×

Kashi Vishwanath Dham: काशी विश्वनाथ धाम की पहली वर्षगांठ पर मनेगा लोकार्पण उत्सव, बाबा की नगरी में जोरदार तैयारियां

Kashi Vishwanath Dham: देश की सांस्कृतिक राजधानी मानी जाने वाली काशी में बाबा विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham) के लोकार्पण उत्सव की जोरदार तैयारियां चल रही हैं।

Anshuman Tiwari
Written By Anshuman Tiwari
Published on: 12 Dec 2022 7:10 AM GMT (Updated on: 12 Dec 2022 7:12 AM GMT)
Inauguration ceremony will be held on the first anniversary of Kashi Vishwanath Dham, vigorous preparations in Babas city
X

काशी विश्वनाथ धाम की पहली वर्षगांठ पर मनेगा लोकार्पण उत्सव,बाबा की नगरी में जोरदार तैयारियां: Photo- Social Media

Kashi Vishwanath Dham: देश की सांस्कृतिक राजधानी मानी जाने वाली काशी में बाबा विश्वनाथ धाम (Kashi Vishwanath Dham) के लोकार्पण उत्सव की जोरदार तैयारियां चल रही हैं। पिछले साल 13 दिसंबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने काशी विश्वनाथ धाम का लोकार्पण किया था। अब एक साल पूरा होने पर धाम में लोकार्पण उत्सव मनाने के लिए कई दिनों से तैयारियां चल रही हैं। इस मौके पर बाबा विश्वनाथ के धाम में वेद मंत्रों की गूंज के साथ ही पूरे शहर में हर-हर महादेव का उद्घोष सुनाई देगा। काशी विश्वनाथ धाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का ड्रीम प्रोजेक्ट (dream project) रहा है और ऐसे में लोकार्पण की पहली वर्षगांठ को यादगार बनाने की तैयारी है।

आयोजन को भव्य बनाने की तैयारी

सूत्रों के मुताबिक प्रदेश सरकार के निर्देश पर 13 दिसंबर को मंदिर प्रशासन की ओर से भव्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों के आयोजन की रूपरेखा तैयार की गई है। मंदिर न्यास और काशी के लोगों के सहयोग से आयोजन को भव्य बनाने की तैयारी है। इस मौके पर काशी विश्वनाथ मंदिर में हवन और पूजन से लेकर गोष्ठी और सांस्कृतिक कार्यक्रमों का आयोजन श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का बड़ा केंद्र होगा।

कई प्रसिद्ध संत,महात्मा और धर्माचार्य भी काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण की पहली वर्षगांठ के साक्षी बनेंगे। मंदिर प्रशासन में से जुड़े सूत्रों का कहना है कि मंगलवार को पूरा मंदिर परिसर सुबह से ही वेद मंत्रों से गुंजायमान रहेगा। विभिन्न आयोजनों में साधु-संतों और शहर के गणमान्य लोगों को भी आमंत्रित किया गया है।

काशी विश्वनाथ धाम की होगी भव्य सजावट

लोकार्पण की पहली वर्षगांठ के मौके पर काशी विश्वनाथ धाम के गंगा द्वार से लेकर प्रवेश द्वार तक रंगीन झालरों की खूबसूरत सजावट की जाएगी। इसके साथ ही काशी विश्वनाथ धाम परिसर को फूलों से सजाया जाएगा और बाबा विश्वनाथ का भव्य श्रृंगार भी होगा।। माना जा रहा है कि 13 दिसंबर को धाम की पहली वर्षगांठ के मौके पर श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ेगी।

बाहर से आने वाले श्रद्धालुओं के अलावा काशीवासी भी बाबा विश्वनाथ का आशीर्वाद लेने के लिए पहुंचेंगे। भारी भीड़ की आशंका को देखते हुए पूरे इलाके में बैरिकेडिंग को दुरुस्त किया जा रहा है। इस मौके पर वेद मंत्रों के पारायण के साथ ही रुद्राभिषेक का भी कार्यक्रम तय किया गया है।

अनुराधा पौडवाल का भी कार्यक्रम

शाम को प्रसिद्ध गायिका अनुराधा पौडवाल बाबा भोलेनाथ की महिमा का गुणगान करेंगी। इसके साथ ही स्थानीय कलाकार भी बाबा के दरबार में अपनी हाजिरी लगाएंगे। लोकार्पण की पहली वर्षगांठ को यादगार बनाने के लिए शिवोत्सव शोभायात्रा भी निकालने की तैयारी है। मैदागिन से निकलने वाली यात्रा चितरंजन पार्क पर समाप्त होगी। इस शोभायात्रा में काफी संख्या में लोग, विमान और झांकियों को शामिल किया जाएगा। शोभायात्रा को सफल बनाने के लिए भी जोरदार तैयारियां की जा रही हैं।

क्षेत्रफल बढ़ जाने से श्रद्धालुओं को सुविधा

काशी विश्वनाथ धाम प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Kashi Vishwanath Dham Prime Minister Narendra Modi) का ड्रीम प्रोजेक्ट रहा है और पीएम मोदी ने खुद पिछले साल 13 दिसंबर को इसका लोकार्पण किया था। काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद बाबा के दरबार में पहुंचने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में कई गुना बढ़ोतरी हुई है। पूर्व में मंदिर परिसर मात्र तीन हजार वर्ग फुट क्षेत्रफल में फैला हुआ था मगर काशी विश्वनाथ धाम परिसर बनने के बाद अब यह क्षेत्रफल बढ़कर पांच लाख वर्ग फुट हो गया है। ऐसे में भारी भीड़ होने पर भी श्रद्धालुओं को किसी भी प्रकार की कोई दिक्कत नहीं हो रही है।

हर महीने पहुंच रहे एक करोड़ श्रद्धालु

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी रविवार को बाबा का आशीर्वाद लेने के लिए मंदिर परिसर में पहुंचे थे। मुख्यमंत्री ने काशी में आयोजित प्रबुद्ध जन सम्मेलन में कहा कि अब एक महीने में करीब एक करोड़ श्रद्धालुओं काशी पहुंच रहे हैं। उन्होंने कहा कि पहले साल भर में काशी आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या एक करोड़ हुआ करती थी मगर काशी विश्वनाथ धाम के लोकार्पण के बाद श्रद्धालुओं की संख्या में काफी बढ़ोतरी हुई है। पहले लोगों को संकरी गलियों से बाबा के दरबार में जाना पड़ता था, लेकिन अब श्रद्धालु काफी सुविधापूर्ण तरीके से बाबा का दर्शन करने में कामयाब हो रहे हैं।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story