Firozabad News: बालिका आवासीय विद्यालय का डीएम ने किया औचक निरीक्षण, जताया संतोष

Firozabad News: निरीक्षण के समय जिलाधिकारी ने कक्षा 07 की छात्रा नीरू से घातांक सम्बन्धित नियम बनाकर प्रश्न हल कराया एवं कक्षा 07 की छात्रा प्रियंका से परिमेय संख्याओं का आरोही क्रम हल कराया।

Brajesh Rathore
Published on: 11 July 2024 2:08 PM GMT
Firozabad News
X

Firozabad News (Pic: Newstrack)

Firozabad News: फिरोजाबाद जनपद के एका ब्लाक के बालिका आवासीय विद्यालय का डीएम ने निरीक्षण किया। विद्यालय में नामांकित 100 के सापेक्ष 90 छात्रायें उपस्थित पाई गई। वार्डन सहित चार अध्यापक एवं 01 पार्ट टाईम टीचर तथा चपरासी व चौकीदार उपस्थित मिले। जबकि शिक्षिका प्रसूति अवकाश पर थी। निरीक्षण के समय जिलाधिकारी ने कक्षा 07 की छात्राओं से विज्ञान एवं गणित के प्रश्न हल कराये। उन्होंने कक्षा 07 की छात्रा नीरू से घातांक सम्बन्धित नियम बनाकर प्रश्न हल कराया एवं कक्षा 07 की छात्रा प्रियंका से परिमेय संख्याओं का आरोही क्रम हल कराया। उन्होंने कक्षा 08 की छाया मिथलेश से निरपेक्ष मान सम्बन्धित सवाल तथा कक्षा 08 की छात्रा काजल से विज्ञान विषय एवं सोने के भण्डार कहाँ-कहाँ पाये जाते है सम्बन्धित जानकारी की गई।

बालिकाओं के द्वारा प्रश्नों को सही प्रकार से हल कराये जाने पर जिलाधिकारी ने संतोष व्यक्त किया। उन्होंने कक्षा 08 में बालिकाओं से पेन्टिंग आदि की जानकारी करने पर कक्षा 08 की छात्रा से महात्मा गाँधी जी का चित्र बनाने हेतु निर्देशित करने पर बालिका के द्वारा ब्लैक बोर्ड पर महात्मा गाँधी जी का चित्र बनाकर दिखाया गया। उन्होंने कम्प्यूटर कक्ष का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान विद्युत न आने के कारण कम्प्यूटर नहीं चल रहे थे, जिस पर उनके द्वारा कम्प्यूटर कक्ष में इनवर्टर का कनेक्शन कराये जाने हेतु वार्डन को निर्देशित किया गया। वार्डन के द्वारा विद्यालय ग्रामीण क्षेत्र का होने तथा वोल्टेज की समस्या से अवगत कराने पर जिलाधिकारी के द्वारा सम्बन्धित जे०ई० को विद्युत वोल्टेज सही कराने तथा सही आपूर्ति करने के निर्देश प्रदान किये गये।

शिक्षण कक्षों में टाईल्स न पाये जाने के कारण चैयरमेन के माध्यम से आपरेशन कायाकल्प योजना के अन्तर्गत कक्षों में टाईल्स की व्यवस्था कराने के निर्देश प्रदान किये गये। जिलाधिकारी के द्वारा रसोईघर का भी निरीक्षण किया गया। निरीक्षण के समय बालिकाओं हेतु खाना बनाया जा रहा था। खाने में सूखी सब्जी, छोले की सब्जी, चावल, रायता एवं पूड़ी बनवाई जा रही थी। बालिकाओं के द्वारा खाने की गुणवत्ता अच्छी होने से अवगत कराया गया। बालिकाओं के द्वारा सुबह नाश्ते में दलिया उपलब्ध कराने से अवगत कराने पर जिलाधिकारी उनके द्वारा दलिया में किस प्रकार के पौष्टिक तत्व होते है कि जानकारी बालिकाओं से की गई।

उनके द्वारा बालिकाओ को गुणवत्तायुक्त शिक्षण कार्य कराने, अच्छा एवं पौष्टिक भोजन उपलब्ध कराने एवं साफ-सफाई आदि की पूर्ण जानकारी उपलब्ध कराने के निर्देश वार्डन को प्रदान किये गये। निरीक्षण के उपरान्त उनके द्वारा वार्डन एवं समस्त शिक्षिकाओं की बैठक लेकर विद्यालय के सुचारू संचालन, उच्चीकृत के०जी०बी०वी० में नामाकंन बढ़ाने एवं अन्य समस्त प्रकार सामग्री को सही कराकर गुणवत्तायुक्त शिक्षण कार्य कराने के निर्देश प्रदान किये गये।

Durgesh Sharma

Durgesh Sharma

Next Story