×

Corona Vaccine Lucknow: वैक्सीन पहुंची राजधानी, स्वास्थ्य मंत्री ने किया रिसीव

कोविड 19 की वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) की पहली खेप लखनऊ पहुँच गई है। यह वैक्सीन लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट (अमौसी एयरपोर्ट) पर विशेष विमान से लाई गई है। इस दौरान सीआईएसएफ का विशेष दस्ता सुरक्षा व्यवस्था सम्भल रहा है।

Chitra Singh
Published on: 12 Jan 2021 11:46 AM GMT
Corona Vaccine Lucknow: वैक्सीन पहुंची राजधानी, स्वास्थ्य मंत्री ने किया रिसीव
X
Corona Vaccine Lucknow: वैक्सीन पहुंची राजधानी, स्वास्थ्य मंत्री ने किया रिसीव

लखनऊ: कोरोना से जूझ रहे प्रदेश के लोगों के लिए एक बड़ी खुशख़बरी है। बता दें कि 16 जनवरी को लगने वाली कोरोना वैक्सीन की पहली खेप लखनऊ पहुंच गई है। जानकारी के मुताबिक, 1 लाख 60 हजार वैक्सीन लखनऊ ऐयरपोर्ट से रवाना हो चुकी है। इस वैक्सीन को रिसीव करने के लिए यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह पहुंचे हुए थे। उनकी अगुवाई में स्वास्थ्य विभाग की टीमें भी मौजूद रहीं।

लखनऊ पहुंची वैक्सीन

कोविड 19 की वैक्सीन (COVID-19 Vaccine) की पहली खेप लखनऊ पहुँच गई है। यह वैक्सीन लखनऊ के चौधरी चरण सिंह एयरपोर्ट (अमौसी एयरपोर्ट) पर विशेष विमान से लाई गई है। इस दौरान सीआईएसएफ का विशेष दस्ता सुरक्षा व्यवस्था सम्भल रहा है। इस वैक्सीन को रिसीव करने के लिए यूपी के स्वास्थ्य मंत्री जय प्रताप सिंह की अगुवाई में स्वास्थ्य विभाग की टीमें भी मौजूद थी। स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि कोरोना वैक्सीन की आमद सुखद पल है, हमारी तैयारी पूरी है। जानकारी के मुताबिक, इसके बाद लखनऊ से प्रदेश के सभी मण्डलों में वैक्सीन भेजी जाएगी। इन मण्डलों से जिला कोविड सेंटर्स पर जाएगी।



यह भी पढ़ें: झारखंड में महिलाओं के खिलाफ बढ़ती हिंसा से राज्यपाल चिंतित, CM को किया तलब

KGMU, PGI समेत बनाए गए 61 केंद्र

जानकारी के अनुसार, जिन सेंटर्स पर वैक्सीन लगनी है वहां उसी दिन वैक्सीन पहुंचाई जाएगी। उल्लेखनीय है कि लखनऊ में पहले चरण के लिए कोरोना वैक्सीनेशन का प्लान तैयार हो गया है। लखनऊ में 61 केंद्रों पर टीकाकरण के लिए केजीएमयू, पीजीआई समेत 61 केंद्र बनाए गए हैं। यहां 51 हजार हेल्थ वर्करों को टीका लगाने की योजना है। कोरोना टीकाकरण से पहले प्रधानमंत्री लखनऊ में केजीएमयू समेत 16 अस्पतालों से संवाद करेगें। इस दौरान वह केजीएमयू के कुछ विशेषज्ञों से भी बात कर सकते हैं। टीकाकरण के दौरान स्वास्थ्य केंद्रों की लाइव फीड से मॉनिटरिंग की जाएगी।

corona vaccine in lucknow

61 सेंटरों पर 244 बेड आरक्षित

शासन की तरफ से कहा गया है कि 15 जनवरी तक सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएं। स्वास्थ्य विभाग की तरफ से 61 सेंटरों पर 244 बेड आरक्षित कर लिए गए हैं। किसी भी तरह की असावधानी होने पर नोडल अधिकारी अपने केंद्र के लिए जिम्मेदार होंगे। सभी केंद्रों पर सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क व कोविड प्रोटोकाल का पालन करने को कहा गया है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story