Firozabad News : अब फेज टू में ODF प्लस के तहत 60 गांव बनेंगे मॉडल गांव

Firozabad News : कचरा प्रबंधन को लेकर शिकोहाबाद में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता किया गया।

Brajesh Rathore
Published on: 31 Aug 2024 5:13 PM GMT (Updated on: 31 Aug 2024 5:14 PM GMT)
Firozabad News : अब फेज टू में ODF प्लस के तहत 60 गांव बनेंगे मॉडल गांव
X

Firozabad News : कचरा प्रबंधन को लेकर शिकोहाबाद में एक दिवसीय कार्यशाला का आयोजन जिलाधिकारी रमेश रंजन की अध्यक्षता किया गया। अब फेज टू में ODF प्लस के तहत 60 गांवों को मॉडल गांव बनाया जाएगा। इस कार्यक्रम में जनपद की 60 ग्राम पंचायतों के ग्राम प्रधान, सचिव और अधिकारीगण मौजूद थे।

ओडीएफ फेज टू कार्यक्रम का आयोजन किया गया है, फेज वन का काम पूरा हो चुका है। ऐसे में फेज टू में उन 60 ग्राम पंचायतों को शामिल किया गया है, जिनकी आबादी 5 हजार से कम है। अब इन 60 ग्राम पंचायतों को मॉडल गांव बनाया जायेगा। मॉडल गांव के मानक की बात करें तो इसमें आरआरसी सेन्टर, हर घर शौचालय, कचरा पात्र की व्यवस्था, पानी के लिए फिल्टर चैम्बर की व्यवस्था, शिल्ट चैम्बर, नाडेप, खाद के लिए वर्मी कम्पोस्ट पिट व्यवस्था के अलावा अन्य मानक हैं।

फेज वन में 74 गांवों को किया गया था शामिल

फिरोजाबाद जिले के ओडीएफ प्लस में 378 गांव का चयन किया गया है, जिसमें फेज वन के लिए 74 गांवों को शामिल किया गया था, उस समय इन 74 गावों को मॉडल गांव बनाने के लिए शासन की ओर से 26 करोड़ 37 लाख रुपए की धनराशि दी गई थी, आज फेज टू के लिए 60 गावों का चयन किया गया है।


कूड़े को किया जाएगा रिसाइकिल

स्वच्छ भारत मिशन ओडीएफ प्लस के तहत चयनित होने वाले सभी गांवों में साफ-सफाई व्यवस्था सुधारने के साथ कूड़ा निस्तारण केंद्र की स्थापना का काम किया जाएगा, इसके लिए ग्राम पंचायतों की ओर से शहरी क्षेत्र की तर्ज पर घर-घर से कूड़ा एकत्रीकरण होगा। इस कूडे को सीधे कूड़ा निस्तारण केंद्र पर भेजा जाएगा, इसको अलग करने के साथ ही उक्त कूड़ा से जैविक खाद बनाने के साथ अन्य सामान का रिसाइकिल करके प्रयोग किया जाएगा।

Rajnish Verma

Rajnish Verma

Content Writer

वर्तमान में न्यूज ट्रैक के साथ सफर जारी है। बाबा साहेब भीमराव अम्बेडकर विश्वविद्यालय से पत्रकारिता की पढ़ाई पूरी की। मैने अपने पत्रकारिता सफर की शुरुआत इंडिया एलाइव मैगजीन के साथ की। इसके बाद अमृत प्रभात, कैनविज टाइम्स, श्री टाइम्स अखबार में कई साल अपनी सेवाएं दी। इसके बाद न्यूज टाइम्स वेब पोर्टल, पाक्षिक मैगजीन के साथ सफर जारी रहा। विद्या भारती प्रचार विभाग के लिए मीडिया कोआर्डीनेटर के रूप में लगभग तीन साल सेवाएं दीं। पत्रकारिता में लगभग 12 साल का अनुभव है। राजनीति, क्राइम, हेल्थ और समाज से जुड़े मुद्दों पर खास दिलचस्पी है।

Next Story