×

UP Police कॉन्स्टेबल भर्ती परीक्षा में फिरोजाबाद पुलिस को बड़ी कामयाबी, सॉल्वर गैंग के चार सदस्यों को किया गिरफ्तार

Firozabad News: फिरोजाबाद पुलिस ने बड़ी सफलता हासिल की। पुलिस ने सॉल्वर गैंग का भंडाफोड़ किया है। गैंग के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। सभी अभियुक्त रुपए लेकर दूसरी की जगह परीक्षा दे रहे थे।

Brajesh Rathore
Published on: 17 Feb 2024 10:19 AM GMT (Updated on: 17 Feb 2024 10:53 AM GMT)
Firozabad News
X

फिरोजाबाद पुलिस गिरफ्त में सॉल्वर गैंग के चारों सदस्य (Social Media)

UP Police Constable Exam 2024: यूपी पुलिस में कॉन्स्टेबल भर्ती 2024 के लिए परीक्षा हो रही है। एहतियातन हर जिले में यूपी पुलिस एग्जाम सेंटर बनाया गया है। इस बीच फिरोजाबाद पुलिस ने बड़ी सफलता हासिल की। पुलिस ने सॉल्वर गैंग का भंडाफोड़ किया है। गैंग के चार सदस्यों को गिरफ्तार किया गया है। सभी अभियुक्त रुपए लेकर दूसरी की जगह परीक्षा दे रहे थे।

यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) का सख्त आदेश है कि, परीक्षा में किसी भी तरह की गड़बड़ी नहीं होनी चाहिए। उसी आदेश के पालन में सख्ती बरतते हुए फिरोजाबाद पुलिस ने शनिवार (17 फरवरी) को बड़ी सफलता हासिल की। पुलिस ने सॉल्वर गैंग का भंडाफोड़ करते हुए उसके चार सदस्यों को गिरफ्तार किया। जानकारी के अनुसार, ये सभी रुपए लेकर मुख्य परीक्षार्थी की जगह एग्जाम दे रहे थे।

सॉल्वर गैंग का मास्टर माइन्ड भी अरेस्ट

फ़िरोज़ाबाद पुलिस ने जिन लोगों को गिरफ्तार किया उनमें सॉल्वर गैंग का मास्टर माइन्ड हरिशंकर उर्फ हरिओम और रमनेश सहित दो उप्र पुलिस भर्ती के अभ्यार्थी नितिन तथा अभिषेक यादव शामिल हैं। इनके पास से फर्जी दस्तावेज, परीक्षा से सम्बन्धित दस्तावेज और 20200 रुपए मिले हैं। इन्हें कृष्णा विहार कॉलोनी से गिरफ्तार किया गया है। गिरफ्तार अभियुक्त के खिलाफ थाना उत्तर पर मु.अ.सं 115/24 धारा- 420/467/468 व 3/9 सार्वजनिक परीक्षा अधिनियम पंजीकृत कर अग्रिम विधिक कार्यवाही की जा रही है।

बेहद शातिर तरीके से देते हैं अंजाम

पुलिस पूछताछ में अभियुक्त हरिशंकर और रामनेश ने बताया कि, वो दोनों परीक्षाओं में असली परीक्षार्थी की जगह उससे रुपए लेकर उसकी जगह परीक्षा देते थे। उन्होंने बताया, असली परीक्षार्थी के नाम, पते से प्रपत्र तैयार करते थे। फिर फोटो लगाकर और अंगूठे के निशान प्रिंट की सिलिकॉन उंगली पहनाकर परीक्षा दिलवाते हैं। ये दोनों इस काम के परीक्षार्थियों से 5-5 लाख रुपए लेते हैं। फिर, असली परीक्षार्थी के ऊँगली चिन्ह बनाकर उनके क्लोन बनाकर नकली परीक्षार्थियों की उंगलियों पर चढाकर तथा आधार कार्ड पर उसी की फोटो लगाकर प्रवेश पत्र पर वही फोटो लगाकर एग्जाम में भेज देते हैं।

