×

UP : पंचायती राज संस्थाओं को मिले 1441 करोड़ रुपये, जानिए केंद्र ने क्यों दिए इतने पैसे ?

केंद्रीय वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने यूपी के पंचायतीराज संस्थानों को अनुदान की पहली किस्त के लिए दी हैं।

Network
Newstrack Network NetworkPublished By Suman Mishra | Astrologer
Published on: 15 May 2021 5:02 AM GMT (Updated on: 15 May 2021 5:03 AM GMT)
पंचायती राज विभाग  के द्वारा उत्तर प्रदेश के लिए 1441 करोड रुपए जारी किए गए हैं।
X

कांसेप्ट फोटो( सौ. से सोशल मीडिया)

लखनऊ: उत्तर प्रदेश ( Uttar Pradesh) में पंचायत चुनाव (Panchayat Chunav) खत्म होने के बाद अभी ग्राम प्रधानों का शपथ ग्रहण समारोह भी नहीं हुआ है और ना ही क्षेत्र पंचायत प्रमुख और जिला पंचायत अध्यक्ष का चुनाव हुआ है लेकिन उनके खाते में करोड़ों की धनराशि पहुंचने लगी है। पंचायती राज विभाग (Panchayati Raj Department ) के द्वारा प्रदेश के लिए 1441 करोड रुपए जारी किए गए हैं।

बता दें कि केंद्रीय वित्त मंत्रालय के व्यय विभाग ने यह धनराशि इस वित्त वर्ष 2021-21 में पंचायतीराज संस्थानों को बुनियादी अनुदान की पहली किस्त के लिए दी हैं।

इस तरह से हुआ आवंटन

इसकी जानकारी देते हुए अपर मुख्य सचिव पंचायतीराज मनोज कुमार सिंह ने बताया कि धनराशि को ग्राम पंचायतों, जिला पंचायतों व क्षेत्र पंचायतों में निर्देशानुसार देने के लिए भेज दी है। इस राशि के आवंटन में 15-15 प्रतिशत जिला व क्षेत्र पंचायतों को , 70 प्रतिशत ग्राम पंचायतों को दिया गया है।

कांसेप्ट फोटो( सौ. से सोशल मीडिया)

मतलब ये कि जिला पंचायतों व क्षेत्र पंचायतों को 216.24-216.24 करोड़ रुपये जबकि ग्राम पंचायतों को 1009.12 करोड़ रुपये मिले हैं। इस धनराशि का इस्तेमाल ग्राम पंचायतों द्वारा विकास के साथ कोविड से लड़ने के लिए संसाधनों को बढ़ाने के लिए किया जाएगा।

पहले दी गई राशि

जून 2021 में 15वें वित्त आयोग की सिफारिशों के अनुसार पहली किस्त राज्यों को जारी की जानी थी। लेकिन कोरोना महामारी से उत्पन्न स्थितियों और पंचायती राज्य मंत्रालय की अनुशंसा को देखते हुए केंद्र सरकार ने कुछ शर्तों के साथ पहले ही अनुदान दे दिया है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story