Firozabad News: एटीएम मशीन में फैवीक्विक लगाकर चिपका देते थे कार्ड, एटीएम हेलो गैंग का पुलिस ने किया पर्दाफाश

Firozabad News: जनपद पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का खुलासा किया है जो हैरतअंगेज तरीके से आम लोगों की कमाई एटीएम से निकाल लेता था। गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार कर नकदी सहित काफी सामान बरामद किया गया है।

Brajesh Rathore
Published on: 24 July 2023 11:40 AM GMT (Updated on: 24 July 2023 11:41 AM GMT)
Firozabad News: एटीएम मशीन में फैवीक्विक लगाकर चिपका देते थे कार्ड, एटीएम हेलो गैंग का पुलिस ने किया पर्दाफाश
X

Firozabad News: जनपद पुलिस ने एक ऐसे गिरोह का खुलासा किया है जो हैरतअंगेज तरीके से आम लोगों की कमाई एटीएम से निकाल लेता था। गिरोह के पांच सदस्यों को गिरफ्तार कर नकदी सहित काफी सामान बरामद किया गया है।

ऐसे देते थे वारदात को अंजाम

आरोपितों ने पुलिस को बताया कि वह एटीएम मशीन में फैवी क्विक डाल देते थे। जिससे ग्राहक का एटीएम कार्ड मशीन में चिपक जाता था। ग्राहक एटीएम मशीन में फंसे अपने कार्ड को निकालने हेतु टोल फ्री (हैल्पलाइन) नम्बर पर सम्पर्क करता था। जो इन गैंग के सदस्यों द्वारा ही एटीएम बूथ पर लिख दिया जाता था। एटीएम के आसपास इन्हीं गैंग का सदस्य ग्राहक से इनके द्वारा अंकित किए गए टोल फ्री (हैल्पलाइन) नम्बर पर कॉल करने के लिए कहता था। बाहर गाड़ी में बैठा हुआ गैंग का सदस्य इनके द्वारा अंकित किए गए टोल फ्री नम्बर पर आए फोन को रिसीव करता था। टोल फ्री नम्बर पर वह ग्राहक को मशीन में एटीएम कार्ड का पिन डालने की कहता था, जिसे वहीं पास में खडे़ गैंग का सदस्य नोट कर लेता था।

ग्राहक को भेज देते थे बैंक, एटीएम से खाली कर देते थे अकाउंट

पुलिस की तफ्तीश में सामने आया कि एटीएम हेलो गैंग (ATM Hello Gang) के सदस्य फर्जी टोल फ्री नम्बर पर बात करने के बाद ग्राहक को बैंक में सम्पर्क करने के लिए कह देते थे। ग्राहक के जाने के बाद गैंग का सदस्य ग्राहक के एटीएम से रूपये निकालकर फरार हो जाता था। गैंग के सदस्य गया बिहार के रहने वाले हैं, जो दिल्ली में रहते हैं। गाड़ी से सुबह निकलकर दिल्ली से दूर के विभिन्न जनपदों में ये लोग घटनाओं को अंजाम देते थे। इससे पूर्व भी एटीएम हेलो गैंग फिरोजाबाद में इस प्रकार की घटनाओं को अंजाम दे चुका है।

ये लोग थे एटीएम हेलो गैंग (ATM Hello Gang) में शामिल

पुलिस की जांच में सामने आया कि गैंग का सरगना राहुल कुमार सिंह पुत्र प्रमोद कुमार सिंह निवासी ग्राम बसूडा बाला जी कालोनी रोड नम्बर 02 थाना मानपुर जिला गया बिहार का रहने वाला है। जिसने पुलिस को बताया कि वो सभी लोग मूलतः जनपद गया राज्य बिहार के रहने वाले हैं। कुल पांच लोग गिरोह में थे। जो एटीएम पर जाकर पहले एटीएम बूथ पर मार्कर से (सहायता हेतु उक्त नम्बर पर संपर्क करें ) डाल देते थे और मशीन में फेवी क्विक को डाल देते हैं व ग्राहक के आने का इन्तजार करते हैं। जैसे ही ग्राहक मशीन में एटीएम डालता है, वह चिपक जाता है और बाहर नहीं निकल पाता। फिर ये लोग अपनी कथित हेल्पलाइन नंबर के माध्यम से ग्राहक को उल्टी-सीधी बातों के झांसे में लेकर उसकी अहम जानकारियां हासिल कर लेते थे और ठगी का शिकार बना लेते थे।

ये आरोपित हुए गिरफ्तार, इतना सामान हुआ बरामद

एसपी ग्रामीण रणविजय सिंह ने बताया एटीएम हेलो गैंग के द्वारा बड़े स्तर पर लोगों को ठगी का शिकार बनाया जा रहा था। सुभाष तिराहा से पुलिस ने पांच आरोपितों को मुखबिर की सूचना पर गिरफ्तार कर लिया गया। तलाशी लेने पर गैंग के शातिर ठगों से ठगी के 43350 रूपये, छह मोबाइल फोन, 20 फैवीक्विक, एक फैवीकोल, एक प्लास, दो अदद चाकू, 12 एटीएम कार्ड विभिन्न बैंक के, दो सिम कार्ड, एक आधार कार्ड, तीन अदद पैन कार्ड, एक वोटर कार्ड, एक मार्कर और एक सेंट्रो गाड़ी बरामद हुई। पकड़े गए गैंग में राहुल कुमार सिंह के अलावा सुनील कुमार यादव पुत्र विजय प्रसाद निवासी ग्राम घनीता थाना फतेहपुर जिला बिहार, गौरव कुमार पुत्र शेर सिंह निवासी तहसील गेट पश्चिमी शाक्य थाना छिबरामऊ कन्नौज, शत्रुधन कुमार पुत्र उमाप्रसाद सिंह निवासी ग्राम नारायनपुर थाना नरहल जिला नवादा बिहार और निरंजन कुमार पुत्र राजेन्द्र निवासी ग्राम मम्दुमपुर थाना फतेहपुर जिला गया बिहार शामिल हैं।

Brajesh Rathore

Brajesh Rathore

Next Story