×

Agra News: आगरा में बना पहला ऐसा वॉच टावर, जहां से सैलानी खड़े होकर कर सकेंगे ताजमहल का दीदार

Agra Watch Tower: आगरा में बना पहला ऐसा वॉच टावर जहाँ खड़े होकर सैलानी ताजमहल, आगरा किला और यमुना नदी का दीदार कर सकेंगे, फूलों की खुशबू से पूरा पार्क महकता है।

Rahul Singh
Published on: 30 Sep 2022 5:04 AM GMT
First such watch tower built in Agra, from where tourists can stand and see the Taj Mahal
X

आगरा : आगरा में बना पहला ऐसा वॉच टावर, जहां से सैलानी खड़े होकर कर सकेंगे ताजमहल का दीदार

Agra News: उत्तर प्रदेश के आगरा (Agra News) में उद्यान विभाग ने ताजमहल (Taj Mahal) के साये में एक ऐसा टावर बनाया गया है । जहां से खड़े होकर आप, ताजमहल, यमुना नदी और आगरा किला (Agra Fort) का शानदार नजारा देख सकते हैं । उद्यान विभाग (Agra Horticulture Department) ने शीषमहल पार्क में वॉच टॉवर का निर्माण किया है । वॉच टॉवर के चारों तरफ शानदार गार्डन बनाया है । टावर के चारों तर्ज हरियाली ही हरियाली है । शाहजहां गार्डन में शीशमहल पार्क है । पार्क के अंदर इस टावर को बनाया गया है । आने वाले दिनों में पार्क का उद्घाटन किया जाना है ।

बता दें कि उद्यान विभाग के अधिकारियों ने सभी तैयारियां तेज कर दी है। उद्यान विभाग के अधिकारी शीशमहल पार्क में चल रहे कार्यों का निरीक्षण करने पहुंचे हैं । अधिकारियों ने वॉच टावर पर जाकर ताजमहल यमुना नदी और लाल किले का नजारा भी देखा । उप निदेशक उद्यान कौशल कुमार नीरज ने बताया कि पर्यटन को बढ़ावा देने उद्देश्य और सैलानियों को सुखद अनुभूति कराने के लिए पार्क को डवलप किया जा रहा है ।

सैलानी टिकट खरीदकर पार्क में एंट्री कर पाएंगे

पार्क में वॉच टॉवर के निर्माण का काम पूरा हो चुका है । आने जाने के लिए पाथवे का निर्माण कार्य पूरा हो चुका है । गार्डन में फुलवारी समेत अन्य पौधों का रोपड़ कर दिया गया है । पार्क का विधिवत उद्घाटन होने के बाद सैलानी टिकट खरीदकर पार्क में एंट्री कर पाएंगे । पार्क में झरना, लाइटिंग, समेत कई अन्य काम भी प्रस्तावित है ।

निरीक्षण करने पहुँचे उपनिदेशक उद्यान , अधीक्षक राजकीय उद्यान

दो तरफ से होगी पार्क में एंट्री

वॉच टावर पर जाकर ताज यमुना और आगरा किला का नजारा देखने के लिए उद्यान विभाग ने दो तरफ से एंट्री की व्यवस्था की है । पाक का एक गेट पश्चिम ताजमहल पश्चिमी गेट पार्किंग में खुलता है । तो दूसरा गेट मोक्ष धाम मार्ग पर है । बड़े क्षेत्रफल में फैले पार्क में एक हट भी बनाई गई है । पर्यटक यहां बैठकर विश्राम कर सकते हैं । शुद्ध हवा ले सकते हैं ।

पार्क के हर कोने में आती है सुगंधित महक, पार्क में लगे है महकने वाले फूलों के पौधे

शीशमहल में वॉच टावर तो है ही गार्डन का वातावरण भी बेहद खास है । गार्डन में वाच टावर के आसपास फूलो के पौधे लगाए गए है । जिससे वॉच टावर के आसपास का हिस्सा हर समय प्राकृतिक सुगंध से महकता रहता है । गार्डन में पहुँचने के बाद अलग तरह का अहसास होता है ।

72 लाख में तैयार होगा पूरा पार्क

उद्यान अधीक्षक संजीव वर्मा ने बताया कि पार्क को डेवलप करने के लिए 72 लाख का बजट निर्धारित है । वॉच टावर के अलावा पार्क में भव्य प्रतिमा, झरना, फुव्वारा और कैंटीन की व्यवस्था की जानी है ।

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story