×

Firozabad: औद्योगिक गलियारे के विरोध में किसान सड़क पर, उपजाऊ भूमि की जगह बंजर जमीन चयन की मांग

Firozabad: ऑल इंडिया किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष कैलाश चंद्र लोधी ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि, 'किसी भी कीमत पर उपजाऊ जमीन का अधिग्रहण नहीं होने देंगे। इसके लिए चाहे कितनी बड़ी लड़ाई ही क्यों ना लड़नी पड़े।'

Brajesh Rathore
Published on: 12 Dec 2023 10:48 AM GMT
Firozabad News
X

एसडीएम को ज्ञापन सौंपते किसान यूनियन के लोग (Social Media) 

Firozabad News: फिरोजाबाद जिले के शिकोहाबाद में आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस वे (Agra Lucknow Expressway) के नजदीक स्थित औद्योगिक गलियारा (Industrial Corridor) बनाने के लिए किसानों की जमीन अधिग्रहण करने की प्रक्रिया के तहत सर्वे का कार्य चल रहा है। इस बीच किसानों ने भूमि अधिग्रहण का विरोध शुरू कर दिया है। मंगलवार (12 दिसंबर) की सुबह बड़ी संख्या में 5 गांव के किसान 'ऑल इंडिया किसान यूनियन' के राष्ट्रीय अध्यक्ष कैलाश लोधी के नेतृत्व में ट्रैक्टरों में भरकर तहसील पहुंचे।

तहसील में किसानों ने जोरदार प्रदर्शन किया। किसानों ने एसडीएम विवेक मिश्रा को प्रधानमंत्री, केंद्रीय गृह मंत्री, मुख्यमंत्री और जिलाधिकारी को संबोधित ज्ञापन सौंपे। उपजिलाधिकारी ने किसानों को आश्वासन दिया कि, आपकी बात संबंधित जगह तक पहुंच जाएगी। साथ ही, बातचीत से समस्या का समाधान कराया किया जाएगा।

1400 एकड़ जमीन के लिए सर्वे शुरू

दरअसल, सरकार द्वारा क्षेत्र के विकास के लिए औद्योगिक गलियारा बनाया जा रहा है। जिससे यहां देश और विदेश से बड़ी कंपनियां आकर उद्यम स्थापित करेंगी। क्षेत्र के नौजवानों को रोजगार मुहैया होंगे। इसके लिए सरकार ने यहां 1400 एकड़ जमीन का अधिग्रहण करने का प्रस्ताव रखा है। जिसके लिए प्रशासन द्वारा जमीन चिन्हित कर यूपीडा को लिस्ट सौंप दी है। इस जमीन का अब सर्वे कार्य प्रारंभ हो गया है।

कई गांवों के किसानों ने किया प्रदर्शन

किसानों को जब सर्वे कार्य की जानकारी हुई तो किसान विरोध पर उतर आए। कई बार ग्रामीण अंचल में पंचायत की। किसान एकजुट हो रहे हैं। मंगलवार को बड़ी संख्या में धनपुरा, सुजावलपुर, लाछपुरा, ब्रह्माबाद, छरीछप्पर और नगला टीकाराम के महिला-पुरुष ट्रैक्टर में भरकर तहसील पहुंचे। यहां सभी लोगों ने प्रदर्शन किया।

कैलाश चंद्र लोधी- चाहे कितनी बड़ी लड़ाई ही क्यों ना...

ऑल इंडिया किसान यूनियन के राष्ट्रीय अध्यक्ष कैलाश चंद्र लोधी (Kailash Chandra Lodhi) ने किसानों को संबोधित करते हुए कहा कि, 'किसी भी कीमत पर उपजाऊ जमीन का अधिग्रहण नहीं होने देंगे। इसके लिए चाहे कितनी बड़ी लड़ाई ही क्यों ना लड़नी पड़े।'

'बंजर भूमि पर बनाया जाए गलियारा'

तहसील परिसर में किसानों ने जमकर नारेबाजी की। किसानों ने कहा कि, 'उपजाऊ भूमि को छोड़कर बंजर भूमि पर गलियारा बनाया जाए। अगर, प्रशासन नहीं माना तो बड़ी संख्या में किसान भुखमरी के कगार पर आ जाएंगे। इसके बाद उप जिलाधिकारी विवेक मिश्रा को ज्ञापन सौंपा।' इस दौरान प्रभारी निरीक्षक अनिल कुमार सिंह, प्रभारी निरीक्षक नसीरपुर प्रेमशंकर पांडे फोर्स के साथ मौजूद रहे।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story