×

TRENDING TAGS :

Election Result 2024

Firozabad News: डीएम ने विकास कार्यों को लेकर की समीक्षा बैठक, लापरवाह अधिकारियों को लगाई फटकार, दिए निर्देश

Firozabad News: फिरोजाबाद जिलाधिकारी रमेश रंजन ने मनरेगा के कार्यों की समीक्षा के दौरान खंड विकास अधिकारी शिकोहाबाद एवं अराव के कार्यों में लापरवाही व शिथिलता पाए जाने पर चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए।

Brajesh Rathore
Published on: 24 May 2024 5:27 PM GMT
DM held review meeting regarding development works, reprimanded careless officers, gave instructions
X

डीएम ने विकास कार्यों को लेकर की समीक्षा बैठक, लापरवाह अधिकारियों को लगाई फटकार, दिए निर्देश: Photo- Newstrack

Firozabad News: फिरोजाबाद जिलाधिकारी रमेश रंजन ने जनपद के विकास कार्य एवं कल्याणकारी योजनाओं में गति लाने के लिए जिला स्तरीय अधिकारियों से लेकर विकासखंड स्तरीय अधिकारियों के साथ शुक्रवार को विकास भवन सभागार में बैठक कर सरकार द्वारा चलाई जा रही विकासपरक व जनकल्याणकारी योजनाओं की विस्तार से समीक्षा की।

समीक्षा के दौरान उन्होंने परिषदीय विद्यालयों में नवीन विद्यार्थियों की नामांकन की स्थिति, विद्यालय में अध्यनरत दिव्यांग बच्चों के प्रमाण पत्र एवं उन्हें प्रदत्त सुविधाएं, ऑपरेशन कायाकल्प तथा मिशन पोषण आदि की समीक्षा की।


कोई भी बच्चा जमीन पर बैठकर नहीं पढ़े

समीक्षा के दौरान विकासखंड शिकोहाबाद में कम नामांकन पाए जाने पर खंड शिक्षा अधिकारी शिकोहाबाद को प्रतिकूल प्रविष्टि जारी करने एवं नामांकन की नियमित समीक्षा करने के निर्देश जिला बेसिक शिक्षा अधिकारी को दिए। उन्होंने बेसिक शिक्षा अधिकारी को यह भी निर्देश दिए की वह सभी विद्यालयों में विद्युत संतृप्तिकरण एवं फर्नीचर की उपलब्धता सुनिश्चित कराये ताकि आगामी सत्र में कोई भी बच्चा जमीन पर बैठकर नहीं पढ़े और दिव्यांग बच्चों के लिये सीएमओ से समन्वय स्थापित कर दिव्यांग प्रमाण पत्र बनवाए जाएं।

मनरेगा के कार्यों की समीक्षा के दौरान खंड विकास अधिकारी शिकोहाबाद एवं अराव के कार्यों में लापरवाही व शिथिलता पाए जाने पर चेतावनी जारी करने के निर्देश दिए। उन्होंने सभी ग्राम पंचायतो में खेल के मैदान व पार्क मनरेगा योजना से विकसित कराने के लिए डी सी मनरेगा व डी पी आर ओ एवम जिला विकास अधिकारी को निर्देश दिए। उन्होंने डी सी मनरेगा व सम्बन्धित खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए कि वह जनपद की पांचो नदी सिरसा, सेंगर, आवा, ईशान व अरिन्द नदी का पुनरोद्धार का कार्य कराने के निर्देश दिए, ताकि गिरते भू जल में सुधार हो सके और क्षेत्र के किसानों को सिचाई कार्य मे मदद मिल सके।


खंड विकास अधिकारियों को दिए निर्देश

उन्होने सभी खंड विकास अधिकारियों को निर्देश दिए की 10 जून से पूर्व क्षेत्र पंचायत की बैठक कर कम से कम प्रत्येक क्षेत्र पंचायत में क्षेत्र पंचायत के बजट से नवीन गौ संरक्षण केंद्र विकसित किए जाएं और उनके लिए सहभागिता से भूसा दान कराया जाए।

उन्होंने ग्रामीण आजीविका मिशन की समीक्षा के दौरान पाया कि वर्ष 2023- 24 के लक्ष्य 36192 के सापेक्ष 18196 परिवारों की महिलाओं को समूह से जोड़ा गया है जिस पर नाराजगी व्यक्त करते हुए लक्ष्य के सापेक्ष महिलाओं को योजना अंतर्गत रोजगार से जोड़ा जाए और यह केवल कागजों पर नहीं बल्कि वास्तविक रूप से उनके जीवन स्तर व आर्थिक स्तर में वृद्धि दिखें।

बैठक के दौरान मुख्य विकास अधिकारी दीक्षा जैन, परियोजना निदेशक प्रदीप पांडे, जिला विकास अधिकारी महेंद्र प्रताप यादव, जिला अर्थ एवं संख्या अधिकारी एमपी सिंह सहित संबंधित जिला स्तरीय अधिकारी, सभी खंड विकास अधिकारी, संबंधित विकासखंड स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story