×

Firozabad News: इंसान ही नहीं फसलों को भी जला रहा भीषण गर्मी, मक्का की फसल को भारी नुकसान

Firozabad News: भीषण गर्मी का प्रकोप गर्मियों में होने वाली फसलों पर भी पड़ा है । लगातार 45 से 47 डिग्री तापमान ने फसलों को भी नुकसान पहुंचाया है ।

Brajesh Rathore
Published on: 24 Jun 2024 2:16 PM GMT
The scorching heat is burning not only humans but crops as well, maize crop suffers heavy losses
X

इंसान ही नहीं फसलों को भी जला रहा भीषण गर्मी, मक्का की फसल को भारी नुकसान: Photo- Newstrack

Firozabad News: इस बार गर्मी के सितम ने हर किसी को बेहाल किया है चाहे वो इंसान हो या जानवर या पक्षी हर कोई इस बार गर्मी से त्राहि-त्राहि कर रहा है। इस भीषण गर्मी का प्रकोप गर्मियों में होने वाली फसलों पर भी पड़ा है । लगातार 45 से 47 डिग्री तापमान ने फसलों को भी नुकसान पहुंचाया है ।

फिरोजाबाद जनपद में आलू के बाद सबसे अधिक क्षेत्रफल में बोयी जाने वाली अगर कोई फसल होती है तो, वो मक्का की फसल होती है। इस बार लगातार मक्का की बुबाई से लेकर कटाई तक भीषण गर्मी का असर मक्का की फसल पर देखा जा रहा है। खेतों में खड़ी किसानों की मक्का की भुट्टा इसबार काफी संख्या में खाली रह गये हैं।

लगातार पड़ रही भीषण गर्मी से कई किसानों के खेतों में खड़ी मक्का के भुट्टा में मक्का के दाने ही नही पड़े हैं। बहुत सारे ऐसे किसान हैं जिनके खेतों में ये देखने को मिला है जिसमें दाने ही नही पड़े हैं, जिससे पैदावार में कमी आर ही है।

पानी लगाने के बाबजूद भी प्रचंड गर्मी से सूख रहे पत्ते

इस बार पड़ी प्रचंड गर्मी से किसानों को मक्का की फसल में पानी भी ज्यादा लगाना पड़ा है। जिसके बाबजूद भी मक्का बड़ी तादात में खेतों में सुखी दिखाई दे रही है। नीचे जड़ों में पानी लगने के बाबजूद सूरज की तपन से पत्ते सूखे दिखाई दे रहे हैं ।

आलू की खुदाई के बाद अप्रैल में बोई जाने वाली मक्का की फसल इस बार गर्मी की भेंट चढ़ती नजर आरही है। जिसका सीधा असर इसकी पैदावार पर पड़ा है । हालांकि अब किसानों की मक्का की कटाई शुरू हो गयी है। किसान ने भीषण गर्मी में इस मक्का की फसल को तैयार करने में अच्छी खासी मेहनत और गर्मी का सामना करना पड़ा है।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story