×

Firozabad: 'अपने गीत गजलों से, उसे पैगाम करता हूं...', तरंग उत्सव में कवि कुमार विश्वास की प्रस्तुति पर झूमे युवा

Firozabad News: कवि विश्वास ने आगे कहा, 'आज सोशल मीडिया से वैमनस्यता बढ़ रही है। सभी लोग एक-दूसरे के खिलाफ खड़े हैं। इसे समाप्त करना चाहिए। उन्होंने युवाओं में जोश भरते हुए कहा कि सरकारें कोशिश करेंगीं कि आप आगे न बढ़ें।'

Brajesh Rathore
Published on: 2 Dec 2023 2:24 PM GMT
Firozabad News
X

डॉ. कुमार विश्वास (Social Media)

Firozabad News: जिले के शिकोहाबाद स्थित जेएस विश्वविद्यालय (JS University) में शनिवार (02 दिसंबर) को प्रसिद्ध कवि और अध्यात्म के क्षेत्र में महारथ हासिल डॉ. कुमार विश्वास (Dr. Kumar Vishwas) ने अपनी प्रस्तुति दी। कुमार विश्वास ने काव्य रचनाओं से विश्वविद्यालय के छात्र-छात्राओं को ओत-प्रोत कर दिया। उनकी कविताओं से श्रोताओं में एक तरफ जहां जोश नजर आया वहीं कुछ भावुक भी दिखे। जब उन्होंने आगरा के लाल शुभम गुप्ता की शहादत पर कविता पढ़ी तो पंडाल में मौजूद लोगों की आंखें नम हो गईं।

इसके साथ ही उन्होंने ओज की कविताएं सुनाई। कुमार विश्वास की कविताओं पर श्रोताओं ने जमकर तालियां बजाईं। जेएस यूनिवर्सिटी में आयोजित 'तरंग उत्सव' कार्यक्रम की अध्यक्षता समाजवादी पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव प्रो रामगोपाल यादव (Prof. Ramgopal Yadav) ने की। इस अवसर पर पूर्व सांसद अक्षय यादव, कुलाधिपति डॉ. सुकेश यादव, प्रति कुलाधिपति डॉ. पीएस यादव, चेयरपर्सन डॉ. गीता यादव, हिमांशु और शुभम यादव ने संयुक्त रूप से मां सरस्वती के समक्ष दीप प्रज्जवल कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया।

कुमार विश्वास- बेटी पढ़ती है दो घरों को रोशन करती है

'तरंग उत्सव' कार्यक्रम में पहुंचे कवि डॉ. कुमार विश्वास ने पहले छात्र-छात्राओं को संबोधित किया। इस दौरान उन्होंने बताया कि, 'जेएस विश्वविद्यालय में सिस्को लैब के माध्यम से बेहतर नेटवर्किंग सिस्टम तैयार किया है। इससे क्षेत्र के छात्र-छात्राओं को लाभ लेकर देश में अपना नाम रोशन करना चाहिए। इसके बाद 'बेटी बचाओ, बेटी पढ़ाओ' की थीम पर उन्होंने कहा कि बेटा पढ़ता है तो एक कुल का नाम रोशन करता है। लेकिन, बेटी पढ़ती है दो घरों को रोशन करती है।'

'सरकार कोशिश करेगी आप आगे न बढ़ें'

कवि विश्वास ने आगे कहा, 'आज सोशल मीडिया से वैमनस्यता बढ़ रही है। सभी लोग एक-दूसरे के खिलाफ खड़े हैं। इसे समाप्त करना चाहिए। उन्होंने युवाओं में जोश भरते हुए कहा कि सरकारें कोशिश करेंगीं कि आप आगे न बढ़े, लेकिन आपको सरकारों की कोशिशों को नाकाम करते हुए आगे विकास पथ पर बढ़ना है।'

कविताओं से युवाओं में भरा जोश

इसके बाद उन्होंने अपनी कविताएं सुनाकर श्रोताओं में जोश भर दिया। कुमार विश्वास ने सुनाया- 'अपने गीत गजलों से, उसे पैगाम करता हूं..., उसी की दी हुई दौलत उसी के नाम करता हूं'। इस पर खूब तालियां बजीं। इसके बाद समंदर पीर का अंदर है, लेकिन रो नहीं सकता और भी कई कविता और गजलें सुना कर श्रोताओं को भाव विभोर कर दिया।

कार्यक्रम का संचालन जेएस विश्वविद्यालय के महानिदेशक डॉ. गौरव यादव ने किया। इस अवसर पर जनपद के गणमान्य लोग मौजूद रहे। जिसमें प्रदीप गुप्ता, पूर्व एमएलसी एवं एफएस विश्वविद्यालय के कुलाधिपति डॉ. दिलीप यादव, डॉ.पीएस राना, एसके शर्मा, चेयरमैन प्रतिनिध राजीव गुप्ता, ट्रस्टी अशोक यादव, संस्थापक जगदीश यादव, डॉ.सुखेंद्र यादव सहित बड़ी संख्या में सभ्रांत लोग मौजूद रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story