5-5 लाख रुपए में तय हुआ था सौदा

उन्होंने बताया, 'हमारे पास जो कागज मिले हैं, उसमें चार नकली आधार कार्ड हैं। ये हमने परीक्षा दिलाने के लिए फर्जी तरीके से बनाया है। हमारे साथ नितिन और अभिषेक मिले हैं। ये सिपाही की परीक्षा दे रहे हैं। इनसे भी हमारे 5-5 लाख रुपए तय हुए थे, लेकिन उन्होंने केवल 57,000 रुपए ही दिये हैं। 4 लाख रुपए सुबह देने का वादा किया था। तब तक हम गिरफ्तार हो गए।'

5-5 लाख रुपए में तय हुआ था सौदा

उन्होंने बताया, 'हमारे पास जो कागज मिले हैं, उसमें चार नकली आधार कार्ड हैं। ये हमने परीक्षा दिलाने के लिए फर्जी तरीके से बनाया है। हमारे साथ नितिन और अभिषेक मिले हैं। ये सिपाही की परीक्षा दे रहे हैं। इनसे भी हमारे 5-5 लाख रुपए तय हुए थे, लेकिन उन्होंने केवल 57,000 रुपए ही दिये हैं। 4 लाख रुपए सुबह देने का वादा किया था। तब तक हम गिरफ्तार हो गए।'

कुल 08 आधार कार्ड बरामद, जिनमें 4 फर्जी

अभियुक्तों ने कहा, 'हमारे पास से जो 20200 रुपए बरामद हुए हैं, यह रुपए भी हमने नितिन और अभिषेक से लिए हैं। जो रुपए पहले लिए थे, उन्हें खर्च कर लिया है। इन दोनों के एडमिट कार्ड के अलावा और जो एडमिट कार्ड व अंगुल छाप तथा आधार कार्ड हमसे बरामद हुए हैं, उनके जगह भी फर्जी सोल्वर बैठाकर परीक्षा करानी थी। हमारे पास से 08 आधार कार्ड बरामद हुए हैं, जिनमें से 04 असली हैं और 04 पर फर्जी फोटो लगाकर असली के रूप में तैयार परीक्षा में प्रयोग करने के लिये तैयार किए गए हैं। अलग-अलग फाइल में लगे हुए हैं। वे असली हैं और चारों इकट्ठे मिले हैं। वे नकली है। इन दोनों के अलावा और लोगों से जो हमने रूपये लिये हैं। वह रुपए हमने खर्च कर लिये हैं।'

ये अभियुक्त हुए गिरफ्तार

1. हरिशंकर उर्फ हरिओम पुत्र अरविन्द सिंह, नगला गोकुल थाना बसई मोहम्मदपुर, जिला फिरोजाबाद (उम्र करीब 31 वर्ष, जाति-यादव, व्यवसाय-कम्प्यूटर सेन्टर मालिक)

2. रमनेश कुमार पुत्र सुजान सिंह, निवासी मुस्ताबाद प्रेमपुर रैपुरा थाना दक्षिण जिले फिरोजाबाद उम्र करीब 25 वर्ष।

3. अभिषेक यादव पुत्र रामवीर सिंह, निवासी ककरऊ थाना उत्तर जिला फिरोजाबाद उम्र करीब 21 वर्ष।

