही गिरफ्तार कर जेल भेजा जायेगा।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story