×

Firozabad News: बेमौसम बारिश और ठंड ने आलू किसानों की बढ़ाई समस्या

Firozabad News: फिरोजबाद जनपद में बेमौसम हुई बरसात के बाद अधिक नमी के कारण आलू की फसल में बीमारियों का प्रकोप बढ़ने की संभावना है।

Brajesh Rathore
Published on: 9 Jan 2024 5:29 AM GMT
Firozabad News
X

Firozabad News (Newstrack) 

Firozabad News: फिरोजबाद जनपद में अचानक तेज हवाओं के साथ हुई बारिश ने ठंड और गलन बढ़ा दी है। बारिश से आलू किसानों की चिन्ता भी बढ़ गई है। बेमौसम हुई बारिश से जहाँ लोग सर्दी का प्रकोप झेल रहे हैं। फिरोजबाद जनपद की प्रमुख फसल आलू को भी नुकसान का अंदेशा सता रहा है। बीती रात जनपद में अचानक बदले मौसम से बारिश हुई और बादलों की गड़गड़ाहट के साथ तेज हवाओं ने भी दस्तक दी। जिससे लोगों की परेशानी में इजाफा हुआ है लोग घरों में कैद होने को मजबूर हुए हैं।

बारिश ने बढ़ाई आलू किसानों की चिन्ता

यूपी में फिरोजाबाद जनपद आलू की पैदावार के लिए जाना जाता है, जहाँ एक बड़े क्षेत्रफल में आलू की खेती होती है। जिसमें सिरसगंज, शिकोहाबाद, टूण्डला तहसील क्षेत्रों में बड़ी तादात में किसान आलू की पैदावार करते हैं। बेमौसम बारिश होने से आलू की फसल में रोग आने की आशंका बढ़ गयी है जिससे किसानों के माथे पर चिंता की लकीरें आ गई हैं।अधिकांश आलू पर बारिश के बाद ब्लाइट रोग आने की संभावना रहती है। इस रोग से आलू के पत्ते सूख जाते हैं। इसी को लेकर अब किसानों की परेशानी बढ़ने की आशंका है।


वहीं, बेमौसम बारिश से गेहूं की फसल को जीवन दान मिल रहा हैँ। आलू- मिर्च की फसल करने बाले किसान परेशान हैँ। अधिक नमी के कारण आलू की फसल में बीमारियों का प्रकोप बढ़ने की संभावना है। आलू मे विभिन्न प्रकार की बीमारी आने का खतरा है। भीषण सर्दी से जहाँ आम आदमी परेशान है, तो वहीं पशु पक्षी बहुत परेशान हैँ। सर्दी के प्रकोप में वर्षात मुशीबत बनकर सामने आ गयी है बुजुर्गों को आग का सहारा लेना पड़ रहा है।

Jugul Kishor

Jugul Kishor

Content Writer

मीडिया में पांच साल से ज्यादा काम करने का अनुभव। डाइनामाइट न्यूज पोर्टल से शुरुवात, पंजाब केसरी ग्रुप (नवोदय टाइम्स) अखबार में उप संपादक की ज़िम्मेदारी निभाने के बाद, लखनऊ में Newstrack.Com में कंटेंट राइटर के पद पर कार्यरत हूं। भारतीय विद्या भवन दिल्ली से मास कम्युनिकेशन (हिंदी) डिप्लोमा और एमजेएमसी किया है। B.A, Mass communication (Hindi), MJMC.

Next Story