4. नितिन पुत्र विमल यादव निवास ककरऊ थाना उत्तर जिला फिरोजाबाद उम्र करीब 20 वर्ष।

अभियुक्तगण से बरामदगी का विवरणः-

- 08 अदद आधार कार्ड

- 07 अदद एडमिट कार्ड, यूपी पुलिस भर्ती एवं प्रोन्नति बोर्ड लखनऊ

- 16 अदद अंगुल छाप पेपर

- 01 अदद पासबुक

- 01 अदद चेकबुक

- 01 अदद स्टाम्प स्याही पैड

- 01 अदद पेन

- 04 सिलिकॉन पट्टी

- एक एलईडी लाइट और 20,200 रुपए बरामद हुए हैं।


IG, DM और SSP ने किया परीक्षा केन्द्रों का निरीक्षण

फ़िरोज़ाबाद के जिलाधिकारी डॉ. उज्जवल कुमार (Dr. Ujjwal Kumar) और एसएसपी सौरभ दीक्षित (SSP Saurabh Dixit) ने शनिवार को जिले में 26 परीक्षा केंद्रों पर होने वाली परीक्षा को सकुशल, निर्विघ्न, निष्पक्षता और शुचितापूर्ण तरीके से संपन्न कराने के लिए पूरे दिन भ्रमण पर रहे। उन्होंने परीक्षा केंद्रों में पहुंच कर व्यवस्थाओं को देखा। इसके साथ ही, केंद्रों पर लगे हुए सीसीटीवी कैमरों के साथ ही सुरक्षा उपकरणों का निरीक्षण किया। इस दौरान संबंधित अधिकारियों और केंद्र व्यवस्थापकों को दिशा निर्देश दिये।

वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक ने बताया कि, पुलिस महानिरीक्षक आगरा रेंज आगरा दीपक कुमार (IG Deepak Kumar) ने जिले के परीक्षा केंद्रों का एसएसपी सौरभ दीक्षित (SSP Saurabh Dixit) के साथ निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जिलाधिकारी डॉ. उज्जवल कुमार भी मौजूद रहे। अधिकारियों ने जिले के 26 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित हो रही यूपी पुलिस में आरक्षी नागरिक पुलिस के पदों पर सीधी भर्ती 2023 को निर्धारित प्रक्रिया अनुसार सकुशल, निर्विघ्न, निष्पक्षता पूर्ण एवं शुचिता पूर्वक सम्पन्न कराने के लिए सभी परीक्षा केंद्रों पर भ्रमण किया। केंद्रों पर लगे सीसीटीवी कैमरों तथा सुरक्षा उपकरणों को चेक किया।

संदिग्ध परीक्षार्थियों की हो जांच

इस दौरान जहां भी कुछ कमियां दिखीं उन्हें तुरंत ठीक करने के निर्देश दिये। जिलाधिकारी ने कहा कि, 'किसी प्रकार की कोई गड़बड़ी न होने पाए। अगर, कोई भी परीक्षार्थी संदिग्ध मिले या प्रतीत हो तो उसकी सघनता से जांच की जाए। परीक्षा को ध्यान में रखते हुए प्रत्येक चौराहे पर पुलिस फोर्स तैनात किया गया। जिससे किसी भी प्रकार की कोई समस्या उत्पन्न ना हो। यही बजह रही कि इतनी बड़ी परीक्षा के दौरान किसी भी क्षेत्र में कहीं पर कोई जाम की समस्या नहीं दिखी। प्रत्येक चौराहे पर पुलिस फोर्स तैनात रहा और यातायात को सुचारू रूप से चलाने में सहयोग किया। शनिवार को दोनों पाली की परीक्षा शांतिपूर्ण और निष्पक्षता के साथ संपन्न हुई। रविवार को भी होने वाली परीक्षा में व्यवस्थाएं दुरुस्त रखी जायेंगीं।

aman

aman

Content Writer

अमन कुमार - बिहार से हूं। दिल्ली में पत्रकारिता की पढ़ाई और आकशवाणी से शुरू हुआ सफर जारी है। राजनीति, अर्थव्यवस्था और कोर्ट की ख़बरों में बेहद रुचि। दिल्ली के रास्ते लखनऊ में कदम आज भी बढ़ रहे। बिहार, यूपी, दिल्ली, हरियाणा सहित कई राज्यों के लिए डेस्क का अनुभव। प्रिंट, रेडियो, इलेक्ट्रॉनिक और डिजिटल मीडिया चारों प्लेटफॉर्म पर काम। फिल्म और फीचर लेखन के साथ फोटोग्राफी का शौक।

Next Story