Firozabad: किरोड़ीमल कॉलेज के स्टूडेंट 3 दिन रुकेंगे कंथरी में, 'ग्राम सचिवालय' और विकास पर बनाएंगे स्टोरी

Firozabad News: किरोड़ीमल कॉलेज के स्टूडेंट्स ने बताया वो यहां तीन दिन रुककर गांव के विकास की कहानी समझेंगे। अपनी एक स्टोरी तैयार करेंगे। ताकि, प्रदेश स्तर पर इसे लागू कराया जा सके।

Brajesh Rathore
Published on: 24 Nov 2023 5:29 PM GMT
Firozabad News
X

किरोड़ीमल कॉलेज के स्टूडेंट कंथरी में (Social Media)

Firozabad News: शिकोहाबाद तहसील क्षेत्र के गांव कंथरी में सचिवालय का एक मॉडल बनाया गया है। जिसे देखने के लिए दूर-दूर से लोग आ रहे हैं। यहां जिस तरह से ग्राम प्रधान द्वारा विकास कार्य कराये गये हैं, उन पर अब छात्र-छात्राएं स्टोरी तैयार कर इस मॉडल को देशभर में प्रसारित करेंगे। इससे अन्य ग्राम प्रधान भी प्रेरणा लेकर अपने 'ग्राम सचिवालय' को मॉडल बना सकें।

लखनऊ से निदेशक सिंचाई हीरालाल कनौजिया कंथरी गांव पहुंचे। उनके साथ दिल्ली यूनिवर्सिटी के किरोड़ीमल कॉलेज (Kirori Mal College) के छात्र-छात्राएं भी थे। उन्होंने बताया कि, कंथरी के सचिवालय की ख्याति दूर-दूर तक है। इसलिए दिल्ली यूनिवर्सिटी के स्टूडेंट भी इसे देखने आ रहे हैं। छात्र इस पर एक स्टोरी तैयार करने के उद्देश्य से उनके साथ आए हैं।

अन्य प्रधान भी करें अनुसरण

कनौजिया ने बताया कि, जिस तरह से प्रधान ने ग्राम सचिवालय बनाया है। जिस तरह से उनका कार्यालय है। ऐसा तो उनका भी कार्यालय नहीं है। उन्होंने अन्य प्रधानों को भी इससे प्रेरित होकर अपने गांव में भी इसी तरह का सचिवालय बनाकर मॉडल प्रस्तुत करने को प्रोत्साहित किया। सिंचाई निदेशक गांव में करीब 3 घंटे रहे। उन्होंने बताया कि, वह फिरोजाबाद में सीडीओ के पद पर रह चुके हैं। फिरोजाबाद के प्रत्येक गांव और कस्बे से अच्छी तरह परिचित हैं।


विकास कार्यों ने प्रभावित किया

हीरालाल ने आगे बताया कि, 'अपनों के बीच में आकर उन्हें बहुत अच्छा लगा। गांव का सचिवालय और ग्राम में हुए विकास कार्यों से वह काफी प्रभावित हुए।' इस दौरान उनके साथ डीपीआरओ नीरज सिन्हा, ग्राम प्रधान ई. प्रदीप कुमार, सहित बड़ी संख्या में ग्रामीण मौजूद रहे। इस दौरान एक रैली का भी आयोजन किया गया। रैली में शामिल प्रत्येक समूह की महिलाएं हाथों में स्लोगन लिखी तख्तियां लेकर चल रही थीं। जिसमें ग्रामीणों को साफ-सफाई तथा शिक्षा के प्रति जागरूक करने के लिए स्लोगन लिखे हुए थे। इसके बाद सचिवालय में एक बैठक हुई। जिसमें कूड़ा मुक्त बनाने पर बैठक हुई। इसके बाद निदेशक और प्रोफेसर ने वृक्षारोपण पीपल, बरगद और नीम के 11 पौधे लगाए। इसको ऑक्सीजन प्लांट बनायेंगे और आंगनबाड़ी केंद्र का भी निरीक्षण किया।

किरोड़ीमल छात्र गांव में 3 दिन रुकेंगे

प्रो रूपेन्द्र ओबेरॉय के नेतृत्व में छात्र-छात्राओं का एक दल भी कंथरी पहुंचा। यह सभी अंडर ग्रेजुएशन के छात्र हैं। इन छात्र-छात्राओं में आशिमा, मानसी गौतम, आरिश गाजी, दिव्यांश चतुर्वेदी, आर्दश सचान, ध्रुव कपूर, प्रत्युष बिज शामिल हैं। आशिमा ने बताया कि वे सभी किरोड़ीमल कॉलेज, दिल्ली के अंडर ग्रेजुएशन के छात्र हैं। वह यहां तीन दिन रुककर गांव के विकास की कहानी को समझेंगे। अपनी एक स्टोरी तैयार करेंगे। जिससे अन्य ग्रामीणों में जाकर प्रदेश स्तर पर इसे लागू कराया जा सके। उन्होंने कंथरी गांव के ग्राम सचिवालय को देखा। वह भी प्रशंसा करने से खुद को नहीं रोक सके। प्रधान ई. प्रदीप कुमार ने निदेशक सिंचाई के साथ प्रोफेसर और छात्र-छात्राओं का स्वागत किया।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story