Firozabad: कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स का लोकार्पण किया, बोले- खेल के माध्यम से छात्रों का सर्वागीण विकास

Firozabad: कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय ने पालीवाल महाविद्यालय में बनाए गए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के लोकार्पण किया।

Brajesh Rathore
Report Brajesh RathorePublished By Deepak Kumar
Published on: 1 May 2022 3:43 PM GMT
Cabinet Minister Yogendra Upadhyay
X

कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय। 

Firozabad: हमारी सरकार छात्रों में नई शिक्षा नीति के माध्यम से रोजगार परक, तकनीकी परक, आधुनिक शिक्षा व भारत के पुराने गौरव को शिक्षा में शामिल कर छात्रों को शिक्षित कर रही है जिससे छात्रों को भारतीय गौरव से अवगत कराया जा सके। पुरानी सरकारों ने हमारी शिक्षा को बदहाल कर दिया, जिसके कारण छात्र भारतीय शिक्षा में पिछड़ गए। लेकिन केंद्र व राज्य सरकार ने छात्रों को आधुनिक शिक्षा व भारत के पुराने गौरव के माध्यम से रोजगार परक बना रही है।

शिक्षा एक महान दान है जिसे पालीवाल महाविद्यालय (Paliwal College) परिवार ने धीरे धीरे आगे बढ़ाया। एक छोटा पौधा आज वट वृक्ष बन गया है यह विचार कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय (Cabinet Minister Yogendra Upadhyay) ने पालीवाल महाविद्यालय (Paliwal College) में बनाए गए स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स के लोकार्पण के दौरान व्यक्त किए। कैबिनेट मंत्री, सांसद डॉ. चंद्रसेन जादौन, एमएलसी विजय शिवहरे ने पट्टिका का अनावरण किया। उसके बाद मंत्री ने स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में बॉल खेला।

इस अवसर पर कॉलेज के प्रबंधन तंत्र के सदस्यों ने कैबिनेट मंत्री योगेंद्र उपाध्याय (Cabinet Minister Yogendra Upadhyay) को स्मृति चिन्ह, मोनोमेन्ट पगड़ी आदि पहनकर स्वागत किया। उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानंद जी ने कहा था कि अगर किसी देश को शक्तिशाली बनाना है तो खेलों पर विशेष ध्यान देना होगा। खेल के माध्यम से छात्रों का सर्वागीण विकास होता है।

भाजपा सरकार ने खेलों को बढ़ाने के लिए उठाए कई कदम

पिछली सरकार की गलत नीतियों के माध्यम से खेल स्कूल, कॉलेज से गायब हो चुके थे लेकिन भाजपा सरकार (BJP Government) ने खेलों को बढ़ाने के लिए कई कदम उठाए हैं। पहले हॉकी, गिल्ली डंडा सहित कई खेल होते थे। लेकिन अब कर लो दुनिया मुट्ठी में। हम तकनीकी के आगे नतमस्तक हो गए हैं। आज छात्रों का खेल मोबाइल में सिमट कर रह गया है। हमें तकनीकी का प्रयोग प्रगति के लिए करना है न कि हमें उसके आगे नतमस्तक होना है।

शिक्षकों को चाहिए कि छात्रों में देशभक्ति की भावना कूट कूट कर भरी जाए। इसके लिए सप्ताह में हमें एक बार छात्रों से संवाद करना होगा। देश मे कई ऐसे लोग हुए जिन्होंने समाज के साथ देश के विभिन्न समस्याओं को लेकर क्रांतिकारी काम किए लेकिन उनका छात्रो को कोई जानकारी नही है। उसके लिए पुरानी शिक्षा नीति जिम्मेदार है। सरकार खेल के साथ ही शिक्षा को विकसित करने पर काम कर रही है।

हमारी सरकार में अपराधियों पर लगाम लगाई जा रही: मंत्री

प्रदेश में अचानक से अपराधी बेखौफ हो रहे हैं। प्रयागराज, कानपुर सहित कई स्थानों पर हत्या हुई है पर कैबिनेट मंत्री ने कहा कि हमारी सरकार में अपराधियों पर लगाम लगाई जा रही है। जल्द से जल्द आरोपियों को गिरफ्तार कराकर जेल भेजा जा रहा है। राजामंडी में चामुंडा मंदिर को हटाने का विरोध किया जा रहा है पर मंत्री ने कहा कि विकास के लिए कुछ बाते जरूरी होती है। ऐसे में अधिकारियों व लोगों के बीच बातचीत के माध्यम से विवाद सुलझाने के प्रयास किए जा रहे हैं। मैनपुरी में अखिलेश ने शिवपाल के भाजपा में जाने पर उन्होंने कहा कि शिवपाल को जो भी कदम उठाने है वह उनका निजी मसला है। वह अपने दल को दुबारा जिंदा करें या फिर कुछ और करें यह उनका विषय है। वह कहां जाते हैं। उच्च शिक्षा को बेहतर बनाने के लिए क्या कदम उठाए जा रहे हैं पर कहा कि शिक्षा अब तक संस्कार विहीन हो चुकी थी उसे रोजगार, तकनीकी, संस्कार से जोड़ी जा रही है। 3920 शिक्षकों के विनिमिकरण पर कहा कि अगर उनके पास कोई प्रपोजल आता है तो उस पर विचार किया जाएगा।

ये रहे शामिल

इस दौरान विजय कुमार, डॉ एम पी सिंह, डॉक्टर आर बी पांडे, डॉक्टर संजीव आहूजा, डॉक्टर गीता यादव, डॉ टी एच नकवी, डॉक्टर मोकम सिंह, राजीव गुप्ता, डॉ पवन भारद्वाज, डॉ राजीव अग्रवाल, डॉ सुशील मिश्रा, डॉ प्रेम प्रभाकर, डॉ भुवनेश, डॉ ज्ञान वसंत, डॉ नवीन पालीवाल, डॉ प्रवीण पालीवाल, डॉ अंशु शर्मा, सगीर, डॉ विशाल पाठक, डॉ अजय करण चौधरी, डॉ रमेश दुबे एवं शिक्षणेत्तर कर्मचारी शामिल थे।

देश और दुनिया की खबरों को तेजी से जानने के लिए बने रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलो करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Deepak Kumar

Deepak Kumar

Next Story